Advertisment

बिहार में अगले चार दिनों तक गर्मी और लू से राहत की उम्मीद नहीं

बिहार में अगले चार दिनों तक गर्मी और लू से राहत की उम्मीद नहीं

author-image
IANS
New Update
4-45--20240610191806

(source : IANS)( Photo Credit : (source : IANS))

बिहार की राजधानी पटना सहित प्रदेश के लगभग सभी क्षेत्रों में भीषण गर्मी और लू का प्रकोप जारी है। अगले चार दिनों तक राहत की उम्मीद भी नहीं है।

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक आनंद शंकर के मुताबिक, 14 जून तक राज्य के दक्षिणी भाग के अधिकांश जिलों के अनेक स्थानों तथा उत्तरी भाग के कुछ जिलों के एक या दो स्थानों में हीटवेव की स्थिति रहने की प्रबल संभावना है। मौसम के 15-16 जून से सामान्य होने की उम्मीद है।

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, सोमवार को प्रदेश में सबसे अधिकतम तापमान बक्सर और भोजपुर में 45.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा सीवान में 44.5 डिग्री, गया में 45.1 डिग्री, राजगीर (नालंदा) में 44.7 डिग्री तथा पटना में 41.7 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया।

हीटवेव के कारण अस्पतालों में भी मरीजों की संख्या बढ़ी है। पीएमसीएच के अधीक्षक डॉ. आईएस ठाकुर ने कहा कि हीट स्ट्रोक के कारण मरीजों की संख्या बढ़ी है। हीट स्ट्रोक के अलावा डायरिया, बुखार के भी मरीज बढ़े हैं।

Advertisment

दूसरी तरफ भीषण गर्मी को देखते हुए शिक्षा विभाग ने 30 मई से 8 जून तक स्कूलों को बंद किया था। छुट्टी के बाद सोमवार को भीषण गर्मी के बीच विद्यालय का संचालन किया गया। लेकिन, धूप और लू के चलते कई बच्चों की तबियत बिगड़ने की सूचना मिली।

सीवान, समस्तीपुर, बक्सर, पटना सहित अन्य कई जिलों में स्कूली छात्रों की तबियत बिगड़ने की खबर आई।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Advertisment

Source : IANS

Advertisment
Advertisment