Advertisment

अभी-अभी आई बुरी खबर! चीन के बाद अब भारत में तबाही मचाएगा यह तूफान, मौसम विभाग ने भी खड़े किए हाथ!

Cyclone Yagi : 5 सितंबर से यह तूफान पूर्वी उत्तर प्रदेश में एक्टिव है और अब यह झारखंड समेत देश के अन्य राज्यों की तरफ बढ़ सकता है. इससे जहां देश भर में 30 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाई चलेंगी.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Cyclone Yagi

Cyclone Yagi : देश से मानसून अब विदा ले लेने वाला है, लेकिन जाते-जाते मानसून भयंकर तबाही मचा सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि चीन में तबाही मचा चुका यागी तूफान 350 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से अब भारत पहुंच चुका है. उत्तर पूर्व में बंगाल की खाड़ी में यह तूफान एक्टिव हो गया है, जिसका असर भारत के कई हिस्सों में दिखने लगा है. इस तूफान के कारण गहरे दबाव का क्षेत्र बन रहा है जो कमजोर होते-होते हवाओं में बदल जाएगा. इससे देश भर में तेज हवाएं चलने की संभावना है, जो कई राज्यों में तबाही का कारण बन सकती है.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- लो भाई...अब बिजली भी हो गई Free! सरकार ने एक झटके में कर दिया Electricity Bill का इंतजाम

यह तूफान पूर्वी उत्तर प्रदेश में एक्टिव है

15 सितंबर से यह तूफान पूर्वी उत्तर प्रदेश में एक्टिव है और अब यह झारखंड समेत देश के अन्य राज्यों की तरफ बढ़ सकता है. इससे जहां देश भर में 30 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाई चलेंगी. वहीं अगले चार दिन कई राज्यों में भारी बारिश होने की संभावना भी बनी रहेगी. आइए जानते हैं कि मौसम का इस बीच क्या हाल रहने वाला है. मौसम विभाग की मानें तो राजधानी दिल्ली में सितंबर महीने के पहले 12 दिन रोज बारिश हुई. पिछले दो-तीन दिन से हल्के बादल बरस रहे हैं. आज मौसम साफ रहने वाला है और दिल्ली एनसीआर में अच्छी खासी धूप खिली हुई है. आज राजधानी में बारिश होने की संभावना नहीं है, लेकिन कहीं-कहीं पर बादल जरूर छाए रहेंगे. दिल्ली से अब मानसून का दौर चला जाएगा. ऐसे में आगे मौसम शुष्क रहेगा. तापमान 34 से 35 डिग्री के बीच रहने की संभावना जताई गई है.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  लो जी आ गई बड़ी खबर! देश में आज से लागू हुआ नया Toll System, अब इनको भरना पड़ेगा Tax

मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया

 आज राजधानी में 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. आज अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24-20 डिग्री रिकॉर्ड हो सकता है. कल यानी 17 सितंबर को मौसम शुष्क रहेगा. 18 और 19 सितंबर को हल्के बादल बरस सकते हैं. 20 से 21 सितंबर के बीच मौसम फिर शुष्क रहेगा. इसके बाद ठंड का असर देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग के अनुसार आज बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं. उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, केरल, पश्चिम बंगाल, झारखंड, उड़ीसा में भारी बारिश हो सकती है. पश्चिम बंगाल और उड़ीसा में मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है. हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है. उत्तर प्रदेश में चक्रवाती तूफान यागी का असर देखने को मिल सकता है. उत्तर प्रदेश में पहले हुई बारिश के कारण चार नदियां उफान पर बह रही हैं.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  Alert: मच जाएगी तबाही, उठेगा तूफान...धरती से टकराने वाला है विनाशकारी जलजला! NASA की चेतावनी ने डराया

16 जिलों में भारी बारिश और बिजली गिरने का अलर्ट

करीब 200 गांव में बाढ़ आई हुई है. आज प्रदेश के 16 जिलों में भारी बारिश और बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया गया है. हरियाणा पंजाब में आज यानी सोमवार को भारी बारिश हो सकती है. इसके साथ ही 17 सितंबर को भी भारी बारिश होने का अनुमान जताया गया है. उत्तराखंड के चार जिलों के लिए भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है. बदरीनाथ हाईवे समेत कई सड़कें ब्लॉक हैं. हिमाचल प्रदेश में आज छह जिलों में तेज हवाएं चल सकती हैं.

Cyclone Cyclone Yagi Weather Update
Advertisment
Advertisment