Advertisment

धम्म की आवाज और दुनिया खत्म! पृथ्वी की तरफ तेजी बढ़ रहा खतरा, NASA की चेतावनी ने डराया

अगर किसी वजह से इन एस्टेरॉयड्स की कक्षा में बदलाव हुआ तो यह बड़ा खतरा बन सकते हैं. उन एस्टेरॉयड्स की संख्या हजारों में है, जो धरती के पास से गुजरते हैं. इनकी कक्षा में छोटा सा बदलाव भी इन्हें भविष्य में पृथ्वी के लिए खतरनाक बना सकता है. 

author-image
Mohit Sharma
New Update
Asteroid News

धम्म की आवाज और दुनिया खत्म! पृथ्वी की तरफ तेजी बढ़ रहा खतरा, NASA की चेतावनी ने डराया

Asteroid News: नासा ने अलर्ट जारी किया है कि 5318 किमी प्रति घंटा भयानक स्पीड से एक एस्टेरॉयड पृथ्वी की तरफ बढ़ रहा है. एस्टेरॉयड पृथ्वी के पास से एक स्काई स्क्रैपर, जितना बड़ा एस्टेरॉइड गुजरने वाला है. इस एस्टेरॉइड का व्यास लगभग 510 फीट है नासा के अनुसार एस्टेरॉयड बुधवार यानी 18 सितंबर को धरती के पास से गुजरेगा. इस दौरान यह पृथ्वी से 20.02 लाख मील यानी करीब 32 874 किलोमीटर दूर रहेगा. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  वाह! मोदी सरकार ने कर दिया कमाल- उठा ली आपके बच्चों के बचपन से रिटायरमेंट तक जिम्मेदारी!

एस्टेरॉयड अपोलो ग्रुप का हिस्सा

भले ही यह डिस्टेंस काफी ज्यादा लगे लेकिन ब्रह्मांडी दूरी के लिहाज से यह नजदीकी एनकाउंटर है. नासा ने पब्लिक को भरोसा दिया है कि इस एस्टेरॉयड से फिलहाल पृथ्वी को कोई खतरा नहीं है. इस एस्टेरॉयड की खोज 2013 में की गई थी.  पैन स्टर्स स्कोप की मदद से एस्ट्रोन ने इसे खोजा था. यह एक नियर अर्थ ऑब्जेक्ट नियो है. नियो उन ब्रह्मांडी पिंडों को कहा जाता है जो पृथ्वी की कक्षा के 30 लाख मील के दायरे में आते हैं. यह एस्टेरॉयड अपोलो ग्रुप का हिस्सा है. ऐसे एस्टेरॉयड नियमित अंतराल पर धरती के पास से गुजरते हैं.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- खुशखबरीः 'मुफ्त अनाज योजना' को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान- अब इतना मिलेगा राशन

धरती के लिए खतरा बन सकता है एस्टेरॉयड

एस्टेरॉयड 18 सितंबर को पृथ्वी के करीब से गुजरने पर खतरा भले ही ना हो लेकिन यह हमें धरती के नजदीक आने वाले एस्टेरॉयड्स पर नजर रखने की अहमियत समझाता है. अगर किसी वजह से इन एस्टेरॉयड्स की कक्षा में बदलाव हुआ तो यह बड़ा खतरा बन सकते हैं. उन एस्टेरॉयड्स की संख्या हजारों में है, जो धरती के पास से गुजरते हैं. इनकी कक्षा में छोटा सा बदलाव भी इन्हें भविष्य में पृथ्वी के लिए खतरनाक बना सकता है. 

asteroid image asteroid news Asteroid NASA Asteroid Hit Earth
Advertisment
Advertisment