Advertisment

अब देश में सिर्फ एक ही बार होंगे चुनाव! मोदी कैबिनेट ने दे दी मंजूरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज कैबिनेट बैठक हुई. मीटिंग में कैबिनेट ने एक देश-एक चुनाव के प्रस्ताव को मंजूरी दी. ससंद के शीतकालीन सत्र में बजट को पेश किया जाएगा.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
एडिट
New Update
Cabinet Meeting File

Cabinet Meeting (File Photo)

Ek Desh Ek Chunav: वन नेशन-वन इलेक्शन के प्रस्ताव को मोदी कैबिनेट से मंजूरी मिल गई है. कोविंद कमेटी ने वन नेशन-वन इलेक्शन का प्रस्ताव तैयार किया है. पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के नेतृत्व वाली समिति ने मार्च में सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंपी थी. 

Advertisment

रिपोर्ट में सुझाव दिया गया है कि लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ कराए जाने चाहिए. समिति ने कहा कि लोकसभा और विधानसभा चुनावों संपन्न होने के 100 दिन के अंदर-अंदर निकाय चुनाव भी हो जाने चाहिए. वर्तमान में लोकसभा और राज्यसभा चुनाव अलग-अलग होते हैं. 

यह खबर भी पढ़ें- अमेरिका में भी छाए PM मोदी: चुनाव प्रचार के बीच डोनाल्ड ट्रंप बोले- अगले सप्ताह मिलूंगा, कारण जानकर रह जाएंगे हैरान

पीएम मोदी एक देश एक चुनाव की करते हैं वकालत

Advertisment

बता दें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लंबे वक्त से वन नेशन-वन इलेक्शन की वकालत कर रहे हैं. पीएम मोदी ने कहा था कि मैं सबसे अनुरोध करता हूं कि एक देश एक चुनाव के संकल्प को हासिल करने के लिए साथ आएं. यह समय की मांग है. सरकार हर साल चुनाव मोड में नहीं रहना चाहती. पूरे पांच साल राजनीति नहीं होनी चाहिए. बीजेपी ने वन नेशन-वन इलेक्शन के मुद्दे को अपने चुनावी घोषणा पत्र में भी जगह दी थी. भाजपा के साथ-साथ एनडीए में शामिल कई दल इसके समर्थन में हैं. 

यह खबर भी पढ़ें- Actress Breast Surgery: इंजेक्शन से जवान हुईं ये एक्ट्रेस, बाली उमर में बढ़ा लिया ब्रेस्ट साइज

65 में से 32 राजनीतिक दल इसके समर्थन में

Advertisment

पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अगुवाई वाली समिति ने 62 राजनीतिक पार्टियों से संपर्क किया था. इनमें से 32 ने एक देश एक चुनाव का समर्थन किया था. जबकि 15 पार्टियों ने इसका विरोध किया और 15 पार्टियों ने कोई जवाब नहीं दिया.

यह खबर भी पढ़ें- अरे बाप रे…अंडरगार्मेट्ंस को लेकर इस एयरलाइंस ने जारी कर दी गाइडलाइन, जानकर हो जाएंगे हैरान

कांग्रेस ने दी प्रतिक्रिया

Advertisment

प्रस्ताव को कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे फैसले का विरोध किया है. उन्होंने कहा कि यह प्रैक्टिक नहीं है. यह चलने वाला नहीं है. ध्यान भटकाने के लिए यह फैसला लिया गया है. 

यह खबर भी पढ़ें- Rohingya: रोहिंग्याओं की घुसपैठ रोकने के लिए एक्शन में मोदी सरकार, उठाए यह बड़े कदम

 

modi cabinet PM modi one nation one election cabinet meeting
Advertisment
Advertisment