Advertisment

बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की आज होगी बैठक, जम्मू-कश्मीर और हरियाणा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम पर लगेगी मुहर

BJP Central Election Committee Meeting: दो राज्यों जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के विधानसभा चुनाव के उम्मीदवारों के नाम तय करने के लिए बीजेपी चुनाव समित की आज बैठक होने जा रही है. इस बैठक में पीएम मोदी समेत पार्टी का केंद्रीय नेतृत्व शामिल होगा.

author-image
Suhel Khan
New Update
BJP Chunav Samit Meeting

BJP Central Election Committee Meeting: जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में अगले महीने होने वाले विधानसभी चुनाव की तैयारियां शुरू हो गई हैं. इस बीच बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की आज (रविवार) को बैठक होने जा रही है. इस बैठक में इन दोनों राज्यों के उम्मीदवारों के नाम तय किए जाने हैं. बता दें कि हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों के लिए एक चरण में 1 अक्टूबर को मतदान होगा. जबकि चुनावी परिणाम 4 अक्टूबर को आएंगे. वहीं वहीं जम्मू-कश्मीर में दस साल बाद विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. जहां 18, 25 सितंबर और एक अक्टूबर को मतदान होगा.

Advertisment

गुरुग्राम में चला बीजेपी का विचार-मंथन सत्र

बीजेपी ने हरियाणा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम को अंतिम रूप देने के लिए गुरुग्राम में दो दिवसीय विचार-मंथन सत्र का आयोजन किया. सूत्रों की मानें तो गुरुग्राम में हुई बैठक में सभी 90 विधानसभा सीटों के लिए संभावित उम्मीदवारों के नाम को लेकर चर्चा हुई. ऐसा माना जा रहा है कि बीजेपी की हरियाणा इकाई ने विधानसभा के लिए 300 से अधिक उम्मीदवारों की सूची तैयार की है. इस सूची को केंद्रीय चुनाव समिति के सामने पेश किया जाएगा. इस सूची में कुछ निर्वाचन क्षेत्रों में दो से अधिक नाम भी हैं. वहीं कुछ सीटें ऐसी हैं जहां पांच दावेदार माने जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Weather Update: महाराष्ट्र-गुजरात समेत इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें कहां कैसा रहेगा मौसम

दोनों राज्यों में तीन करोड़ मतदाता डालेंगे वोट

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में जहां तीन तो वहीं हरियाणा में एक चरण में विधानसभा चुनान होगा. दोनों राज्यों में करीब तीन करोड़ मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे. जम्मू कश्मीर में पहले फेज के लिए अधिसूचना 20 अगस्त को जारी की गई थी. जहां नामांकन प्रक्रिया जारी है. जो 27 अगस्त तक चलेगी. वहीं 30 अगस्त कर उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकेंगे. पहले चरण में घाटी में 18 सितंबर को मतदान होगा. जबकि दूसरे चरण के लिए 25 सितंबर को वोट डाले जाएंगे.

ये भी पढ़ें: Stree 2 BO Collection Day 10: 'स्त्री 2' ने 10वें दिन फिर रचा इतिहास; जानें नंबर 1 बनने के लिए कितनी दूर?

इस चरण के लिए 29 अगस्त को अधिसूचना जारी होगी. दूसरे चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया 5 सितंबर तक चलेगी. जबकि नाम वापसी की तारीख 9 सितंबर है. तीसरे और अंतिम चरण के लिए अधिसूचना 5 सितंबर को जारी होगी. इस चरण के लिए 12 सितंबर तक नामांकन किया जा सकेगा. जबकि 17 सितंबर तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकते हैं. तीसरे चरण के लिए एक अक्टूबर को वोटिंग होगी.

ये भी पढ़ें: PAK vs BAN: रावलपिंडी टेस्ट में पाकिस्तान पर मंडराया हार का खतरा, बांग्लादेश रच सकता है इतिहास

BJP Meeting Haryana Election jammu kashmir election Assembly Election BJP
Advertisment