Advertisment

PM मोदी संग BJP शासित राज्यों के सीएम की बैठक, शाह-नड्डा-योगी भी रहे मौजूद, आगामी चुनावों की रणनीति पर मंथन!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में दिल्ली बीजेपी मुख्यालय में आज यानी शनिवार को भाजपा शासित मुख्यमंत्रियों और डिप्टी चीफ मिनिस्टर्स के साथ एक बड़ी मीटिंग हुई.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
BJP CMs Meeting with PM Modi

अमित शाह, जेपी नड्डा, योगी आदित्यनाथ (फोटो-सोशल मीडिया)

BJP CMs Meeting with PM Modi in Delhi: दिल्ली में बैठकों का दौर चल रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में दिल्ली बीजेपी मुख्यालय में आज यानी शनिवार को भाजपा शासित मुख्यमंत्रियों और डिप्टी चीफ मिनिस्टर्स के साथ एक बड़ी मीटिंग हुई. इस बैठक में केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भी मौजूद हैं. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के मीटिंग में शामिल होने पर विशेष नजरें रहीं. पीएम मोदी की मौजूदगी में मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में देश के राजनीतिक हालातों, आगामी चुनावों की रणनीति, और केंद्रीय योजनाओं पर मंथन किया गया.

Advertisment

मीटिंग में शामिल हुए ये मुख्यमंत्री

बैठक में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के अलावा राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा, अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू, गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत, असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा शर्मा, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण मांझी, त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक शाह, बिहार के उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साई, गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल और महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फड़नवीस शामिल हुए. इनके अलावा अन्य बीजेपी शासित मुख्यमंत्रियों और डिप्टी सीएम ने भी बैठक में शिरकत की.

मीटिंग में किन मुद्दों पर हुआ मंथन

  • मुख्यमंत्रियों को साफ संदेश दिया गया कि वे अपने-अपने राज्यों के चुनाव परिणामों का मंथन करें और उसी के हिसाब से आगामी चुनावों के लिए भविष्य की रणनीति तैयार करें.
  • लोकसभा चुनाव 2024 के परिणामों का मंथन कर जमीनी लेवल पर सुधार किए जाएं. जनता तक केंद्रीय और राज्य योजनाओं को प्रभावी ढंग से लागू किया जाए.
  • राज्यों और केंद्र सरकार के बीच सहयोग को बेहतर बनाने के लिए राज्य-केंद्र समन्वय को बढ़ाने पर अधिक ध्यान दिया जाना चाहिए.
  • बैठक का उद्देश्य समन्वय को बढ़ावा देना, योजना कार्यान्वयन में सुधार करना और पार्टी की समग्र रणनीति को मजबूत करना भी रहा. 

पीएम मोदी से मिलेंगे सीएम योगी

Advertisment

माना जा रहा है सीएम योगी की पीएम मोदी समेत बीजेपी की टॉप लीडरशिप से हो सकती है, जिसमें लोकसभा चुनाव में मिली हार के बाद पार्टी में मची खींचतान और आगामी चुनावों की तैयारियों को लेकर बात हो सकती है. यूपी बीजेपी में सबकुछ अंडर कंट्रोल? पिछले कुछ दिनों से एक ही सवाल सियासी गलियारों में तैर रहा है. बयानबाजी, मुलाकातें और अंदरखाने बैठकों की खबरों ने यूपी के माहौल को गरमाकर रखा है. 

ये भी पढ़ें: Explainer: बजट में बिहार-आंध्र को 'खजाना', बाकी राज्यों को क्या मिला, विपक्ष के 'भेदभाव' आरोपों में कितना दम?

सीएम योगी और दोनों डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या और ब्रजेश पाठक के बीच मतभेद की खबरें आ रही हैं. सीएम योगी लोकसभा चुनाव में मिली हार की समीक्षा को लेकर 11 मंडलों की बैठक बुला चुके हैं. इन बैठकों में दोनों डिप्टी सीएम नहीं शामिल हुए. वहीं एक मौके पर केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि संगठन सरकार से बड़ा है, बड़ा था और बड़ा रहेगा. उनके इस बयान ने यूपी में सीएम बदले जाने की अटकलों को जन्म दिया.

'यूपी में सीएम बदलने की बात गलत'

हालांकि, शुक्रवार को यूपी बीजेपी चीफ भूपेंद्र चौधरी ने पार्टी के आतंरिक कलह पर कहा कि यूपी में सीएम बदलने की चर्चा गलत है. बीजेपी एक लोकतांत्रिक दल है. सब को अपनी बात लोकतांत्रिक तरीके से रखने का अधिकार है. हम अनुशासन से आगे बढ़ रहे है. नतीजे हमारे उम्मीद के हिसाब से नहीं आए. हम खामियों पर काम कर रहे हैं.

जरूर पढ़ें: नॉर्थ बंगाल को पूर्वोत्तर में क्यों शामिल करना चाहते हैं बंगाल BJP चीफ

क्या थमेगा यूपी का सियासी घमासान?

लोकसभा चुनाव में मिली हार को लेकर सीएम योगी कह चुके हैं कि अति उत्साह की वजह से ऐसा हुआ. अब सीएम योगी ने पूरा फोकस 10 सीटों पर होने वाले उपचुनाव और आगामी विधानसभा चुनावों की तैयारियों पर लगा दिया है. वो फुल एक्शन में हार की समीक्षा के लिए दर्जनों विधायकों से बात कर चुके हैं. उन्होंने हर जोन के विधायकों के साथ मीटिंग की है. पार्टी नेताओं के बीच दिख रहा ये मनभेद आलाकमान के संज्ञान में आ चुका है. अब सवाल उठ रहा है कि पीएम मोदी के साथ मीटिंग के बाद क्या उत्तर प्रदेश का ये सियासी घमासान थमेगा. 

ये भी पढ़ें: Explainer: UP BJP में सियासी खींचतान के बीच सीएम योगी का दिल्ली दौरा, क्या पार्टी में सबकुछ अंडर कंट्रोल?

BJP Meeting up politics News Delhi News up politics Yogi Adityanath Amit Shah And PM Modi BJP Meeting in Delhi Narendra Modi CM Yogi Adityanath government BJP Leader JP Nadda cm yogi adityanath delhi visit BJP chief JP Nadda UP Politics Big Update CM Yogi Adityanath amit shah JP Nadda BJP President JP Nadda
Advertisment
Advertisment