Advertisment

Alert: 500 किमी की स्पीड से बढ़ रहा तूफान, लाएगा भारी तबाही...तुरंत पढ़ें मौसम विभाग की चेतावनी

मौसम विभाग के मुख्य मौसम वैज्ञानिक ने जानकारी देते हुए बताया कि ये चेतावनियां ब्रिटेन के उन क्षेत्रों के लिए जारी की गई हैं, जहां बारिश होने की सबसे ज्यादा आशंका है. उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि अगले हफ्ते भी भारी बारिश का मौसम जारी रहेगा.

Advertisment
author-image
Mohit Sharma
New Update
Thunderstorm Warning

500 किमी की स्पीड से बढ़ रहा तूफान

Advertisment

Thunderstorm Warning: भारत में इन दिनों में मौसम के अलग-अलग रूप देखने को मिल रहे हैं. कहीं आई बाढ़ ने गांव के गांव तबाह कर दिए हैं तो कहीं बारिश ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. ऐसे में अब ब्रिटेन में भी मौसम खराब होने का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने ब्रिटेन के मौसम में होने वाले बदलाव को जीवन के लिए खतरा बताया है. यहां तूफान और भारी ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग ने ङा शनिवार को यलो अलर्ट जारी किया है. जबकि अलर्ट के कुछ देर बाद ही 70 मिमी तक भयानक बारिश होने की संभावना व्यक्त की गई है.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- क्या देश में दिवाली से पहले लग जाएगा Lockdown? डॉक्टरों ने इस Virus को बताया Corona से भी खतरनाक

500 किमी की रफ्तार से तूफानी हवाएं चलेंगी

ब्रिटेन में यह अलर्ट पूरे वेल्स और साउथ-वेस्ट इंग्लैंड, मिडलैंड्स और साउथ-ईस्ट इंग्लैंड के कुछ हिस्सों के लिए जारी किया गया है. जबकि इससे पहले शुक्रवार के लिए साउथ-वेस्ट इंग्लैंड के अधिकांश भागों, मिडलैंड्स और वेस्ट लंदन के लिए जारी किया गया था. मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि तूफान से प्रभावित क्षेत्रों 500 किमी की रफ्तार से तूफानी हवाएं चलेंगी और बिजली गिरने और भारी बारिश की वजह से इमारतों को भारी नुकसान पहुंचने की आशंका है. मौसम विभाग ने कहा कि तूफान के दौरान वेल्स, साउथ-वेस्ट इंग्लैंड, मिडलैंड्स व साउथ-ईस्ट इंग्लैंड के हिस्सों में रह रहे लोगों को अलर्ट रहना होगा. क्योंकि इन क्षेत्रों में तूफानी हवाओं के साथ बारिश, ओलावृष्टि और बिजली गिरने की संभावना है.

Advertisment

 यह खबर भी पढ़ें-  Good News: सरकार ने देशवासियों को दिया दिवाली का अनोखा गिफ्ट- सुनते ही खुशी से नाच उठे लोग

अगले हफ्ते भी भारी बारिश का मौसम जारी रहेगा

मौसम विभाग के मुख्य मौसम वैज्ञानिक जेसन केली ने जानकारी देते हुए बताया कि ये चेतावनियां ब्रिटेन के उन क्षेत्रों के लिए जारी की गई हैं, जहां बारिश होने की सबसे ज्यादा आशंका है. उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि अगले हफ्ते भी भारी बारिश का मौसम जारी रहेगा. 

Thunderstorm Warning Heavy Rain and Thunderstorm Warnings Weather Update
Advertisment
Advertisment