Advertisment

Agnipath Scheme: कतरा.. कतरा देश के नाम! भारतीय सशस्त्र बलों में बदलाव की आधारशिला है अग्निपथ योजना

अग्निपथ योजना, युवा और तकनीकी रूप से कुशल कार्यबल के साथ सेना को फिर से जीवंत करेगी. इससे भारतीय सशस्त्र बल मजबूती से आगे बढ़ रहा है.

author-image
Sourabh Dubey
एडिट
New Update
Agnipath Scheme

भारतीय सशस्त्र बल लगातार मजबूती से आगे बढ़ रहा है.भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए निरंतर खुद को तैयार कर रहा है. इसी दिशा में दृढ़ता से भरपूर अगला कदम है, अग्निपथ योजना.. जिसकी शुरुआत युवा और तकनीकी रूप से कुशल कार्यबल के साथ सेना को फिर से जीवंत करने के लिए की गई है.

Advertisment

बता दें कि, अग्निपथ योजना एक सावधानीपूर्वक योजनाबद्ध पहल है, जिसे भारतीय सशस्त्र बलों की बढ़ती उम्र के मद्देनजर डिज़ाइन किया गया है. इस योजना का लक्ष्य युवाओं की भर्ती करके, अधिक चुस्त और रेस्पोंसिव सैन्य बल तैयार करना है, जो आधुनिक युद्ध की गतिशील मांगों को पूरा करने में सक्षम हो. 

इस योजना का फोकस सैनिकों की एक नई पीढ़ी तैयार करने पर है, जो न केवल शारीरिक रूप से फिट हो, बल्कि एडवांस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने में भी माहिर हो, ताकि भारतीय सशस्त्र बल वैश्विक सैन्य मानकों में सबसे आगे रहें.

सैन्य प्रतिष्ठान का मजबूत समर्थन

गौरतलब है कि, कई कमांडरों ने अग्निवीरों द्वारा प्रदर्शित उच्च स्तर के उत्साह, अनुशासन और प्रदर्शन की जमकर प्रशंसा की है. इस पहल को सैन्य प्रतिष्ठान की ओर से मजबूत समर्थन मिला है. इसका प्रमाण भारतीय सेना के एडजुटेंट जनरल के हालिया बयान, जिसमें उन्होंने इस योजना से व्यक्तियों और समग्र रूप से सशस्त्र बलों दोनों को मिलने वाले कई लाभों पर फोकस किया है, से मिलता है. 

वेटरन्स ने भी स्वीकारा है कि, अग्निपथ योजना भारतीय सशस्त्र बलों की ऑपरेशनल तत्परता और क्षमता में उल्लेखनीय वृद्धि करेगी. यह पहल केवल पेंशन बिल को कम करने के बारे में नहीं है; यह सेना के भविष्य में निवेश करने और यह सुनिश्चित करने के बारे में है कि यह एक दुर्जेय शक्ति बनी रहे. 

विपक्षी दल फैला रहे गलतफहमियां 

इन तमाम सकारात्मक समर्थनों के बावजूद, कुछ विपक्षी दलों ने निराधार अफवाहें और गलतफहमियां फैलाकर इस योजना का राजनीतिकरण करने का प्रयास किया है. इसलिए हमें इस योजना के वास्तविक मकसद और लाभों पर ध्यान देने की जरूरत है, जो राष्ट्रीय हित और सुरक्षा में निहित हैं. अग्निपथ योजना एक मजबूत, आधुनिक सेना बनाने के लिए बनाई गई है, जो राष्ट्र और उसके नागरिकों की प्रभावी ढंग से सुरक्षा कर सके.

न सिर्फ इतना, बल्कि इस योजना को विभिन्न क्षेत्रों से व्यापक समर्थन भी मिला है. युवा भी बड़ी संख्या में सामने आ रहे हैं और भर्ती प्रयासों में भाग ले रहे हैं. इसके अतिरिक्त केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPFs), कई राज्य सरकारों और निजी क्षेत्र के संगठनों ने अपना चार साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद अग्निवीरों को प्राथमिकता और आरक्षण देने की योजना की घोषणा की है. 

बदलाव का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है अग्निपथ 

Advertisment

कुल मिलाकर देखा जाए तो, अग्निपथ योजना भारतीय सशस्त्र बलों में हो रहे बदलाव का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. यह सैन्य भर्ती और प्रशिक्षण के लिए एक दूरदर्शी दृष्टिकोण का प्रतिनिधित्व करता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि सशस्त्र बल भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए अच्छी तरह से तैयार है. यह योजना भारतीय सेना की ऑपरेशनल प्रभावशीलता और समग्र शक्ति को बढ़ाने के लिए निर्धारित है, ताकि सभी के लिए एक सुरक्षित और मजबूत राष्ट्र सुनिश्चित किया जा सके.

Agnipath Scheme
Advertisment
Advertisment