Advertisment

पाकिस्तान और चीन को मात देने की भारत ने कर ली तैयारी! परीक्षण में सफल हुईं VSHORADS मिसाइलें

VSHORADS: डीआरडीओ द्वारा विकसित स्वदेशी मिसाइल सिस्टम का भारत ने गुरुवार और शुक्रवार को सफलता पूर्वक परीक्षण कर लिया. इस मिसाइल सिस्टम से चीन और पाकिस्तान जैसे दुश्मनों को युद्ध में मात दी जा सकेगी.

Advertisment
author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
VSHORADS

VSHORADS मिसाइलों का परीक्षण सफल (Social Media)

Advertisment

VSHORADS: (रिपोर्ट- मधुरेंद्र) भारत लगातार अपनी सैन्य ताकत में इजाफा कर रहा है. जिससे पाकिस्तान और चीन जैसे दुश्मन को मात दी जा सके. इस बीच भारत ने एक और स्वदेशी मिसाइल सिस्टम को विकसित किया है. गुरुवार और शुक्रवार को राजस्थान के जैसलमेर में पोखरण फायरिंग रेंज में इसका सफल परीक्षण किया गया. इस मिसाइल सिस्टम को डीआरडीओ ने विकसित किया है. डीआरडीओ ने इस मिसाइल सिस्टम को VSHORADS नाम दिया है. जो कम दुश्मन के कम दूरी तक के टारगेट को पलक झपकते ही मार गिराएगी.

Advertisment

एक साथ किए गए तीन परीक्षण

बता दें कि डीआरडीओ द्वारा विकास तीन मिसाइलों का शनिवार को परीक्षण किया गया. जो सफल रहा.  ये मिसाइलें बहुत कम दूरी की वायु रक्षा प्रणाली वाली हैं. इन मिसाइलों के सफल परीक्षण पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने डीआरडीओ, भारतीय सेना और उद्योग को बधाई दी. बता दें कि आधुनिक तकनीकी से लैस यह नई मिसाइल हवाई खतरों के खिलाफ सशस्त्र बलों को और अधिक तकनीकी बढ़ावा देगी.

ये भी पढ़ें: PM Kisan Yojana: किसानों को मिली बहुत बड़ी खुशी, खाते में जमा हो रहे 2000 रुपए

Advertisment

रक्षा मंत्री का कार्यालय ने किया ट्वीट

इसे लेकर रक्षा मंत्री के कार्यालय ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट किया. जिसमें लिखा, "डीआरडीओ इंडिया ने पोखरण से चौथी पीढ़ी, तकनीकी रूप से उन्नत लघु हथियार प्रणाली VSHORADS के तीन उड़ान परीक्षण सफलतापूर्वक पूरे कर लिए. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सफल विकास में शामिल डीआरडीओ, भारतीय सेना और उद्योग को बधाई दी है." इस ट्वीट में आगे कहा गया कि पिछले कुछ सालों से मिसाइलों का विकास किया जा रहा है, उम्मीद है कि ये कम दूरी पर दुश्मन के विमानों, ड्रोन और अन्य हवाई लक्ष्यों से निपटने के लिए सुरक्षाबलों की महत्वपूर्ण जरूरतों को पूरा करेंगी.

Advertisment

ये भी पढ़ें: ‘मैं वहां रिश्तों पर बात करने नहीं जा रहा’, पाकिस्तान की यात्रा पर बोले जयशंकर

क्या है VSHORADS मिसाइल

बता दें कि VSHORADS मिसाइल एक एक मैन-पोर्टेबल एयर डिफेंस सिस्टम है, जिसे रिसर्च सेंटर इमरत (RCI) हैदराबाद, DRDO और भारतीय कंपनियों के सहयोग विकसित किया गया है. ये मिसाइल सिस्टम पूरी तरह से स्वदेशी रूप से डिजाइन किया गया है. मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि मिसाइल में छोटे रिएक्शन कंट्रोल सिस्टम और इंटीग्रेटेड एवियोनिक्स समेत कई नई तकनीकी से लैस है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: 'डबल इंजन की सरकार पहुंचा रही किसानों को डबल फायदा', महाराष्ट्र के वाशिम में बोले PM मोदी

स्वदेशी रुद्रम-II का हो चुका है परीक्षण

बता दें कि इससे पहले भारत ने मई 2024 में स्वेदशी रुद्रम-II एयर-टु-ग्राउंड मिसाइल का सफल परीक्षण किया था. इस मिसाइल का परीक्षण ओडिशा के तट पर किया गया. जिसे सुखोई-30 MK-I फाइटर प्लेन से लॉन्च किया गया. इस मिसाइल को भी डीआरडीओ ने विकसित किया है. जो 350 किमी की स्ट्राइक रेंज वाली नई जेनेरेशन की एंटी-रेडिएशन मिसाइल है, जो जमीन पर दुश्मन के सर्विलांस, कम्युनिकेशन, रडार और कमांड और कंट्रोल सेंट्रर्स को उड़ाने में सक्षम है.

Advertisment

rajnath-singh indian-army Defence Minister DRDO VSHORADStests VSHORADS missile
Advertisment
Advertisment