Advertisment

Inflation: तीन माह से सबसे महंगा है बिहार, इस महीने दिल्ली रही सबसे सस्ती; पढ़ें आपके प्रदेश की स्थिति

सितंबर में बिहार में महंगाई दर 7.5% रही, जो राष्ट्रीय औसत 5.5% से अधिक है. खाने-पीने की चीजों में महंगाई सबसे ज्यादा रही, ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों पर बड़ा असर पड़ा है.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Inflation Rate

Inflation Rate

Advertisment

बिहार में लगातार तीन महीने से सबसे अधिक महंगाई देखने को मिली रही है. सितंबर में भी महंगाई रही. बिहार में सितंबर में खुदरा महंगाई की दर 7.5 फीसद थी, जो राष्ट्रीय औसत 5.5 फीसदी से कहीं अधिक रही.

बिहार के अलावा, छत्तीसगढ़ (7.4%), उत्तर प्रदेश (6.7%), ओडिशा (6.6%) और हरियाणा (6.2%) में भी खूब महंगाई है. ताजा आंकड़ों के मुताबिक, खुदरा मंहगाई सितंबर में 5.5 फीसद रही, यह नौ महीने के उच्चतम स्तर पर है. महंगाई सबसे अधिक खाने-पीने की चीजों में रही, जैसे- सब्जियां, खाद्य तेल और दाल.   

अब यह खबर भी पढ़ें- भारत से दोस्ती के लिए गिड़गिड़ा रहा पाकिस्तान: नवाज शरीफ हुए भावुक, बोले- PM मोदी मेरी मां से मिले, बहुत बड़ी बात

सितंबर में सबसे कम महंगाई दिल्ली में रही. खुदरा महंगाई की दर यहां 3.7 प्रतिशत थी. पश्चिम बंगाल (4.3%) दूसरे, तेलंगाना (4.4%) तीसरे, हिमाचल (4.6%) चौथे और उत्तराखंड (4.7%) पांचवें नंबर पर रहा. ग्रामीण क्षेत्रों में महंगाई सबसे अधिक  छत्तीसगढ़ (8%) में रही, उत्तर प्रदेश (7.6%) दूसरे और बिहार (7.6%) तीसरे नंबर पर है. वहीं, शहरी इलाकों में खुदरा महंगाई सबसे अधिक बिहार (7.1%) में रही. 

अब यह खबर भी पढ़ें- Yahya Sinwar: हमास चीफ याह्या सिनवार की मौत से एक मिनट पहले का VIDEO, इस्राइली हमले से बचने की कर रहा है कोशिश

ब्याज दरों में कटौती

2023-24 के इकोनॉमिक सर्वे के अनुसार, ग्रामीण इलाकों में कंजम्पशन बास्केट में फूड प्रोडक्ट्स का वेटेज 47.3 फीसद रही. शहरी इलाकों में फूड आइटम्स का वेटेज 29.6 फीसदी है. महंगाई को देखते हुए आरबीआई ब्याज दरों में कटौती करने के फैसले को फिलहाल रोक सकता है. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास पहले ही साफ कर चुक हैं कि दिसंबर में होने वाली एमपीसी बैठक में ब्याज दरों में कटौती की संभावना नहीं है. 

अब यह खबर भी पढ़ें- तीन दिन बाद फिर रूस जाएंगे प्रधानमंत्री मोदी, इस वजह से राष्ट्रपति पुतिन ने किया आमंत्रित

अब यह खबर भी पढ़ें- Bahraich में हिंसा के बाद पहली जुमे की नमाज आज, चप्पे-चप्पे पर खड़ी पुलिस; जानें आज कैसा है वहां का हाल

Advertisment
Advertisment