Advertisment

Bangladesh Violence: भारत आने के बाद कहां हैं शेख हसीना? सोमवार को पहुंची थीं हिंडन एयरबेस

Bangladesh Violence: बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना को लेकर गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर आए बांग्लादेश की वायुसेना का विमान वापस चला गया है. ऐसे में लोग कयास लगा रहे हैं कि क्या इस विमान से शेख हसीना भी वापस गई हैं.

author-image
Suhel Khan
New Update
Sheikh Hasina Bangladesh

Sheikh Hasina News: बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कल यानी सोमवार (5 अगस्त 2024) को पीएम पद से इस्तीफा दे दिया. उसके बाद वह बांग्लादेश की वायुसेना के विमान से भारत आ गई. जहां उनके विमान ने दिल्ली से सटे गाजियाबाद में हिंडन एयरबेस पर लैंडिंग गई. उसके बाद से शेख हसीना कहां है इस बारे में हर कोई जानना चाहता है. बता दें कि बांग्लादेश में पिछले महीने आरक्षिण के खिलाफ छात्रों ने प्रदर्शन शुरू किया था. जो समय के साथ हिंसक होता गया. इसी प्रदर्शन के चलते शेख हसीना को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा और अपना देश छोड़कर भारत आना पड़ा. 

Advertisment

C-130 J ट्रांसपोर्ट विमान से गाजियाबाद पहुंची थीं हसीना

बता दें कि बांग्लादेश में तख्तापलट के बाद शेख हसीना सोमवार को ही ढाका छोड़ दिया था. वह सोमवार शाम को करीब 5.45 बजे बांग्लादेशी वायु सेना के सी-130 ट्रांसपोर्ट विमान से गाजियाबाद के हिंडन एयर बेस पर उतरीं. उन्हें छोड़कर वायुसेना के ये विमान मंगलवार सुबह भारत से रवाना हो गया. ऐसे में लोग कयास लगा रहे हैं कि क्या इसी विमान से शेख हसीना वापस बांग्लादेश लौट गईं? तो इसका जवाब है नहीं. शेख हसीना इस विमान से वापस नहीं लौटी हैं बल्कि वह अभी भी हिंडन एयरबेस के सेफ हाउस में मौजूद है. जहां उनकी सुरक्षा में गरुण कमांडो लगाए गए हैं.

ये भी पढ़ें: Bangladesh Violence: बांग्लादेश में सोमवार को हुई हिंसा में 135 लोगों की गई जान, हालात अभी भी खराब

बांग्लादेश की वायु सेना के विमान से कौन-कौन हुआ रवाना

वहीं अगर बांग्लादेश की वायु सेना के विमान के इस विमान सी-130 जे ट्रांसपोर्ट विमान की बात है तो इस विमान से सात सैन्यकर्मी वापस अपने बेस पर चले गए हैं. बता दें कि सोमवार को शेख हसीना के विमान को हिंडन एयरपोर्ट पर भारतीय वायुसेना के सी-17 और सी-130जे सुपर हरक्यूलिस विमान हैंगर के पास पार्क किया गया था. इसके बाद इस विमान ने आज सुबह वापस की उड़ान भरी.

ये भी पढ़ें: Bangladesh Political Crisis: बांग्लादेश में 49 साल बाद दोहराया इतिहास, भारत से मदद की आस में शेख हसीना

हसीना की सुरक्षा के लिए तैयार रहा राफेल

वहीं शेख हसीना बांग्लादेश वायुसेना के परिवहन विमान सी-130जे हरक्यूलिस से यात्रा कर रहीं थी तब भारत का राफेल उनकी सुरक्षा कर रहा था. दरअसल शेख हसीना को लेकर भारत आ रहे बांग्लादेशी सी-130 विमान को सुरक्षा प्रदान करने के लिए पश्चिम बंगाल की हाशिमारा स्क्वाड्रन से दो राफेल विमानों ने उड़ान भरी थी. इस दौरान सेना प्रमुख जनरल उपेंद्र द्विवेदी जरूरत पड़ने पर किसी भी कार्रवाई के लिए तैयार थे. भारतीय सेना को जरूरत पड़ने पर किसी भी कार्रवाई के लिए तैयार रहने को कहा गया था.

ये भी पढ़ें: Explainer: बांग्लादेश में तख्तापलट का भारत पर क्या होगा असर?

Bangladesh violence Bangladesh Protest Sheikh Hasina Bangladesh protests update bangladesh protests Hindon Airbase ghaziabad
Advertisment