Advertisment

सावधान! सरकार ने डेंगू को घोषित किया महामारी, जरा सी चूक हुई तो लगेगा तगड़ा जुर्माना

कर्नाटक में डेंगू के मामलों में तेजी से बढ़त हो रही है. सिद्धारमैया सरकार ने इस वजह से डेंगू को महामारी घोषित कर दिया है. सरकार ने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Dengue Malaria File Photo

Dengue Malaria File Photo

Dengue Cases: कर्नाटक में डेंगू के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है. प्रदेश में डेंगू के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. इसी वजह से सिद्धारमैया सरकार एक्शन मोड में आ गई है. प्रदेश सरकार ने डेंगू को महामारी घोषित कर दिया है. सरकार ने अधिकारियों को सख्त निर्देश जारी किए हैं. निर्देशों में सरकार ने कहा है कि उन लोगों को दंडित किया जाए, जो नियमों का पालन नहीं करते हैं. सरकार ने कहा कि जो लोग मच्छरों के प्रजनन को रोकने में विफल होते हैं उन पर भी कड़ी कार्रवाई हो. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- PM Modi Tour: दुनिया के सबसे बड़े महल में आज लंच करेंगे पीएम मोदी, ब्रुनेई सुल्तान से मुलाकात के बाद सिंगापुर के लिए होंगे रवाना

सरकार ने कानून में किए संशोधन

कर्नाटक महामारी रोग विनियम 2020 में सिद्धारमैया सरकार ने संशोधन भी पेश किए हैं. इसमें लोगों को आदेश दिया गया है कि वे वेक्टर जनित रोगों के प्रति जिम्मेदार हों. संशोधन में तीन श्रेणियां- घरेलू, वाणिज्यिक और निर्माण क्षेत्रों में दंड का प्रावधान है. 

Advertisment

सरकार का आदेश नहीं माना तो 2000 रुपये का जुर्माना

सरकार ने आदेश न मानने वाले लोगों के खिलाफ सजा का भी प्रावधान किया. शहरी क्षेत्र के घरों के लिए सरकार ने 400 रुपये तो ग्रामीण क्षेत्रों के घरों के लिए सरकार ने 200 रुपये का जुर्माना तय किया है. इसके अलावा, शहरी क्षेत्र के वाणिज्यिक कामों के लिए 100 रुपये तो ग्रामीण क्षेत्र के वाणिज्यिक कामों के लिए 500 रुपये का दंड तय किया गया है. वहीं, शहरी निर्माण क्षेत्रों के मालिकों के खिलाफ 2000 रुपये तो वहीं, ग्रामीण निर्माण क्षेत्रों के मालिकों को 1000 रुपये का जुर्माना भरना पड़ेगा.  

यह भी पढ़ें- Air India Flight: एयर इंडिया की दिल्ली-विशाखापट्टनम फ्लाइट में बम की धमकी, विमान में सवार थे 107 यात्री

Advertisment

इन नियमों का करना होगा पालन

नियमों के अनुसार, घरेलू इमारतों के मालिकों और अधिभोगियों के मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए आवश्यक उपाय करना अनिवार्य है. मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए लोगों को पानी के भंडारण कंटेनरों, नाबदानों या ओवरहेड टैंकों को ढक्कन सहित किसी अन्य चीजों से रोकना जरूरी है.

यह भी पढ़ें- J&K Election: पहले फेज के प्रचार के लिए कश्मीर जाएंगे राहुल गांधी, अनंतनाग-संगलदान में आज संबोधित करेंगे रैली

dengue Dengue cases
Advertisment
Advertisment