Advertisment

Alert: दिवाली से पहले धरती पर मंडराया बड़ा खतरा, प्रलय जैसे होंगे हालात...तुंरत पढ़ें मौसम विभाग की चेतावनी!

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान अंडमान सागर पर बने एक चक्रवाती उच्च प्रभाव के कम दबाव वाले क्षेत्र में तब्दील होने की आशंका है. वहीं मौसम की यह प्रणाली एक गंभीर चक्रवाती तूफान का रूप ले सकती है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Cyclone Dana News

Alert: दिवाली से पहले धरती पर मंडराया बड़ा खतरा, प्रलय जैसे होंगे हालात...तुंरत पढ़ें मौसम विभाग की चेतावनी!

Advertisment

Cyclone Dana News: दिवाली से पहले बंगाल की खाड़ी में बहुत बड़ा तूफान आने वाला है. इतना भयंकर तूफान कि जिससे भारी तबाही मच सकती है. मौसम विभाग ने इस तूफान की आशंका जताई है. मौसम विभाग की मानें तो 23 अक्टूबर को बंगाल की खाड़ी में चक्रवात बनने वाला है. वहीं 24 अक्टूबर को यह तूफान उड़ीसा और पश्चिम बंगाल के तटों पर दस्तक दे सकता है, जिसकी वजह से इन इलाकों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश होने की संभावना है. आईएमडी के मुताबिक पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी और उससे सटे उत्तरी अंडमान सागर पर निम्न दबाब का क्षेत्र बना है. वहीं उत्तरी अंडमान सागर और उससे सटे पूर्व मध्य और दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी पर ऊपरी हवा के चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव के कारण आज 21 अक्टूबर की सुबह 5:30 बजे पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी और उससे सटे उत्तरी अंडमान सागर पर एक निम्न दबाब का क्षेत्र बना है.

यह खबर भी पढ़ें-  Bad News: दिवाली से पहले आई बुरी खबर, अब इन लोगों को नहीं मिलेगा FREE का राशन

एक चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना

इसके पश्चिम उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने और 22 अक्टूबर की सुबह तक एक दबाब क्षेत्र में तब्दील होने और 23 अक्टूबर तक पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है. उसके बाद इसके उत्तर पश्चिम की तरफ बढ़ने और 24 अक्टूबर की सुबह तक उड़ीसा पश्चिम बंगाल के तटों से उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक पहुंच सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान अंडमान सागर पर बने एक चक्रवाती उच्च प्रभाव के कम दबाव वाले क्षेत्र में तब्दील होने की आशंका है. वहीं मौसम की यह प्रणाली एक गंभीर चक्रवाती तूफान का रूप ले सकती है. इस दौरान भारी बारिश होने की आशंका है, जिसको लेकर प्रशासन अलर्ट मोच पर है. इसके अलावा मछुआरों को भी तटों से दूर रहने की सलाह दी गई है. मध्य प्रदेश में भी बारिश होने की संभावना जताई गई है.

यह खबर भी पढ़ें-  लो जी महिलाओं की मन गई दिवाली, सरकार ने अकाउंट में भेजने शुरू किए 2100 रुपए

मध्य प्रदेश से मानसून की विदाई

मौसम वैज्ञानिक के अनुसार मध्य प्रदेश से मानसून की विदाई हो चुकी है पर अलग-अलग वेदर सिस्टम्स की वजह से प्रदेश के कुछ हिस्सों में बीते एक से दो दिनों से बारिश दर्ज की जा रही है. इस वक्त मौसम को लेकर के क्या पूर्वानुमान है और ठंड कब तक मध्य प्रदेश में दस्तक देगी. इसके लिए हम बात करेंगे मौसम केंद्र के मौसम वैज्ञानिक प्रकाश धावले के साथ सर मानसून पूरी तरह से विदा हो चुका है.  पर हम देख पा रहे हैं कि कुछ हिस्सों में अ भी जो है गर चमक के साथ थोड़ी बारिश हो रही है. 

Cyclone Cyclone News Cyclone news in hindi Cyclone Dana News
Advertisment
Advertisment