Advertisment

UPSC के बाद केंद्र ने लिया पूर्व IAS अधिकारी पूजा खेडकर के खिलाफ बड़ा एक्शन, जानें अब क्या हुई कार्रवाई?

Former IAS officer Pooja Khedkar: संघ लोक सेवा आयोग के बाद अब केंद्र सरकार ने पूर्व आईएएस अधिकारी पूजा खेडकर के खिलाफ बड़ा एक्शन लिया है. उनपर आईएएस की परीक्षा में शामिल होने के लिए फर्जी दस्तावेज लगाने का आरोप लगा है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Pooja khedkar

Former IAS officer Pooja Khedkar: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) के बाद अब केंद्र सरकार ने विवादास्पद आईएएस प्रोबेशनर पूजा खेडकर को भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) से तत्काल प्रभाव से बर्खास्त कर दिया है. आधिकारिक सूत्रों ने इस बारे में जानकारी दी है. उनपर आईएएस में अपना चयन सुनिश्चित करने के लिए धोखाधड़ी करने और गलत तरीके से अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) और विकलांगता कोटा का लाभ लेने का आरोप लगा है.

Advertisment

हालांकि उन्होंने अपने ऊपर लगे सभी आरोपों से इनकार किया है. केंद्र सरकार ने पूर्व आईएएस अधिकारी पूजा खेडकर को तत्काल प्रभाव से आईएएस से बर्खास्त करने का आदेश दिया है. सूत्रों के मुताबिक, केंद्र सरकार ने 6 सितंबर, 2024 के आदेश के तहत खेडकर को आईएएस (परिवीक्षा) नियम, 1954 के नियम 12 के तहत तत्काल प्रभाव से भारतीय प्रशासनिक सेवा से बर्खास्त कर दिया.

ये भी पढ़ें: Manipur violence: मणिपुर में फिर भड़की हिंसा, जिरीबाम इलाके में 5 लोगों की मौत

जानें क्या है पूरा मामला?

बता दें कि ट्रेनी आईएएस अधिकारी पूजा खेडकर की कानूनी परेशानियां तब शुरू हुईं जब उनपर यह आरोप लगा कि उन्होंने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2022 के लिए अपने आवेदन में आरक्षण लाभ प्राप्त करने के लिए जानकारी को गलत तरीके से प्रस्तुत किया. यूपीएससी और दिल्ली पुलिस दोनों ने उन पर जाली विकलांगता प्रमाण पत्र जमा करने का आरोप लगाया है, जिसमें दो अलग-अलग दस्तावेजों का इस्तेमाल किया गया है. उन्होंने 2022 और 2023 में आईएएस की परीक्षाएं दी थी.

ये भी पढ़ें: Sunita williams: स्पेस से लौटा सुनीता विलियम्स का एयरक्राफ्ट, जानिए अब एस्ट्रोनॉट्स की क्या है हालत?

यूपीएससी ने रद्द की थी उम्मीदवारी

यूपीएससी ने पूजा खेडकर की 31 जुलाई को उम्मीदवारी रद्द कर दी थी. तब आयोग ने कहा था कि उन्होंने आयोग और जनता के खिलाफ धोखाधड़ी की है, और साजिश की पूरी सीमा को उजागर करने के लिए उसकी हिरासत में पूछताछ आवश्यक है. हालांकि पूजा खेडकर ने अपने ऊपर लगे सभी आरोपों से इनकार किया. गुरुवार को, खेडकर ने दिल्ली उच्च न्यायालय को बताया कि वह एम्स में अपनी चिकित्सकीय जांच कराने की इच्छुक हैं, क्योंकि दिल्ली पुलिस ने दावा किया था कि उनका एक विकलांगता प्रमाण पत्र "जाली" और "मनगढ़ंत" हो सकता है.

ये भी पढ़ें: Kolkata: गणेश चतुर्थी उत्सव के लिए हलवाई ने बनाया विशाल लड्डू, वजन जानकर हर जाएंगे दंग

गुरुवार को दिल्ली हाईकोर्ट में दी थी सफाई

Advertisment

गुरुवार को, खेडकर ने दिल्ली उच्च न्यायालय को बताया कि वह एम्स में अपनी चिकित्सकीय जांच कराने की इच्छुक हैं, क्योंकि दिल्ली पुलिस ने दावा किया था कि उनका एक विकलांगता प्रमाण पत्र "जाली" और "मनगढ़ंत" हो सकता है. खेडकर की ओर से पेश वरिष्ठ वकील ने कहा, "मैं अपनी चिकित्सकीय जांच कराने को तैयार हूं. पहले वे कहते हैं कि मैंने अपना नाम बदल लिया है. अब वे कहते हैं कि विकलांगता संदिग्ध है मैं एम्स जाने को तैयार हूं." बता दें कि खेडकर ने ये दलील तब दी जब कोर्ट आपराधिक मामले में उसकी अग्रिम जमानत याचिका पर सुनवाई कर रही थी.

IAS Pooja Khedkar audi seized Pooja Khedkar controversy Pooja Khedkar Case IAS Pooja Khedkar news IAS Pooja Khedkar Pooja Khedkar central government
Advertisment