Advertisment

Weather Update: अगस्त में देश के इस हिस्से में टूटा 23 साल का रिकॉर्ड, जानें सितंबर में कैसे रहने वाला है मौसम

August Rainfall: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) का पूर्वानुमान था कि बारिश औसत रहेगी. मगर यह इसके उलट निकला है. यह सिलसिला सितंबर माह में जारी रहेगा. 

author-image
Mohit Saxena
New Update
rainfall in bengal

August Rainfall (Social Media)

अगस्त माह में मौसम विभाग का पूर्वानुमान गलत साबित हुआ है. देश के अधिकतर भाग में इस माह जमकर बरसात हुई. मौसम विभाग के अनुसार, अगस्त माह में देश में बारिश सामान्य से 15.7 प्रतिशत ज्यादा हुई है. इस माह उत्तर-पश्चिम भारत में 253.9 मिमी बरसात हुई. यहां पर 2001 के बाद दूसरी बार सबसे ज्यादा बारिश हुई. 

Advertisment

कुछ राज्यों में सामान्य से कम बरसात हुई है. अगस्त में भारत में औसत न्यूनतम तापमान 24.29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. ये 1901 के बाद सबसे ज्यादा है. मौसम विभाग की मानें तो अगस्त में बरसात के बाद सितंबर में भारत में सामान्य से ज्यादा बारिश होने की संभावना बनी हुई है.

ये भी पढे़ं: Kolkata Rape Murder Case: सीबीआई का सनसनीखेज खुलासा, संदीप घोष की दलील ने केस में लाया नया मोड़!

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पूर्वानुमान लगाया था कि अगस्त में बरसात सामान्य सीमा के अंदर रहने वाली है. इस तरह से आने वाले समय में खरीफ फसल की बुवाई और मिट्टी की नमी बनाए रखने का अच्छा संकेत है. 

Advertisment

मानूसन सीजन में जमकर हुई बारिश

आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि देश में अगस्त में 287.1 मिमी बारिश दर्ज की गई. सामान्य तौर पर यह 248.1 मिमी बारिश होती है. एक जून को मानसून की शुरुआत के बाद से अब तक भारत में 749 मिमी वर्षा हुई है. वहीं इस अवधि में सामान्य तौर पर 701 मिमी बरसात होती है.

ये भी पढे़ं: Pakistan Exposed: एक बार फिर पाकिस्तान को होना पड़ा शर्मसार, ISI की खुली पोल, जानें क्या है पूरा मामला

Advertisment

आईएमडी प्रमुख के अनुसार, हिमालय के तराई क्षेत्रों और पूर्वोत्तर के कई जिलों में  सामान्य से कम बरसात हुई. उन्होंने बताया कि केरल और महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र के साथ -साथ पूर्वोत्तर के कई राज्यों में कम बरसात हुई. 

राजधानी में 15 साल का टूटा रिकॉर्ड 

वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात करें तो अगस्त के दौरान 2010 के बाद से इस माह में सबसे ज्यादा बरसात दर्ज की गई है. दिल्ली मौसम केंद्र सफदरजंग की आरे से जारी आंकड़े के अनुसार, अगस्त में शुक्रवार शाम तक 390.3 मिलीमीटर बरसात दर्ज की गई. वहीं अगस्त 2012 में दर्ज 378.8 मिमी से ज्यादा वर्षा हुई है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, बीते 15 वर्षों में दिल्ली में सबसे ज्यादा वर्षा 2010 में 455.1 मिमी तक दर्ज की गई थी. 

Delhi weather forcast Weather Update rainfall Weather Forcast Today weather forcast
Advertisment
Advertisment