Advertisment

PM मोदी के निमंत्रण पर भारत आएंगे अबू धाबी के क्राउन प्रिंस, मुंबई में बिजनेस फोरम में लेंगे हिस्सा

Crown Prince of Abu Dhabi: अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान दो दिवसीय भारत दौरे पर आ रहे हैं. वह पीएम मोदी के निमंत्रण पर पहली बार भारत की आधिकारिक यात्रा पर आ रहे हैं. जहां वह कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे.

author-image
Suhel Khan
New Update
PM Modi and abu dhabi crown prince

Crown Prince of Abu Dhabi: अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर भारत आ रहे हैं वह 9-10 सितंबर को भारत की आधिकारिक यात्रा पर होंगे. बता दें कि अबू धाबी के क्राउन प्रिंस के रूप में शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान की यह पहली भारत यात्रा होगी. विदेश मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि उनके साथ यूएई सरकार के कई मंत्री और एक व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल भारत आएगा.

Advertisment

पीएम मोदी से करेंगे मुलाकात

अपनी यात्रा के दौरान 9 सितंबर को, क्राउन प्रिंस प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे. इसके साथ ही द्विपक्षीय सहयोग के व्यापक क्षेत्रों पर चर्चा करेंगे. वह राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से भी मुलाकात करेंगे. इसके अलावा वह राष्ट्रपति महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए राजघाट भी जाएंगे. जबकि 10 सितंबर को अबू धाबी के क्राउन प्रिंस एक बिजनेस फोरम में भाग लेने के लिए मुंबई जाएंगे, जिसमें दोनों देशों के बिजनेस लीडर हिस्सा लेंगे.

ये भी पढ़ें: Pakistan Army Chief on Kargil War: करगिल युद्ध को लेकर पाकिस्तान का बड़ा कबूलनामा, सेना प्रमुख के बयान से मची खलबली

विदेश मंत्रालय ने कहा कि, "भारत और यूएई ऐतिहासिक रूप से घनिष्ठ और मैत्रीपूर्ण संबंध साझा करते हैं. हाल के वर्षों में, भारत और यूएई के बीच राजनीतिक, व्यापार, निवेश, कनेक्टिविटी, ऊर्जा, प्रौद्योगिकी, शिक्षा और संस्कृति सहित कई क्षेत्रों में व्यापक रणनीतिक साझेदारी गहरी हुई है. क्राउन प्रिंस की यात्रा मजबूत भारत-यूएई द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करेगी और नए और उभरते क्षेत्रों में साझेदारी के रास्ते खोलेगी."

ये भी पढ़ें: Bajrang Punia: बजरंग पूनिया ने इस दिग्गज राजनेता को दी चुनौती, कहा- हिम्मत है तो हरियाणा आकर विनेश फोगाट के खिलाफ प्रचार करें

पीएम मोदी ने इसी साल किया था यूएई का दौरा

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी साल फरवरी में यूएई का दौरा किया था. उन्होंने भारत-यूएई द्विपक्षीय संबंधों पर यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ चर्चा की. इस दौरान दोनों देशों के बीच आठ समझौतों का आदान-प्रदान किया गया. पीएम मोदी और राष्ट्रपति अल नाहयान ने भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारे (आईएमईईसी) पर भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच एक अंतर सरकारी ढांचे के निर्माण के लिए समझौता ज्ञापन का स्वागत किया, जो क्षेत्रीय कनेक्टिविटी को आगे बढ़ाने में संयुक्त अरब अमीरात और भारत द्वारा उठाए गए नेतृत्व को दर्शाता है.

ये भी पढ़ें: Assam: CM हिमंता का एक और बड़ा ऐलान, आधार कार्ड के लिए अब देना होगा ये नंबर, सकते में ‘मियां मुसलमान’!

Crown Prince Of Abu Dhabi Crown Prince Crown Prince Mohammad bin Salman Abu dhabis crown prince PM modi
Advertisment