Advertisment

Wayanad Landslide: वायनाड में अब तक 158 लोगों की मौत, 191 लोग लापता

Wayanad Landslide: केरल के वायनाड में लैंडस्लाइड से 158 लोगों की मौत हो गई है. 191 लोग अब भी लापता हैं. मुख्यमंत्री पिनरई विजयन के अनुसार, राहत और बचाव कार्य जारी है. अब तक 1592 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Rescue Operation

Wayanad Landslide: केरल के वायनाड में लैंडस्लाइड हो गया है. प्राकृतिक आपदा में 158 लोगों की मौत हो गई है. वहीं, 191 लोग अब भी लापता हैं. अधिकारी 191 लोगों की तलाश कर रही है. केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन का कहना है कि वायनाड में राहत एवं बचाव कार्य जारी है. उनका कहना है कि केरल में ऐसी प्राकृतिक आपदा आजतक कभी नहीं हुई है. 

Advertisment

बुधवार सुबह सीएम पिनरई विजयन ने कैबिनेट बैठक की. बैठक में वायनाड हादसे के मृतकों के प्रति संवेदनाएं व्यक्त की गई हैं. वायनाड के मुंडक्कई और चूरलमला में हादसे का भीषण असर दिखाई दे रहा है. दोनों ही क्षेत्र बर्बाद हो गए हैं. सीएम ने बताया कि प्रभावित क्षेत्र में राहच और बचाव कार्य जोरों-शोरों से जारी है. बैठक में उन्होंने आगे बताया कि दो दिन में 1592 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है. यह बहुत बड़ी उपलब्धि है.

राहत शिविर में नौ गर्भवती महिलाएं

बता दें, केरल सरकार ने रेस्क्यू कार्य के पहले चरण में परिवारों के 206 लोगों को अलग-अलग तीन शिविरों में पहुंचाया गया है. इसमें 75 पुरुष, 88 महिलाएं और 43 बच्चे शामिल है. दूसरे चरण के रेस्क्यू ऑपरेशन में 1386 लोगों को बचाया गया है. यह लापता और घर में फंसे हुए लोग थे. 201 लोगों को बचाव दल ने अस्पताल पहुंचाया है. इनमें से 90 लोगों का इलाज अभी भी जारी है. सीएस विजयन ने कहा कि वायनाड जिले में फिलहाल 82 राहत शिविर लगाए गए हैं, इसमें 8017 लोग रह रहे हैं. राहत शिविरों में 9 गर्भवती भी हैं. 

वायुसेना, थलसेना और एनडीआरएफ कर रहे रेस्क्यू

बता दें, थलसेना, वायुसेना और एनडीआरएफ के जवान लोगों को बचाने में जुटे हुए हैं. मलबों को हटाया जा रहा है. भारतीय वायुसेना लोगों को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचा रही है और क्षेत्र पर ऊपर से नजर रख रही है. 

Wayanad Landslide kerala
Advertisment
Advertisment