Advertisment

यूरोपीय संघ ने जब्त रूसी संपत्ति से आए 1.5 बिलियन यूरो यूक्रेन को दिए

यूरोपीय संघ ने जब्त रूसी संपत्ति से आए 1.5 बिलियन यूरो यूक्रेन को दिए

author-image
IANS
New Update

(source : IANS) ( Photo Credit : IANS)

ब्रसेल्स, 27 जुलाई (आईएएनएस)। यूरोपीय संघ (ईयू) ने घोषणा की है कि उसने यूक्रेन की सहायता के लिए 1.5 बिलियन यूरो (1.62 बिलियन डॉलर) ट्रांसफर किये हैं। ये पैसे रूस की जब्त की गई संपत्ति से आए हैं।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बताया कि यूरोपीय संघ ने मई में कानून बनाया था जिसके तहत धन का यह डायवर्जन संभव हो पाया। इससे यूक्रेन को इसका उपयोग करने की अनुमति मिल गई।

शुक्रवार को एक बयान में, यूरोपीय संघ ने कहा कि यह रूसी संपत्तियों से प्राप्त पहला भुगतान है। यह धन यूरोपीय पीस फैसिलिटी के माध्यम से यूक्रेन को आवंटित किया जाएगा।

यूरोपीय पीस फैसिलिटी से आवंटित 1.4 बिलियन यूरो का उपयोग सैन्य उपकरणों की खरीद के लिए किया जाएगा, जिसमें वायु रक्षा प्रणाली और गोला-बारूद शामिल हैं। यह बात यूरोपीय संघ के विदेश मामलों के उच्च प्रतिनिधि जोसेप बोरेल ने कही।

यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने कहा, रूस के पैसे का इससे बेहतर और कोई उपयोग नहीं हो सकता कि यूक्रेन और पूरे यूरोप को सुरक्षित स्थान बनाया जाए।

क्रेमलिन ने यूरोपीय संघ के इस निर्णय की निंदा की है और इसे कानूनी तौर पर गलत बताया है। क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने चेतावनी देते हुए कहा, रूस निश्चित रूप से यूरोपीय संघ द्वारा लागू किए जा रहे ऐसे अवैध निर्णय के जवाब में सोच-समझ कर कार्रवाई करेगा।

--आईएएनएस

एसकेपी/

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Advertisment