Advertisment

भारतीय लाइट टैंक जोरावर का DRDO ने सफलतापूर्वक किया परीक्षण, साधा सटीक निशाना

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने भारतीय लाइट टैंक जोरावर का सफलता से प्रारंभिक ऑटोमोटिव परीक्षण किया. फील्ड परीक्षणों के दौरान इस टैंक ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया.

author-image
Mohit Saxena
New Update
tank

Zorawar tank

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने भारतीय लाइट टैंक जोरावर के प्रारंभिक ऑटोमोटिव परीक्षण को सफलतापूर्वक पूरा किया. जोरावर एक अत्यधिक बहुमुखी प्लेटफॉर्म है. इसे ऊंचाई वाले क्षेत्रों में तैनात किया  जा सकता है. मरुस्थलीय क्षेत्र में किए गए फील्ड परीक्षणों के दौरान इस टैंक ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया. सभी ने अपने लक्ष्य को सही ढंग से पूरा किया. शुरुआती चरण में टैंक की फायरिंग क्षमता का गहन मूल्यांकन किया   गया. इसने तय लक्ष्यों पर वांछित सटीकता हासिल की.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल के नए दाम समाने आए, जानें आपके शहर में क्या हैं रेट

स्वदेशी रक्षा निर्माण क्षमताओं की ताकत को दर्शाया

जोरावर को डीआरडीओ की इकाई कॉम्बैट व्हीकल्स रिसर्च एंड डेवलपमेंट एस्टैब्लिशमेंट (सीवीआरडीई) ने लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड के सहयोग से सफलतापूर्वक विकसित किया है. कई भारतीय उद्योगों, जिनमें सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) शामिल हैं ने विभिन्न उप-प्रणालियों के विकास में योगदान दिया. इससे देश में स्वदेशी रक्षा निर्माण क्षमताओं की ताकत को दर्शाया गया है.  

सफल परीक्षणों के लिए बधाई दी

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने डीआरडीओ, भारतीय सेना और सभी संबंधित उद्योग भागीदारों को भारतीय लाइट टैंक के सफल परीक्षणों के लिए बधाई दी. उन्होंने इस उपलब्धि को भारत के लिए अहम रक्षा प्रणालियों और प्रौद्योगिकियों में आत्मनिर्भरता की दिशा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर बताया है. रक्षा अनुसंधान और विकास विभाग के सचिव और डीआरडीओ के अध्यक्ष डॉ.समीर वी.कमात ने भी परियोजना से जुड़े पूरे दल को बधाई दी.

(रिपोर्ट: मधुरेंद्र) 

DRDO news DRDO newsnation Zorawar Tank Newsnationlatestnews
Advertisment
Advertisment