Advertisment

Punjab: भगवंत मान सरकार में महिलाओं को मिली 32 करोड़ मुफ्त बस यात्रा, 1548 करोड़ रुपये किए खर्च

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा दिया जा रहा है. सरकार ने महिलाओं को 1548 करोड़ रुपये से अधिक की मुफ्त बस यात्रा की सुविधा दी है.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Bhagwant Mann

Bhagwant Mann

Advertisment

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान महिला सशक्तिकरण को लेकर काफी सजग हैं. उनके नेतृत्व वाली पंजाब सरकार इस दिशा में काम करते हुए प्रदेश की महिलाओं को अब तक 1548 करोड़ रुपये से अधिक की मुफ्त बस सफर करवा चुकी है. परिवहन मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर ने बताया कि मान सरकार ने अपने 28 माह के कार्यकाल में पंजाब रोडवेज और पीआरटीसी की बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त सफर की सुविधा है. इसके लिए सरकार ने 1548.42 करोड़ रुपये खर्च किए हैं. इस योजना के तहत महिलाओं 32.46 करोड़ मुफ्त यात्राएं की हैं. सरकार के इस कदम से प्रदेश भर की महिलाएं सश्क्त हुईं हैं. 

परिवहन मंत्री ने कहा कि मार्च 2022 से मार्च 2023 तक कुल 664.63 करोड़ रुपये खर्च किए गए, जिससे महिलाओं को 14.29 करोड़ मुफ्त यात्राओं का फायदा मिला. इसके अलावा वित्तीय वर्ष 2023-24 के दौरान 694.64 करोड़ रुपये खर्च किए गए, जिससे 14.90 करोड़ यात्राओं की सुविधाएं महिलाओं को दी गई. वर्तमान वित्तीय वर्ष में 15 जुलाई 2024 तक 188.98 करोड़ रुपये से महिलाओं को 3.27 करोड़ मुफ्त यात्रा की सुविधाएं दी गईं हैं.

महिलाओं को समर्थ बनाने की योजना

कैबिनेट मंत्री भुल्लर ने बताया कि यह योजना मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली सरकार की लिंग समानता के प्रति सजग दृष्टिकोण का सबूत है. योजना से महिलाएं के आने-जाने के लिए महिलाओं के वित्तीय रुकावटों को दूर किया गया है. इस कदम से शिक्षा, रोजगार और स्वास्थ्य सहित अन्य जरूरी सुविधाओं तक महिलाओं की पहुंच को बढ़ाने के लिए यह फैसला किया गया है. मान सरकार की योजना महिलाओं को समर्थ बना रही है. हमारी सरकार का कहना है कि संपूर्ण विकास ही असल मायने में विकास है. मुफ्त यात्रा सिर्फ महिलाओं की आने-जाने की सुविधाओं को बढ़ावा देने के लिए नहीं है बल्कि यह हर एक महिलाओं के आत्मसम्मान और आजादी का प्रतीक है. उन्होंने आगे कहा कि मुफ्त यात्रा पंजाब सरकार के प्रगतिशील और समानता वाले पंजाब के संकल्प का उदाहरण है.

 

bhagwant man Punjab government
Advertisment
Advertisment