Advertisment

Champai Soren Resigns: चंपाई सोरेन ने झारखंड मुक्ति मोर्चा को कहा अलविदा, इस्तीफा देकर कही ये बात

Champai Soren Resigns: झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने बुधवार को झारखंड मुक्ति मोर्चा से इस्तीफा दे दिया. अब वह 30 अगस्त को बीजेपी में शामिल होंगे. मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद से वह पार्टी से नाराज चल रहे थे.

author-image
Suhel Khan
New Update
Champai Soren resigns

Champai Soren resigns: झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन आखिरकार झारखंड मुक्ति मोर्चा से इस्तीफा दे दिया. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर अपना इस्तीफा देने की पुष्टि भी की. उन्होंने जेएमएम चीफ शिबू सोरेन के ओक पत्र लिखकर पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा देने की बात कही. इसी के साथ उनका बीजेपी में शामिल होने का भी रास्ता साफ हो गया. चंपाई सोरेन के कई दिनों से जेएमएम छोड़ने की बातें सामने आ रही थीं, लेकिन बुधवार दोपहर खबर आई कि वह शाम को पार्टी से इस्तीफा देंगे. हालांकि इससे पहली ही उनकी बीजेपी में शामिल होने की खबरें भी आने लगी थीं.

Advertisment

चंपाई सोरेन ने शिबू सोरेन को भेजा इस्तीफा

चंपाई सोरेन अपना इस्तीफा झारखंड मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष शिबू सोरेन को भेज दिया. उन्होंने एक पत्र लिखकर उन्हें अपना इस्तीफा सौंप दिया. उन्होंन एक्स पर एक ट्वीट कर अपने इस्तीफे की बात की पुष्टि की. उन्होंने ट्वीट में लिखा, "आज झारखंड मुक्ति मोर्चा की प्राथमिक सदस्यता एवं सभी पदों से त्याग-पत्र दिया. झारखंड के आदिवासियों, मूलवासियों, दलितों,  पिछड़ों एवं आम लोगों के मुद्दों को लेकर हमारा संघर्ष जारी रहेगा." इसके साथ ही उन्होंने इस्तीफा पत्र भी एक्स पर साझा किया.

ये भी पढ़ें: कोलकाता रेप मर्डर मामले में अब तक का सबसे बड़ा एक्शन, उठाया गया ये कदम

पत्र में क्या बोले चंपाई

चंपाई सोरेन ने अपने पत्र में लिखा, "झारखंड मुक्ति मोर्चा की वर्तमान कार्यशैली एवं नीतियों से विक्षुब्ध होकर मैं पार्टी छोड़ने के लिए विवश हूं. अत्यंत ही दुख के साथ कहना पड़ रहा है कि आपके मार्गदर्शन में जिस पार्टी का सपना हम जैसे कार्यकर्ताओं ने देखा था एवं जिसके लिए हम लोगों ने जंगलों, पहाड़ों एवं गांवों की खाक छानी थी, आज पार्टी अपनी दिशा से भटक चुकी है."

उन्होंने आगे लिखा, "झामुमो मेरे लिए एक परिवार जैसा रहा एवं मैंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि मुझे इसे छोड़ना पड़ेगा, लेकिन पिछले कुछ दिनों के घटनाक्रम की वजह से मुझे बहुत ही पीड़ा के साथ यह कठिन निर्णय लेना पड़ रहा है. आपके वर्तमान स्वास्थ्य की वजह से आप सक्रिय राजनीति से दूर हैं तथा आपके अलावा पार्टी में ऐसा कोई फोरम नहीं है, जहां हम अपनी मन की पीड़ा को बता सकें. इस वजह से मैं झारखंड मुक्ति मोर्चा की प्राथमिक सदस्यता एवं सभी पदों से इस्तीफा दे रहा हूं."

ये भी पढ़ें: Haryana Election 2024: गठबंधन से क्यों परहेज कर रही हैं बड़ी पार्टियां? कहीं भारी न पड़ जाए ये सोच!

Advertisment

चंपाई सोरेन ने लिखा कि, "आपके मार्गदर्शन में झारखंड आंदोलन के दौरान तथा उसके बाद भी मुझे जीवन में बहुत कुछ सीखने का अवसर प्राप्त हुआ है. आप मेरे सदैव मार्गदर्शक बने रहेंगे. अतः आपसे अनुरोध है कि मेरा इस्तीफा स्वीकार करने की क़ुपा करें."

30 अगस्त को बीजेपी में होंगे शामिल

जेएमएम से इस्तीफा देने के बाद अब चंपाई सोरेन 30 अगस्त को बीजेप में शामिल होंगे. वह बुधवार को ही दिल्ली से वापस रांची पहुंचे. रांची पहुंचते ही उन्होंने झामुमो से इस्तीफा देने का ऐलान कर दिया. 30 अगस्त को चंपाई सोरेन और उनके बेटे बाबूलाल सोरेन बीजेपी में शामिल होंगे.

ये भी पढ़ें: Pakistan: जुलूस को लेकर पंजाब में शिया-सुन्नी के बीच भड़की हिंसा, दो लोगों की मौत, 30 घायल

JMM champai soren BJP jharkhand mukti morcha Shibu Soren
Advertisment
Advertisment