Advertisment

EC: कंगना रनौत से लड़ने के लिए कांग्रेस ने अपने उम्मीदवार को दिए सबसे अधिक रुपये, जानें किस पार्टी ने चुनाव में किया कितना खर्चा

कांग्रेस ने कंगना रनौत के सामने खड़े अपने उम्मीदवार को चुनाव लड़ने के लिए सबसे अधिक पैसे दिए थे. वहीं, टीएमसी ने अपने प्रत्येक उम्मीदवार को राहुल गांधी से अधिक पैसे दिए. जानिए, किस पार्टी ने कितने रुपये खर्च किए.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Kangna Rahaut Vikramaditya Singh

Kangna Rahaut and Vikramaditya Singh

देश में हाल में ही लोकसभा चुनाव संपन्न हुए हैं. चुनाव आयोग ने इसको लेकर कुछ जानकारी साझा की है. विभिन्न राजनीतिक दलों ने चुनाव आयोग को ब्यौरा दिया है कि किस पार्टी ने अपने उम्मीदवारों को चुनाव लड़ने के लिए कितने पैसे दिए थे. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- PM Modi Visit: आज महाराष्ट्र के दौरे पर रहेंगे PM मोदी, पालघर में 76 हजार करोड़ की परियोजनाओं की रखेंगे आधारशिला

कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों को दी इतनी धनराशि

चुनाव आयोग को दी गई जानकारी के मुताबिक, कांग्रेस ने बताया कि उन्होंने लोकसभा के नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी को वायनाड और रायबरेली से चुनाव लड़ने के लिए 70-70 लाख रुपये दिए हैं. कांग्रेस ने पार्टी फंड से सबसे अधिक रकम विक्रमादित्य सिंह को दिए हैं. विक्रमादित्य सिंह भाजपा की कंगना रनौत के खिलाफ चुनाव मैदान में उतरे थे. कांग्रेस से 87 लाख रुपये मिलने के बाद भी विक्रमादित्य को हार का सामना करना पड़ा. 

यह भी पढ़ें- Kolkata Doctor Case की फोन कॉल रिकॉर्डिंग हुई लीक, दरिंदगी के घिनौने सच ने कर दिया हैरान

राहुल गांधी से अधिक पैसे टीएमसी उम्मीदवारों को मिला

इसके अलावा, पश्चिम बंगाल के सत्तारूढ़ दल तृणमूल कांग्रेस ने सात जून को चुनाव आयोग को अपना विवरण सौंपा. पार्टी के मुताबिक, उसने लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए 3.60 करोड़ रुपये खर्च किए. टीएमसी ने अभिषेक बनर्जी, महुआ मोइत्रा और शत्रुघ्न सिन्हा सहित 48 उम्मीदवारों को चुनाव लड़ने के लिए 75-75 लाख रुपये दिए. यानी टीएमसी उम्मीदवारों को चुनाव लड़ने के लिए राहुल गांधी से अधिक धन मिला है. 

असदुद्दीन ओवैसी को मिले इतने पैसे

इसके अलावा, बात करें अगर हैदाराबाद के सांसद असदुद्दीन ओवैसी की, तो ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल-उल-मुस्लिमीन (AIMIM) पार्टी की ओर से उन्हें दो किस्तों में 52 लाख रुपये दिए गए.

यह भी पढ़ें- रेल मंत्री का भक्तों को तोहफा, गणेश उत्सव पर चलाई जाएंगी 342 स्पेशल ट्रेन

Advertisment

आम आदमी पार्टी ने भी किया मोटा खर्चा

वहीं, दिल्ली के सत्तारूढ़ दल आम आदमी पार्टी ने भी अपने उम्मीदवारों के चुनाव लड़ने के लिए मोटा खर्चा किया. उन्होंने अपने उम्मीदवारों को अच्छी खासी रकम दी. पार्टी ने दिल्ली से चुनाव लड़े दो उम्मीदवारों को और गुजरात के एक उम्मीदवारों को 60 लाख रुपये दिए.

यह भी पढ़ें- Bad News: भारत के लिए फिर आई बुरी खबर, अब इस पड़ोसी देश में होने वाला है तख्तापलट!

Lok Sabha Election election commission
Advertisment