Advertisment

दिल्ली कोचिंग हादसे के बाद पूरे देश में पड़ताल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, बिहार में सीलिंग की कार्रवाई

दिल्ली के ओल्ड राजेन्द्र नगर में हुए कोचिंग हादसे के बाद पूरे देश के अलग अलग राज्यों में कोचिंग के अंदर सुरक्षा के क्या हालात है ये जानने के लिए पड़ताल शुरू की है.

author-image
Prashant Jha
New Update
Basement turned into library: How Delhi coaching centre violated safety norms

दिल्ली के राजेंद्र नगर में कोचिंग हादसे से सबक लेते हुए अन्य राज्यों में भी प्रशासन भी अलर्ट मोड में आ गया है. दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश,राजस्थान, बिहार समेत कई राज्यों में प्रशासन ने कोचिंग संस्थानों की जांच पड़ताल शुरू कर दी है. इसी कड़ी में दिल्ली नगर निगम ने पूर्वी दिल्ली में संस्कृति इंस्टीट्यूट के बेसमेंट को सील कर दिया है. दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय ने पूर्वी दिल्ली के प्रीत विहार में कोचिंग संस्थानों का निरीक्षण करते हुए बेसमेंट में चलने वाली क्लास या लाइब्रेरी को सील किया है. 

Advertisment

वहीं, दिल्ली के राजेंद्र नगर हादसे को देखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रशासन से बेसमेंट में चलने वाली कोचिंग को बंद करने को कहा है. इसी कड़ी में नोएडा सेक्टर 62 में कोचिंग संस्थान आकाश, FIITJEE समेत कई अलग संस्थानों की जांच में नियमों की अनदेखी पाने के बाद इन संस्थानों के बेसमेंट को सील कर दिया गया है.नोएडा मे रजिस्टर्ड 49 कोचिंग सेंटर की जांच शुरूहो गई है. इसके अलावा बिना रजिस्ट्रेशन के चलते पाए गए कोचिंग सेंटर को शाम तक का समय दिया गया..इसके साथ ही बुधवार से कलास नहीं चलाने का आदेश दिया है.  

 

इसके अलावा मध्य प्रदेश में भी प्रशासन ने निरीक्षण शुरू कर नियमों की अनदेखी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की है.  मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव के निर्देश पर प्रशासन ने भोपाल के कोचिंग इंस्टिट्यूट का निरीक्षण शुरू कर दिया है. एसडीएम आशुतोष शर्मा के नेतृत्व में एक टीम भोपाल के एमपी नगर इलाके के कोचिंग इंस्टिट्यूट में पहुंची जहां बड़े पैमाने पर गड़बड़ियां पाई गई. ओरस कोचिंग और कौटिल्य एकेडमी की क्लासेस बेसमेंट में चलती मिली. नीट मेंटोर इंस्टीट्यूट में बेसमेंट में क्लास रुम मिला, लेकिन क्लास नहीं लगी थी.  यहां पानी भरे होने के हालात भी दिखाई दिए. 

Advertisment

राजधानी जयपुर में गोपालपुरा, रिद्धि सिद्धि, गुर्जर की थड़ी कोचिंग हब ईलाके में जाकर देखा और रियलिटी चेक किया तो चौकाने वाली सच्चाई सामने आयी। सबसे पहले हम राजस्थान के बड़े कोचिंग इंस्टिट्यूट उत्कर्ष पहुंचे जिसका एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा था। इस वीडियो में स्टूडेंट्स की क्लास में बरसात का पानी जमा हो गया था। अंदर जाकर देखा तो बड़ी संख्या में पशुओं के बाड़े की तरह स्टूडेंट्स एक क्लास में जमा थे। स्टूडेंट्स ने बताया कि सुरक्षा के इंतजामात होने चाहिए।



पटना में प्रदर्शन

दिल्ली के आईएएस इंस्टिट्यूट में बरसात का पानी बेसमेंट में भरने के बाद तीन छात्र छात्राओं की मौत को लेकर पटना में भी प्रदर्शन शुरू हो गया है.छात्र संगठन दिशा के छात्राओं ने आज पटना में प्रदर्शन किया और सरकार से पूरे मामले में कार्रवाई की मांग की. उनकी मांग है की कोचिंग इंस्टिट्यूट की जांच कराई जाए और जिन तीन छात्र-छात्राओं की मौत हुई है उसे मामले में कठोर कार्रवाई की जाए.

Advertisment

 

कोटा में कोचिंग सेंटर सील

एंकर - दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर में राव कोचिंग सेंटर में पानी भरने से दो छात्राओं समेत तीन छात्रों की मौत की घटना के बाद शिक्षा नगरी कोटा में भी जिला प्रशासन अलर्ट मोड़ पर आ गया। इसको लेकर आनन-फानन में जिला प्रशासन एवं नगर निगम आयुक्त ने कोटा में भी बेसमेंट में चल रही सभी लाइब्रेरी और कोचिंग क्लासेस की जांच करने के आदेश जारी कर दिए। जिसके बाद फायर टीम द्वारा मुख्य अग्निशमन अधिकारी राकेश व्यास के नेतृत्व में आज जवाहर नगर डिस्टिक सेंटर, लैंडमार्क सिटी, कोरल पार्क एवं राजीव गांधी नगर में संयुक्त कार्रवाई कर बेसमेंट में बनी लाइब्रेरियो का निरीक्षण किया गया। करीब एक दर्जन ऐसे भवन जो बेसमेंट में संचालित किया जा रहे हैं उनसे संबंधित भवन मालिक को मौके पर ही बुलाकर लाइब्रेरी को बंद करवाया गया एवं पाबंद किया गया कि यदि दोबारा लाइब्रेरी संचालित की जाती है तो नगर निगम कोटा उत्तर एवं दक्षिण द्वारा लाइब्रेरी के भवन को सीज कर दिया जाएगा।

delhi Coaching
Advertisment
Advertisment