Advertisment

Delhi Coaching Centre Tragedy: कोचिंग सेंटर हादसे के बाद MCD का एक्शन, 13 कोचिंग सेंटर सील

Delhi Coaching Centre Tragedy: दिल्ली के एक कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भरने तीन स्टूडेंट्स की मौत हो गई. इस हादसे का बाद दिल्ली नगर निगम हरकत में आ गया और शनिवार को 13 कोचिंग सेंटर को सील कर दिया.

author-image
Suhel Khan
New Update
Delhi Coaching Incident

Delhi Coaching Centre Tragedy: राजधानी दिल्ली के एक कोचिंग सेंटर में तीन स्टूडेंट्स की मौत के बाद दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) ने एक्शन लेना शुरू कर  दिया है. एमसीडी ने शनिवार देर रात दिल्ली के 13 कोचिंग सेंटर को सील कर दिया है. जो नियमों को ताक में रखकर बेसमेंट का इस्तेमाल कर रहे थे. एमसीडी ने ये कार्रवाई भवन उपनियमों का उल्लंघन करने वाली संपत्तियों के खिलाफ की गई है.

Advertisment

बता दें कि दिल्ली के पुराने राजेंद्र नगर में एक नामी आईएएस कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भरने से यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे तीन अभ्यर्थियों की मौत हो गई थी. जिसे लेकर छात्र बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. इसके साथ ही एमसीडी ने ऐसे कोचिंग सेंटरों के खिलाफ एक्शन लेना शुरू कर दिया. जो नियमों के मुताबिक संचालित नहीं हो रहे हैं.

ये भी पढ़ें: IMD Rain Alert : दिल्ली में आज हो सकती है बारिश, जानें मौसम अपडेट

शनिवार को सीज किए गए कोचिंग सेंटर

Advertisment

एमसीडी के अतिरिक्त आयुक्त तारिक थॉमस ने कहा कि, "हमने शनिवार शाम से कार्रवाई शुरू कर दी है. 13 बेसमेंट (बेसमेंट में चल रहे कोचिंग सेंटर) को बंद कर दिया गया है और हम आने वाले दिनों में आगे की कार्रवाई करेंगे. सरकार ने जांच के आदेश दिए हैं." हादसे पर जेएनयू की पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष आइशी घोष ने कहा कि, "घटना की सूचना मिलते ही हम ओल्ड राजेंद्र नगर पहुंचे. जिन छात्रों की मौत हुई है उनमें से एक छात्र जेएनयू से पीएचडी कर रहा है. यह बहुत चौंकाने वाली घटना है. छात्र दूर-दराज के इलाकों से यहां पढ़ाई करने आते हैं. लेकिन उनके लिए कोई सुविधा उपलब्ध नहीं है, यह दुखद घटना है."

ये भी पढ़ें: Yashasvi Jaiswal Record: यशस्वी जायसवाल ने उड़ाया गर्दा, विराट कोहली के महारिकॉर्ड की कर ली बराबरी

छात्रों का विरोध प्रदर्शन जारी

Advertisment

सरकार से न्याय और उचित कार्रवाई की मांग को लेकर छात्र जमकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. कोचिंग सेंटर्स के छात्र अपनी पांच मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं. प्रदर्शनकारी छात्रों ने इस आपदा के लिए जिम्मेदार प्रत्येक सरकारी अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने और क्षेत्र में जल जमाव और बिजली के तारों को रोकने के लिए कदम उठाने की मांग की.

ये भी पढ़ें: Narendra Modi talks to Manu Bhaker: 'टोक्यो में जो...', प्रधानमंत्री ने ओलंपिक पदक विजेता मनु भाकर से की बात

इसके साथ ही प्रदर्शनकारी छात्र बेसमेंट में इस तरह की लाइब्रेरी और कोचिंग चलाने वाले कोचिंग सेंटरों और जमीन मालिकों को कड़ी सजा देने, अतार्किक किराए और दलाली को नियंत्रित करने के लिए एक किराया विनियमन बिल या किराया विनियमन के कुछ कोड, हर कोचिंग और ऐसे पुस्तकालयों में बीमा कवर की भी मांग कर रहे हैं. किसी भी दुर्घटना और किसी भी अनियमितता के लिए कोचिंग साइटों से छात्रों के लिए एक शिकायत निवारण तंत्र.

Advertisment

दिल्ली हाईकोर्ट में दायर की गई याचिका

एमसीडी की एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि राव आईएएस कोचिंग संस्थान मामले में दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) बेसमेंट में बाढ़ का कारण निर्धारित करने के लिए मामले की गहन जांच कर रही है. एमसीडी की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि बेसमेंट को पार्किंग और भंडारण के लिए अनुमति दी गई थी, लेकिन लाइब्रेरी या रीडिंग हॉल के रूप में नहीं और जिस कोचिंग सेंटर में घटना हुई, वह अग्नि निकासी शर्तों की अनदेखी कर चल रहा था.

ये भी पढ़ें: Delhi Coaching Centre Tragedy: हाईकोर्ट पहुंचा मामला, सेफ्टी-सिक्योरिटी की गाइडलाइन और तय हो मुआवजा

Advertisment

इस हादसे को लेकर दिल्ली उच्च न्यायालय में एक याचिका दायर की गई है. याचिका में दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) को भविष्य में इसी तरह की घटनाओं को रोकने के लिए तत्काल उपाय लागू करने का निर्देश देने की मांग की गई है. अदालत के हस्तक्षेप का उद्देश्य जलभराव से संबंधित मुद्दों को संबोधित करना और कम करना और सुरक्षा स्थितियों में सुधार करना है.

IAS Delhi News upsc exam Delhi IAS Coaching Center Incident Coaching center UPSC
Advertisment
Advertisment