Advertisment

Bharat Bandh Live Update: बिहार में लाठीचार्ज-आगजनी, ट्रेनें रोक रहे प्रदर्शनकारी, UP पुलिस चीफ बोले- हमारे यहां शांति

author-image
Jalaj Kumar Mishra
एडिट
New Update
Bharat Bandh

Bharat Bandh

Bharat Bandh: आदिवासी और दलित संगठनों ने बुधवार को 'भारत बंद' का आह्वान किया है. बसपा और आरजेडी जैसे दलों ने इस बंद का समर्थन किया है. नेशनल कॉन्फेडरेशन ऑफ दलित एंड आदिवासी ऑर्गेनाइजेशन्स (NACDAOR) ने हाशिए पर पड़े समुदाय के लिए मजबूत प्रतिनिधित्व और सुरक्षा की मांग करते हुए, इस बंद का आह्वान किया है. NACDAOR ने एसटी-एससी और ओबीसी के लिए न्याय और समानता सहित अन्य मांगों की एक सूची जारी की है.  

  • Aug 21, 2024 15:02 IST
    यूपी डीजीपी बोले- हमारे यहां पूर्ण शांति

    भारत बंद पर उत्तर प्रदेश के डीजीपी प्रशांत कुमार ने कहा कि विभिन्न राजनीतिक दलों और संगठनों द्वारा बुलाए गए भारत बंद के चलते तैयारी की गई है. फिलहाल यूपी में स्थिति नियंत्रित है. किसी प्रकार की अप्रिय घटना नहीं हुई है. 



  • Aug 21, 2024 13:52 IST
    पटना डिप्टी एसपी बोले- यह शांतिपूर्ण प्रदर्शन नहीं

    पटना के डिप्टी एसपी अशोक कुमार सिंह ने बताया कि यह शांतिपूर्ण प्रदर्शन नहीं है. आदमी कहीं जा नहीं पा रहा है. प्रदर्शनकारियों को समझाइश दी गई फिर वे नहीं मानें तो उन्हें खदेड़ना पड़ा. 



  • Aug 21, 2024 12:58 IST
    पटना में लाठी चार्ज

    बिहार में भारत बंद का असर दिख रहा है. पटना में बड़ी संख्या में समर्थक सड़कों पर जुटे हैं. लोग बैरिकोड तोड़कर निकलने की कोशिश में थे, जिन्हें काबू करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया. उन पर पानी की बौछार की गई.

     



  • Aug 21, 2024 12:51 IST
    रांची में बंद के खिलाफ प्रदर्शन

    झारखंड की राजधानी रांची में भारत बंद का असर देखने को मिल रहा है. इससे जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है. पुलिस ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं. 

     

     

     



  • Aug 21, 2024 11:48 IST
    उत्तर प्रदेश में भी अलर्ट

    उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद सहित अन्य जिलों में पुलिस और कानून व्यवस्था मुस्तैद है. किसी भी प्रकार की हिंसा  को देखते हुए पुलिस ने अलर्ट जारी किया है.

     

     

     



  • Aug 21, 2024 11:45 IST
    ग्वालियर में भारत बंद का असर

    मध्यप्रदेश के ग्वालियर में भारत बंद को लेकर पुलिस अलर्ट है. पुलिस ने इसके लिए पुख्ता इंतजाम किए हैं. वे सड़कों पर तैनात है.



  • Aug 21, 2024 11:44 IST
    दरभंगा में आगजनी

    बिहार के दरभंगा जिले में जगह-जगह प्रदर्शन हो रहे हैं. यहां कई जगहों पर आगजनी भी हो गई है. 

     



  • Aug 21, 2024 10:30 IST
    संगठन की यह है मांग

    NACDAOR ने सरकार से आग्रह किया है कि वे अदालत के फैसले को खारिज करें. NACDAOR का कहना है कि अदालत का फैसला एससी-एसटी के संवैधानिक अधिकारों को चोट पहुंचा रहा है. संगठन ने सरकारी सेवाओं में कर्मचारियों के जाति-आधारित डाटा को तत्काल जारी करने की मांग की है. उन्होंने समाज के सभी वर्गों से न्यायिक अधिकारियों और न्यायाधीशों की भर्ती के लिए एक अलग भारतीय न्यायिक सेवा के स्थापना की मांग की है. NACDAOR ने दलितों, आदिवासियों और ओबीसी से अपील की है कि वे बुधवार को शांतिपूर्ण आंदोलन में भाग लें. संगठन की मांग है कि एससी के भीतर किसी एक जाति को 100 प्रतिशत कोटा न दिया जाए.



  • Aug 21, 2024 10:07 IST
    बिहार में मैसूर रानी कमलापति सहरसा ट्रेन को रोककर प्रदर्शन

    बिहार के भोजपुर में भारत बंद का समर्थन करते हुए विभिन्न दलों के नेताओं ने आरा रेलवे स्टेशन पर चक्का जाम कर दिया. उन्होंने मैसूर रानी कमलापति सहरसा ट्रेन को रोककर प्रदर्शन किया. मौके पर आरपीएफ और जीआरपी पुलिस मौजूद है. 

     



  • Aug 21, 2024 09:22 IST
    बिहार में बंद का असर

    बिहार के जहानाबाद में भारत बंद के समर्थकों ने एनएच-83 को जाम कर दिया है.  

    https://x.com/ANI/status/1826091799472906258

     



  • Aug 21, 2024 08:50 IST
    भारत बंद में समर्थन में यह पार्टियां

    बसपा, आरजेडी ने इस भारत बंद का समर्थन किया है. इसके अलावा, चिराग पासवान की पार्टी ने भी इस बंद को समर्थन दिया है. हालांकि, जीतन राम मांझी और उनकी पार्टी ने बंद से पल्ला झाड़ लिया है, उन्होंने कहा है कि वे बंद का समर्थन नहीं करते हैं. भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद का समर्थन किया है. कांग्रेस सहित अन्य पार्टियों के नेताओं ने भी इस बंद का समर्थन किया है.  

     



  • Aug 21, 2024 08:10 IST
    क्यों है आज भारत बंद?

    सुप्रीम कोर्ट ने कुछ ही दिन पहले एक फैसला सुनाया था, जिसमें उन्होंने अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लोगों के बीच अलग-अलग श्रेणियां बनाने के लिए राज्य सरकारों को मंजूरी दी थी. सर्वोच्च अदालत ने आदेश दिया था कि आरक्षण के लाभ सबसे अधिक फायदा जरुरतंदों को होना चाहिए. सुप्रीम कोर्ट के इसी फैसले के खिलाफ प्रदर्शन हो रहा है. अदालत के फैसले का दलित और आदिवासियों ने विरोध किया और समुदाय के संवैधानिक अधिकारों का हनन बताया. कोर्ट से इस फैसले को वापस लेने की मांग की जा रही है. 

     



bharat bandh today news bharat bandh live Bharat Bandh Today Bharat bandh live updates bharat bandh today reason bharat bandh latest news bharat bandhi bharat bandh news today bharat bandh timings
Advertisment
Advertisment