Advertisment

CPI-M नेता सीताराम येचुरी का निधन, 72 साल की उम्र में AIIMS में ली आखिरी सांस

राजनीतिक जगत से दुखद खबर सामने आ रही है. CPI M के दिग्गज नेता सीतारम येचुरी का गुरुवार को निधन हो गया. सीताराम येचुरी लंबे समय से बीमार चल रहे थे. उनका इलाज दिल्ली एम्स में चल रहा था.

author-image
Prashant Jha
New Update
CPI M leader Sitaram Yechury

CPI M leader Sitaram Yechury

CPI M leader Sitaram Yechury Passes Away: राजनीतिक जगत से दुखद खबर सामने आ रही है. CPI M के दिग्गज नेता सीतारम येचुरी का गुरुवार को निधन हो गया. सीताराम येचुरी लंबे समय से बीमार चल रहे थे. उनका इलाज दिल्ली एम्स में चल रहा था. दो दिन पहले ही उन्हें ICU में भर्ती कराया गया था. वह एक्यूट रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन से पीड़ित थे.

Advertisment

तब से उनकी हालत नाजुक बनी हुई थी. डॉक्टरों की टीम लगातार निगरानी कर रही थी. आज उनका निधन हो गया. डॉक्टरों ने मौत की पुष्टि कर दी है. सीताराम येचुरी ने 72 साल की उम्र में आखिरी सांस ली. 

पिछले महीने एम्स में हुए थे भर्ती

वामपंथी नेता सीताराम येचुरी को 19 अगस्त को बुखार की शिकायत के बाद दिल्ली एम्स के इमरजेंसी में भर्ती कराया गया था.  हाल ही में उनका मोतियाबिंद की सर्जरी हुई थी, लेकिन 10 सितंबर को उनकी तबीयत अचानक से बिगड़ गई. फिर उन्हें AIIMS के ICU में भर्ती कराया गया, लेकिन 12 सितंबर को दोपहर करीब 1 बजे उनकी हालत खराब होने लगी. डॉक्टरों ने बचाने की पूरी कोशिश की, लेकिन उनकी सांसें रुक गई. 

सीताराम येचुरी भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के महासचिव थे. वह 1992 से सीपीआई (एम) के पोलित ब्यूरो के मेंबर थे. इससे पहले येचुरी 2005 से 2017 तक पश्चिम बंगाल से राज्यसभा के सांसद रहे. येचुरी 1974 में स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई) में शामिल हुए थे और एक साल बाद, वे भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) में शामिल हो गए.

PM मोदी ने येचुरी के निधन पर दुख व्यक्त किया

CPI (M) के नेता सीताराम येचुरी के निधन पर पीएम मोदी ने दुख व्यक्त किया. उन्होंने अपने एक्स हैंडल पर लिखा ''श्री सीताराम येचुरी जी के निधन से दुःख हुआ. वह वामपंथ के अग्रणी प्रकाश थे और राजनीतिक स्पेक्ट्रम से जुड़ने की अपनी क्षमता के लिए जाने जाते थे. उन्होंने एक प्रभावी सांसद के रूप में भी अपनी पहचान बनाई. इस दुख की घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और प्रशंसकों के साथ हैं. ॐ शांति.

 

येचुरी के निधन पर राहुल गांधी ने शोक व्यक्त किया

लोकसभा में विपक्ष के नेता और रायबरेली से सांसद राहुल गांधी ने सीताराम येचुरी के निधन पर दुख जताया. उन्होंने एक्स पर लिखा '' वह देश की गहरी समझ रखने वाले और भारत के विचार के रक्षक थे. सीताराम येचुरी जी एक मित्र थे. मैं हमारे बीच होने वाली लंबी चर्चाओं को याद करूंगा. दुख की इस घड़ी में उनके परिवार, दोस्तों और समर्थकों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना है.''

Advertisment

RJD नेता तेजस्वी यादव ने येचुरी के निधन पर शोक जताया. उन्होंने एक्स पर लिखा कि सीपीएम महासचिव व पूर्व सांसद कॉमरेड श्री सीताराम येचुरी जी के असामयिक निधन की ख़बर सुन दुखी हूँ.वे गरीबों के लिए लड़ने वाले एक संघर्षशील नेता एवं मिलनसार व्यक्तित्व के धनी थे. उनके निधन से भारतीय राजनीति को अपूरणीय क्षति हुई है। ईश्वर से प्रार्थना है कि उन्हें अपने श्रीचरणों में स्थान दें.

1952 में ब्राह्मण परिवार में हुआ था जन्म

बता दें कि सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी का जन्म 12 अगस्त 1952 को मद्रास (चेन्नई) में एक तेलुगु भाषी ब्राह्मण परिवार में हुआ था. उनके पिता सर्वेश्वर सोमयाजुला येचुरी आंध्र प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम में इंजीनियर थे. उनकी मां कल्पकम येचुरी एक सरकारी अधिकारी थीं. येचुरी ने प्रेसिडेंट्स एस्टेट स्कूल नई दिल्ली से पढ़ाई की थी. वो केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड उच्चतर माध्यमिक परीक्षा में अखिल भारतीय प्रथम स्थान प्राप्त किए थे. इसके बाद उन्होंने सेंट स्टीफन कॉलेज, दिल्ली से अर्थशास्त्र में बीए (ऑनर्स) की पढ़ाई की और फिर जेएनयू से एम.ए में अर्थशास्त्र किया. इमरजेंसी के समय वह जेल भी गए थे. 

CPM General Secretary Sitaram Yechury CPI (M) leader Sitaram Yechury CPIM Leader Sitaram Yechury Sitaram Yechury makapa Secretary General Sitaram Yechury
Advertisment
Advertisment