Advertisment

Delhi Coaching Centre Tragedy: हाईकोर्ट पहुंचा मामला, सेफ्टी-सिक्योरिटी की गाइडलाइन और तय हो मुआवजा

Delhi News: दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नजर में एक आईएएस कोचिंग सेंटर हादसे का मामला हाईकोर्ट पहुंच गया है. राष्ट्रीय प्रवासी मंच ने दिल्ली हाईकोर्ट में जनहित याचिका दाखिल की है.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
Delhi Coaching Centre Tragedy

हाईकोर्ट पहुंचा दिल्ली कोचिंग सेंटर हादसे का मामला (Photo- Social Media)

Old Rajinder Nagar Incident: दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नजर में एक आईएएस कोचिंग सेंटर हादसे का मामला हाईकोर्ट पहुंच गया है. राष्ट्रीय प्रवासी मंच ने दिल्ली हाईकोर्ट में जनहित याचिका दाखिल की है. सोमवार को हाईकोर्ट से गुहार लगाई जाएगी कि कोर्ट इस गंभीर मसले पर दाखिल याचिका पर शीध्र सुनवाई करे. याचिका में छात्रों की सेफ्टी-सिक्योरिटी और पीड़ित परिवार को मुआवजा दिए जाने को लेकर मांग की गई. 

याचिकाकर्ता राष्ट्रीय प्रवासी मंच ने इस जनहित याचिका में दिल्ली सरकार, एमसीडी और राउ आईएएस कोचिंग सेंटर को पक्षकार बनाया है. 

Advertisment

याचिका में उठाई गई ये मांगें

  • दिल्ली के कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में हुए इस भयानक हादसे की रिटायर जज की निगरानी में जांच कराई जाए.
  • दूसरे राज्यों से दिल्ली आने वाले छात्रों की सेफ्टी-सिक्योरिटी को लेकर गाइडलाइन बनाई जाए.
  • दूसरे राज्यों से आने वाले छात्रों की किसी दुर्घटना में मौत होने पर उचित मुआवजा दिए जाने के निर्देश देने की मांग

आरोपियों को 14 दिन की न्यायिक हिरासत 

वहीं, इस दुखद हादसे के लिए आरोपी बनाए गए कोचिंग सेंटर के मालिक और कोऑर्डिनेटर को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा गया है.

ओल्ड राजेंद्र नगर में MCD का एक्शन

मामला सामने आने के बाद रविवार को एमसीडी की टीम कई कोचिंग सेंटर्स के अवैध बेसमेंट को सील करने पहुंची. मेयर शैली ओबेरॉय के आदेश पर कई कोचिंग संस्थान में MCD की टीम ने पहुंच कर जांच की.

ये भी पढ़ें: वो तीन छात्र... जो बनने आए थे IAS ऑफिसर, लेकिन नियती ने चूर-चूर कर दी सपने, परिवार की भी टूटी आस

कब-कैसे हुआ हादसा?

  • राउ आईएएस कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में शनिवार देर शाम लाइब्रेरी में स्टूडेंट्स पढ़ रहे थे. मिली जानकारी के मुताबिक 6: 35 मिनट पर अचानक से बेसमेंट में पानी भरने लगा. महज 2 से 3 मिनट में बेसमेंट पानी से लबालब हो गया. इस दौरान स्टूडेंट्स जान बचाने के लिए बेसमेंट से भागे. इस दौरान कुछ छात्र वहीं फंस गए.
  • इस दौरान किसी ने दिल्ली पुलिस को कॉल कर दिया. सूचना मिलते ही दिल्ली पुलिस के एएसआई बिरेंद्र तुरंत मौके पर पहुंचे.
  • फायरब्रिगेड अधिकारियों को करीब 7 बजकर 10 मिनट पर कॉल मिली. इसके करीब 5 मिनट बाद फायरब्रिगेड टीम मौके पर पहुंची और तुरंत कोचिंग सेंटर के बेसमेंट से पंप के जरिए पानी को निकालना शुरू किया.
  • करीब 9 बजे एनडीआरएफ की टीम घटनास्थल पर पहुंची और राहत बचाव काम में जुट गई. इस दौरान इलाके की बिजली काट दी गई ताकि करंट की वजह से किसी तरह की जनहानि न हो.
  • बेसमेंट में काफी पानी भरा हुआ था. एनडीआरएफ की टीम को रेस्क्यू ऑपरेशन चलाने के दौरान काफी मशक्कत करनी पड़ी. रात करीब 10 बजकर 40 मिनट पर पहले छात्र की बॉडी मिली.
  • इसके बाद भी एनडीआरएफ ने अपना रेस्क्यू ऑपरेशन जारी रखा. 11 बजकर 10 मिनट पर दूसरी बॉडी जबकि रात एक बजे तीसरी बॉडी मिली. 
Advertisment

जरूर पढ़ें: Delhi Coaching Centre Tragedy: क्यों गईं 3 जान? अवैध तरीके से चल रही थी लाइब्रेरी, ये नाकामियां भी आईं सामने

इन तीन छात्रों की हुई मौत

राउ IAS कोचिंग सेंटर के बेसमेंट के पानी में डूबने से तान्या सोनी, श्रेया यादव और नेविन डेल्विन की मौत हुई है. तीनों छात्र की उम्र 25 से 28 साल के बीच थी. इनमे से एक नेविन डेल्विन केरल के एर्नाकुलम के रहने वाले थे और पिछले 8 महीने से दिल्ली के पटेल नगर में रहकर सिविल सर्विसेज की तैयारी कर रहे थे. डेल्विन जेएनयू से पीएचडी भी कर रहे थे. 

डेल्विन शनिवार की सुबह करीब 10 बजे कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में बनी लाइब्रेरी में पढ़ने आए थे, लेकिन जिंदा नहीं लौट सके. इन तीन मृतकों में शामिल तान्या सोनी तेलंगाना की रहने वाली थीं जबकि श्रेया यादव ने इस साल ही कोचिंग सेंटर में एडमिशन लिया था. श्रेया उत्तर प्रदेश के अंबेडकरनगर के बरसांवा हाशिमपुर की रहने वाली थीं. 

ये भी पढ़ें: Delhi कोचिंग सेंटर हादसे पर बड़ा एक्शन, मालिक-कोऑर्डिनेटर की बढ़ीं मुश्किलें, दोनों को 14 दिन की न्यायिक हिरासत

Latest Delhi News in Hindi Delhi News Alert Delhi News MCD Delhi IAS Coaching Center Incident Latest delhi News AAP govt Delhi news latest arvind kejriwal Delhi news in hindi
Advertisment
Advertisment