Advertisment

DRDO-BDL को मिली 200 अस्त्र मिसाइलें बनाने की मंजूरी, पावरफुल इतनी कि दुश्मन के छुड़ा देगी छक्के! जानिए- खासियतें

Astra missile: भारत अपनी सैन्य शक्ति में लगातार इजाफा कर रहा है. इंडियन एयर फोर्स (IAF) ने डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (डीआरडीओ) और भारत डायनेमिक्स लिमिटेड (बीडीएल) को इस मिसाइल को बनाने की मंजूरी दे दी है.

author-image
Ajay Bhartia
एडिट
New Update
Astra Mark 1 missiles

DRDO-BDL बनाएंगे 200 अस्त्र मिसाइल (Image: Social Media)

Astra missile: भारत अपनी सैन्य शक्ति में लगातार इजाफा कर रहा है. इंडियन एयर फोर्स (IAF) ने डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (डीआरडीओ) और भारत डायनेमिक्स लिमिटेड (बीडीएल) को इस मिसाइल को बनाने की मंजूरी दे दी है. यह भारत में ही निर्मित मिसाइल है. इस मिसाइल को इतना ताकतवर बताया जा रहा है कि ये वॉर जोन में दुश्मन के छक्के छुड़ा देगी. 

Advertisment

200 अस्त्र मिसाइल बनाएंगी DRDO-BDL

इंडियन एयरफोर्स ने स्वदेशी मिसाइल मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए डीआरडीओ और बीडीएल को अस्त्र मार्क-1 मिसाइलों को बनाने का जिम्मा सौंपा है. डील के तहत डीआरडीओ और बीडीएल को 200 अस्त्र मिसाइलों को बनाने की मंजूरी दी गई. अस्त्र मार्क 1 मिसाइलों को डीआरडीओ ने ही विकसित है. वहीं बीडीएल इसकी प्रोडक्शन एजेंसी है.

डिप्टी एयर चीफ मार्शल ने दी ये मंजूरी

इंडियन एयरफोर्स के डिप्टी एयर चीफ मार्शल आशुतोष दीक्षित ने इन मिसाइलों के निर्माण के प्रोजेक्ट के मंजूरी दी है. हाल ही में डिप्टी एयर चीफ मार्शल दीक्षित हैदराबाद दौरे पर थे. इस दौरान उन्होंने बीडीएल को इन मिसाइलों के उत्पादन को मंजूरी दी. तब उन्होंने डीआरडीओ की डिफेंस रिसर्च एंड डेवलेपमेंट लैब का दौरा किया था, जो अस्त्र मिसाइलों को बनाने वाली एजेंसी है.

ये भी पढ़ें: देवदूत बन सेना ने बचाई 3 लोगों की जान, चमत्कार से कम नहीं है रेस्क्यू ऑपरेशन, वीडियो देख करेंगे हौसले को सलाम

2900 करोड़ रुपये का है पूरा प्रोजेक्ट

बताया जा रहा है कि यह प्रोजेक्ट 2900 करोड़ रुपये से अधिक का है. रक्षा अधिग्रहण परिषद (Defence Acquisition Council) ने इसकी मंजूरी 2022-23 में दी थी. सभी परीक्षणों और विकासों के पूरा होने के बाद अब इस ऑर्डर के लिए प्रोडक्शन को मंजूरी दे दी गई है.

ये भी पढ़ें: Waqf Board Bill: ओवैसी बोले, ‘वक्फ की स्वायत्तता छीनना चाहती है सरकार, ये धर्म की आजादी…’, AIMPLB ने कही ये बात

Su-30 और तेजस में लगाई जाएंगी ये मिसाइलें

Advertisment

अस्त्र मिसाइलों के उत्पादन के बाद इनको रूस के एसयू-30 और स्वदेशी एलसीए तेजस फाइटर प्लेन में लगाई जाएंगी. इंडियन एयर फोर्स मिसाइलों के लिए बहुत सारे स्वजेशी प्रोजेक्ट्स में मदद कर रही है. हवा से जमीन मार करने वाली मिसाइलों सहित 3 से 4 ऐसे प्रोजेक्ट पूरे होने वाले हैं. डीआरडीओ लगातार सैन्य हथियारों का परीक्षण करने में लगा हुआ है. अब उसकी निगाहें अस्त्र मिसाइल मार्क 2 के परीक्षण पर टिकी हुई हैं. इस वैरिएंट की रेंज 150 किलोमीटर हो सकती है.  डीआरडीओ इसकी तैयारियों में जुट गया है.

अस्त्र मिसाइल मार्क 1 की खूबियां

  • अस्त्र भारत की पहली स्वदेश निर्मित हवा-से-हवा में मार करने वाली मिसाइल (BVRAAM) है.

  • ये मिसाइलें 20 नॉटिकल मील या 37 किलोमीटर की सीमा से आगे तक मार करने में सक्षम हैं.

  • अस्त्र मार्क-1 मिसाइल की रेंज करीब 110 किलोमीटर है. यह दुश्मन को ढेर करने में सक्षम है. 

  • इस मिसाइल को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा विकसित किया गया है.

ये भी पढ़ें: हानिया की मौत के बाद ईरान का जबरदस्त पटलवार, इजरायल पर की मिसाइलों की बौछार, और कितनी भड़केगी जंग की ये चिंगारी?

DRDO news Successful Test of Astra Missile Defence news DRDO trending news indian defence news latest astra missile DRDO Missile System latest top news google news hindi iaf
Advertisment
Advertisment