Advertisment

BRICS Summit 2024: रूस की यात्रा पर रवाना हुए PM मोदी, पुतिन समेत इन वैश्विक नेताओं से कर सकते हैं मुलाकात

BRICS Summit 2024: पीएम मोदी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शिरकत करने के लिए आज (मंगलवार) सुबह रूस की यात्रा पर रवाना हो गए. इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन समेत कई वैश्विक नेताओं से मुलाकात कर सकते हैं.

author-image
Suhel Khan
New Update
PM Modi Leave for Russia 22

रूस की यात्रा पर रवाना हुए पीएम मोदी (ANI/DD)

Advertisment

BRICS Summit 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए आज रूस की यात्रा पर जा रहे हैं. जहां वह रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मिलेंगे. पांच महीने में ये दूसरी बार होगा जब दोनों नेताओं की मुलाकात होगी. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय बैठक भी होगी. बता दें कि पीएम मोदी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए आज (मंगलवार) सुबह सात बजे नई दिल्ली से रूस के लिए रवाना हुए. दिल्ली से वह सीधे रूस के कजान शहर पहुंचेंगे. इसके करीब दो घंटे बाद ही वह पुतिन के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. 

जुलाई में रूस गए थे पीएम मोदी

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने तीसरे कार्यकाल की शुरुआत में जुलाई में रूस के दौरे पर गए थे. जहां उन्होंने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की थी. साथ ही उन्होंने पुतिन संग मिलकर भारत-रूस सालाना बैठक की भी अध्यक्षता की थी. इस बैठक में दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय मुद्दों के अलावा  यूक्रेन और अन्य दूसरे वैश्विक मुद्दों पर विस्तार से चर्चा हुई थी. इस मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने कहा था कि, युद्ध से समस्याओं का समाधान नहीं हो सकता. इसके साथ ही पीएम मोदी ने पुतिन से रूस-यूक्रेन युद्ध के समाधान में अपनी तरफ से व्यक्तिगत कोशिश करने का भी आश्वासन दिया था.

ये भी पढ़ें: आतंकी हमले के बीच कश्मीर को लेकर फारूख अब्दुल्ला ने कह दी इतनी बड़ी बात, पाकिस्तान को दिखा दी उसकी असल औकात

इन वैश्विक नेताओं से मुलाकात कर सकते हैं पीएम मोदी

अपनी रूस यात्रा के दौरान पीएम मोदी रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के अलावा कई अन्य वैश्विक नेताओं से भी मुलाकात कर सकते हैं. ये मुलाकातें कजान में ही होंगी. क्योंकि दो दिवसीय ब्रिक्स शिखर सम्मेलन कजान शहर में ही हो रहा है. इस सम्मेलन में शामिल होने कजान पहुंच रहे कई नेताओं से पीएम मोदी मुलाकात कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Emerging Asia Cup 2024: बैक टू बैक 2 मैच जीतकर सेमीफाइनल में पहुंची टीम इंडिया, जानें अब किससे होगा अगला मुकाबला?

जिन वैश्विक नेताओं से पीएम मोदी मुलाकात कर सकते हैं उनमें तुर्किये के राष्ट्रपति तैयिब एर्दोगान और ईरानी राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन का नाम भी शामिल है. इन दोनों देशों के नई दिल्ली स्थित दूतावासों के अधिकारियों के साथ भारतीय विदेश मंत्रालय के बीच हाल के हफ्तों में विमर्श चलने जानकारी मिली है.

ये भी पढ़ें: 22 October 2024 Ka Rashifal: इन 5 राशि वाले लोगों पर रहेगी हनुमान जी की विशेष कृपा, जानें अन्य का हाल!

जानें क्या हैं एर्दोगान के बदले रुख के मायने

बता दें कि तुर्किये के राष्ट्रपति एर्दोगान के साथ पीएम मोदी की मुलाकात को दोनों देशों के बीच आपसी तनाव को दूर करने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है. क्योंकि तुर्की के राष्ट्रपति पिछले कुछ सालों से संयुक्त राष्ट्र व दूसरे मंचों पर कश्मीर का मुद्दा उठाते रहे हैं, लेकिन इस साल संयुक्त राष्ट्र के सालाना अधिवेशन में उन्होंने ऐसा नहीं किया. जो उनकी तरफ से भारत को एक सकारात्मक संकेत भेजने के तौर पर देखा गया था.

PM modi Vladimir Putin Brics Summit pm modi russia visit PM Modi in Russia
Advertisment
Advertisment