Fighter Jet: भारत के इस घातक हथियार के आगे चीन-पाकिस्तान की होगी बोलती बंद, अमेरिका की भी उड़ जाएगी नींद!

5.5 Generation AMCA fighter Jet: भारत की पनडुब्बी INS अरिघात के सदमे से ड्रैगन अभी उभर नहीं है कि टेंशन देने वाली दूसरी खबर आ गई है. भारत 5.5 पीढ़ी का घातक फाइटर जेट बना रहा है. जानें खूबियां.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
fighter Jet

भारत बना रहा घातक फाइटर जेट

5.5 Generation AMCA fighter Jet: भारत की दूसरी परमाणु पनडुब्बी INS अरिघात के सदमे से ड्रैगन अभी उभर नहीं है कि देश के दुश्मनों को टेंशन देने वाली दूसरी खबर आ गई है. भारत एक ऐसा घातक हथियार (India Most Dangerous Fighter Jet) बनाने जा रहा है कि चीन और पाकिस्तान की बोलती बंद हो जाएगी. इतनी ही नहीं सुपरपावर अमेरिका की भी नींद उड़ जाएगी. भारत का ये घातक हथियार एक फाइटर जेट है, जो चीन के पास फाइटर जेट्स से भी एडवांस्ड होगा. यह फाइटर जेट 5.5 जेरेशन का होगा, जो इतना ताकतवर होगा कि दुश्मन देशों के पसीने छूट जाएंगे. आइए जानते हैं कि ये फाइटर जेट कितना पावरफुल होगा.

Advertisment

चीन पर भारी पड़ने की तैयारी में भारत

भारत में सबसे आधुनिक और ‘अदृश्य’ हो जाने की ताकत से लेस इस फाइटर जेट को बनाए जाने का काम तेजी से चल रहा है. इसे 5.5 जेनरेशन एडवांस्ड मीडियम कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (एएमसीए) नाम दिया गया है. 2028 तक इस फाइटर जेट का प्रोटोटाइप बनकर तैयार होने की उम्मीद है. दुनिया में अभी अमेरिका ने ही छठी पीढ़ी का फाइटर जेट X-44 Manta बनाया है.

ये भी पढ़ें: Russia-Ukraine War: यूक्रेन के हमलों से बौखलाया रूस, अमेरिका को दी एटमी धमकी, कांपी दुनिया!

हालांकि अमेरिका के पास लॉकहीड मार्टिन एफ-22 रैप्टर और लॉकहीड मार्टिन एफ-35 लाइटनिंग II जैसे पांचवीं पीढ़ी के फाइटर जेट हैं. वहीं, चीन और रूस के पास भी 5 पीढ़ी के फाइटर जेट (Dangerous Fighter Jets) हैं. ऐसे में भारत 5.5 पीढ़ी का फाइटर जेट बनाकर चीन पर भारी पड़ने की तैयारी में है. हाल ही में भारतीय वायुसेना (IAF) और रक्षा अनुसंधान एंड विकास संगठन (DRDO) की बैठक के बाद इस परियोजना पर विस्तार से चर्चा की गई, जहां इसके रोडमैप की समीक्षा की गई. 

ये भी पढ़ें: नौसेना को मिली INS Arighat पनडुब्बी, खूबियां बनाती हैं समंदर का 'महाबली', जानिए- कैसे बढ़ाएगी देश की ताकत?

भारत के पास अभी राफेल और सुखोई 30 एमकेआई और तेजस जैसे फाइटर जेट्स (Fighter jets in India) हैं, लेकिन ये एएमसीए एयरक्राफ्ट इनके काफी अधिक पावरफुल होगा. जब ये फाइटर जेट भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल होगा तो देश की ताकत में अभूतपूर्व इजाफा होगा, जिसके बाद दुश्मन देश भारत की ओर आंख उठाने से पहले सौ बार सोचेगा. आइए जानते हैं इस 5.5 जेनरेशन एडवांस्ड मीडियम कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (एएमसीए) की क्या हैं खूबियां?

ये भी पढ़ें: ‘48 घंटे में बलूचिस्तान को छोड़ें चीन-पाकिस्तान’, BLA ने दी खुली चुनौती, जानिए क्या हैं अल्टीमेटम के मायने?

एएमसीए फाइटर जेट की खूबियां? (AMCA fighter jet Features)

  • भारत का ये फाइटर जेट स्वदेश निर्मित होगा, जो 5.5 पीढ़ी का एडवांस्ड मीडियम कॉम्बैट एयरक्राफ्ट एक स्टील्थ एयरक्राफ्ट होगा.

  • स्टील्थ विमान होने के कारण इसे राडार, इन्फ्रा रेड, सोनार जैसी तकनीकों से पकड़ पाना तकरीबन नामुमकिन होगा.   

  • फिफ्थ जनरेशन के फाइटर जेट्स से ये एयरक्राफ्ट काफी उन्नत होगा. इसका वजन करीब 27 टन होगा, जो भारी हथियार ले जाने में सक्षम होगा.

  • ये एयरक्राफ्ट मल्टीरोल और ट्विन इंजन की ताकत से लेस होगा. इस जेट में स्विंग रोल कैपेबिलिटी भी होगी, जो युद्ध के मैदान में गेमचेंजर साबित होगा.

  • इसका निर्माण एचएएल और डीआरडीओ के द्वारा किया जाता है. यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आत्म निर्भर भारत की मुहिम की ओर एक ओर बड़ा कदम है.

  • इस फाइटर जेट में क्रूज और बैलिस्टिक मिसाइलों के अलावा और भी अन्य घातक हथियार लगाए जा सकेंगे.

Advertisment

ये भी पढ़ें: UP Bypolls 2024: मुस्लिम बाहुल्य इलाके में सीएम योगी की हुंकार, दे दी ऐसी चेतावनी, मच गया हड़कंप!

Fighter Jets INDIA DRDO china 5.5 Generation AMCA fighter Jet pakistan HAL
Advertisment
Advertisment