Advertisment

Breaking News: दिल्ली में लागू किए गए ग्रेप-2 के नियम, वायु प्रदूषण के चलते लिया गया फैसला

Today Breaking News Live Updates: बंगाल की खाली में उठे चक्रवाती तूफान 'डाना' से ओडिशा समेत कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई. इसके चलते ओडिशा में तीन दिनों तक स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया गया है.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
Breaking News today 22 October

Breaking News

Advertisment

Today Breaking News Live Updates: नमस्कार, न्यूज नेशन के डिजिटल प्लेटफॉर्म पर आपका स्वागत है. यहां आप पढ़ सकते हैं आज की प्रमुख खबरों के साथ-साथ दुनियाभर की ब्रेक्रिंग न्यूज. आज की मुख्य खबरों में रूस में आज ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 2024 की शुरुआत हो रही है. पीएम मोदी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए मंगलवार सुबह रूस के लिए रवाना हुआ. उधर बंगाल की खाड़ी से उठे विनाशकारी चक्रवाती तूफान के चलते ओडिशा के कई जिलों में स्कूलों को तीन दिनों तब बंद रखने का आदेश दिया गया है.

पीएम मोदी का रूस दौरा

Brics Summit 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (मंगलवार) सुबह रूस के लिए रवाना हो गए. पीएम मोदी अपनी दो दिवसीय दौरे के दौरान ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 2024 में शिरकत करेंगे. इसके साथ ही वह रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन समेत कई वैश्विक नेताओं से मुलाकात कर सकते हैं. बता दें कि रूस के कजान शहर में आज से ब्रिक्स शिखर सम्मेलन शुरू हो रहा है. दो दिनों तक चलने वाले इस सम्मेलन में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी शामिल हो सकते हैं. ऐसा मना जा रहा है कि पीएम मोदी और जिनपिंग की भी यहां मुलाकात हो सकती है.

ये भी पढ़ें: 'किसी रिश्ते को कमतर नहीं आंकता भारत', कनाडा से तनाव के बीच बोले PM मोदी

बंगाल की खाड़ी में उठा 'डाना' चक्रवात

उधर बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान आने की खबर है. इस चक्रवाती तूफान को डाना नाम दिया गया है. इसके असर से कई तटीय राज्यों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है, मौसम विभाग की मानें तो डाना चक्रवात से ओडिशा में भारी बारिश की संभावना है. इसके अलावा पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश में भी भारी बारिश हो सकती है. डाना चक्रवात के असर को देखते हुए ओडिशा के कई जिलों में अगले तीन दिनों तक स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया गया है.

ये भी पढ़ें: 22 October 2024 Ka Rashifal: इन 5 राशि वाले लोगों पर रहेगी हनुमान जी की विशेष कृपा, जानें अन्य का हाल!

इन जिलों में बंद रहेंगे स्कूल

बंगाल की खाड़ी के ऊपर आने वाले चक्रवाती तूफान के मद्देनजर ओडिशा के गंजाम, पुरी, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, भद्रक, बालासोर, मयूरभंज, क्योंझर, ढेंकनाल, जाजपुर, अंगुल, खुर्दा, नयागढ़ और कटक जिलों में 23 से 25 ​​अक्टूबर तक स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया गया है.

ये भी पढ़ें: Sarfaraz Khan: पापा बने स्टार क्रिकेटर सरफराज खान, बर्थडे से 2 घंटे पहले ही हुआ बेटे का जन्म

बाबा सिद्दीकी हत्याकांड कांड में नया अपडेट

उधर मुंबई में पिछले दिनों हुई एनसीपी (अजित गुट) के नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या के मामले में नया अपडेट सामने आया है. दरअसल, महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी की हत्या की जांच अब राजस्थान तक पहुंच गई है. जांच में सामने आया है कि बाबा सिद्दीकी की हत्या करने के लिए जिस पिस्तौल का इस्तेमाल किया गया वह राजस्थान से मुंबई ले जाई गई थी. इसलिए अब मुंबई पुलिस उस शख्स की तलाश कर रही है, जिसने इस हत्याकांड को अंजाम देने के लिए हथियार उपलब्ध कराए थे. इस संबंध में मुंबई पुलिस ने राजस्थान पुलिस के संपर्क किया है.

  • Oct 22, 2024 11:44 IST
    दिल्ली में लागू किए गए ग्रेप-2 के नियम

    Delhi Pollution: राजधानी दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए अब ग्रेप-2 के नियम लागू कर दिए गए हैं. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि, ''AQI 300 के पार पहुंच गया है, इसी के साथ आज से दिल्ली में GRAP-II नियम लागू हो गए हैं. GRAP-II में 5 नई पहल शुरू की गई हैं. जिसके तहत डीजल जनरेटर विनियमित किया जाएगा, मेट्रो और बसों की संख्या बढ़ाई जाएगी. पार्किंग लागत बढ़ाई जाएगी ताकि लोग आवागमन के लिए अपनी कारों का उपयोग न करें. इसका उद्देश्य धूल और वाहन प्रदूषण को कम करना है."



  • Oct 22, 2024 08:30 IST
    जहरीली हुई दिल्ली की हवा, 328 हुआ एक्यूआई

    Delhi Pollution: राजधानी दिल्ली की हवा लगातार जहरीली होती जा रही है. प्रदूषण का आलम ये है कि सर्दियां शुरू होने से पहले ही दिल्ली में सुबह के समय भी अंधेरा छाने लगा है. राजधानी धुंए की चादर में ढंकी हुई नजर आने लगी है. मंगलवार सुबह दिल्ली के कर्त्तव्य पथ और आसपास के इलाकों में धुंध की परत छा देखी गई. इस दौरान AQI गिरकर 328 पर पहुंच गया है, जिसे CPCB के अनुसार 'बहुत खराब' श्रेणी में रखा गया है.



  • Oct 22, 2024 08:27 IST
    बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान

    बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवाती तूफान डाना का असर दिखाई देने लगा है. बंगाल और उसके आसपास के इलाकों में तेज हवाएं चल रही है. इसका सबसे ज्यादा असर आज के बाद दिखाई देगा. जिसके चलते ओडिशा के कई राज्यों में 23 अक्टूबर से लेकर 25 अक्टूबर तक स्कूलों को बंद रखने के आदेश दिए गए हैं.



Breaking news Bihar breaking news today Today news Breaking News Today today breaking news big breaking news today
Advertisment
Advertisment