Advertisment

पीरियड्स के दर्द को कम कर देगी ये लाल फूल वाली चाय

हर लड़की पीरियड्स में परेशान रहती है. घरों में मिलने वाले एक लाल फूल में इस समस्या का समाधान छिपा है. इस लाल फूल की चाय से पीरियड्स के दर्द को कम किया जा सकता है.

author-image
Neha Singh
New Update
period cramps

Women Health: हर लड़की पीरियड्स में परेशान रहती है. कुछ लड़कियों को हैवी ब्लड फ्लो होता है तो कुछ को बहुत थकावट महसूस होती है. ये समस्या तब ज्यादा बढ़ जाती है जब पेट में असहनीय दर्द होता है. ऐसे में कई बार वो दवाईयों का सहारा लेती हैं. लेकिन ये दवाईयां लगातार लेने से शरीर को नुकसान होता है. घरों में मिलने वाले एक लाल फूल में इस समस्या का समाधान छिपा है. इस लाल फूल की चाय से पीरियड्स के दर्द को कम किया जा सकता है. साथ ही पीरियड साइकिल को भी रेगुलर किया जा सकता है. तो आइए जानते हैं इसके बारे में. 

Advertisment

Hibiscus tea benefits

कौन सा है ये लाल फूल 

इस फूल का नाम है गुड़हल. यह फूल लोगों के बगीचों या मंदिरों में आसानी से लगा दिख जाता है. गुड़हल के फूल देखने में जितने खूबसूरत होते हैं, उतना ही सेहत के लिए गुणकारी भी माने जाते हैं. आयुर्वेद में सदियों से इस फूल का इस्तेमाल कई तरह की बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता रहा है.

Advertisment

पीरियड्स को बनाता रेगुलर 

गुड़हल की चाय स्वास्थ्य के लिए बेहद अच्छी होती है. विशेषकर महिलाओं के लिए. अगर किसी महिला को अनियमित पीरियड्स की शिकायत है तो उनके लिए यह रामबाण है. जी हां महिलाओं में पीरियड्स को रेगुलर बनाए रखने के लिए गुडहल बहुत ही फायदेमंद होता है. 

एस्‍ट्रोजन के लेवल को करता कंट्रोल 

Advertisment

महिलाओं की बॉडी में एस्‍ट्रोजन के लेवल के कम होने से हार्मोन्स का बैलेंस बिगड़ जाता है. जिससे पीरियड्स सही समय पर नहीं आते है. लेकिन गुडहल के इस्‍तेमाल से पीरियड्स में किसी प्रकार की दिक्‍कत नहीं आती है.

ऐसे मिलेगी राहत

पेट में असहनीय दर्द होने पर गुड़हल की चाय पीएं. इसके लिए आपको गुड़हल की कली के बीज निकालकर दो कलियों का सेवन रोज सुबह खाली पेट करना होगा. इसका सेवन लगातार 1 सप्ताह करने से आपको दर्द में काफी राहत मिलेगी.

Advertisment

वजन कंट्रोल करने में मददगार 

अगर आप लंबे समय से अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो इसमें भी गुड़हल का फूल आपके लिए मददगार साबित होगा. इसके लिए आप गुड़हल की पत्तियों की चाय का सेवन कर सकते हैं. यह चाय न सिर्फ आपको एनर्जी देगी, बल्कि इसे पीने से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती.

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

Advertisment

यह भी पढ़ें: 5 सेकंड में घर बैठे लंग्स कैंसर का लगाएं पता, जानिए क्या है 'डायमंड फिंगर टेस्ट' 

health period cramps explained women health issues hibiscus tea how to reduce period cramps women health care women health solution women health problems period cramps hacks how to get rid of period cramps home remedies for period cramps period cramps home remedies period cramps women health tips
Advertisment
Advertisment