Advertisment

केंद्र ने 1987 बैच के IAS अधिकारी टीवी सोमनाथन को कैबिनेट सचिव नियुक्त किया, राजीव गौबा की लेंगे जगह

टीवी सोमनाथन 1982 बैच के आईएएस अधिकारी राजीव गौबा की जगह लेंगे. इनका कैबिनेट सचिव के रूप में पांच साल का कार्यकाल पूरा हो चुका है. 

author-image
Mohit Saxena
New Update
tv somnathan

TV Somanathan

नरेंद्र मोदी सरकार ने 1987 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी टीवी सोमनाथन को दो वर्ष के कार्यकाल के लिए कैबिनेट सचिव नियुक्त किया है. वह 1982 बैच के आईएएस अधिकारी राजीव गौबा की जगह लेंगे. इनका कैबिनेट सचिव के रूप में पांच साल का कार्यकाल पूरा हो चुका है. अधिका​रिक आदेश में उनकी नियुक्ति को लेकर कहा गया कि कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने 30 अगस्त 2024 से दो साल के कार्यकाल को लेकर कैबिनेट सचिव के रूप में टी वी सोमनाथन की नियुक्ति को मंजूरी दे रह है. 

Advertisment

गौबा को 2019 में दो वर्ष के लिए कैबिनेट सचिव के रूप में नियुक्त किया गया था. बाद में उन्हें 2021 और फिर 2022 और 2023 में एक साल का विस्तार मिला. उन्हें जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम, 2019 का वास्तुकार बताया जाता है. इसके तहत पूर्ववर्ती राज्य जम्मू-कश्मीर को निरस्त करने के बाद दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित किया गया था. 

ये भी पड़ें:  Olympics 2024: 32 करोड़ की जनसंख्या वाले इस देश के पास हैं 1103 गोल्ड मेडल, भारत में क्यों पड़ा अकाल?

कौन हैं टीवी सोमनाथन?

Advertisment

1987 बैच के आईएस अ​फसर, सोमनाथन ने तमिलनाडु सरकार में कई पदों पर कार्य किया है. उन्होंने कलकत्ता विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में पीएचडी की डिग्री हासिल की है. वित्त सचिव के रूप में अपनी नियुक्ति से पहले, सोमनाथन 2019 से 2021 तक वित्त व्यय सचिव के रूप में अपनी सेवाएं दे चुके हैं. उन्होंने गिरीश चंद्र मुर्मू की जगह ली थी. इन्हें केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर का पहला उपराज्यपाल नियुक्त किया था.

वह 2015 और 2017 के बीच प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में संयुक्त सचिव भी रहे थे. बाद में पीएमओ में अतिरिक्त सचिव के रूप में कार्य किया. सोमनाथन ने कुछ वक्त के लिए कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय में संयुक्त सचिव के रूप में काम किया. उन्हें वाशिंगटन डीसी में विश्व बैंक में कॉर्पोरेट मामलों के निदेशक के रूप में प्रतिनियुक्त किया गया था. सोमनाथन ने 2007 से 2010 तक चेन्नई मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक के रूप में कार्य किया. उन्होंने मुख्यमंत्री कार्यालय में संयुक्त सचिव के रूप में भी सेवाएं दी हैं. 

Rajiv Gauba IAS officer TV Somanathan newsnationlive Newsnationlatestnews newsnation.in
Advertisment
Advertisment