Advertisment

Alert: मच जाएगी तबाही, उठेगा तूफान...धरती से टकराने वाला है विनाशकारी जलजला! NASA की चेतावनी ने डराया

Earth Asteroid Collision: करीब 720 फुट विशाल एस्टेरॉइड धरती से 620000 मील की दूरी से गुजरेगा. हालांकि अंतरिक्ष की दुनिया में यह दूरी बहुत ज्यादा है तो नासा ने टक्कर नहीं होने की संभावना भी जताई है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Earth Asteroid Collision

Alert: मच जाएगी तबाही, उठेगा तूफान...धरती से टकराने वाला है विनाशकारी जलजला!

Earth Asteroid Collision: सभी लोग सावधान हो जाइए, क्योंकि आज यानी कि 15 सितंबर को धरती की तरफ एक आफत आ रही है. जिससे विनाश की संभावना जताई गई है. अगर उस जलजले और धरती की टक्कर हुई तो धरती हिलेगी और भूकंप तूफान कोई प्राकृतिक आपदा या अन्य घटनाएं हो सकती है. जी हां और ऐसा हम नहीं बल्कि अमेरिका की स्पेस एजेंसी नासा का कहना है. नासा ने अलर्ट जारी करते हुए बताया है कि आज 15 सितंबर 2024 की रात को धरती से ओन 2024 नाम का एस्टेरॉइड टकरा सकता है, जिसकी स्पीड करीब 25000 मील प्रति घंटा है.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  लो जी आ गई बड़ी खबर! देश में आज से लागू हुआ नया Toll System, अब इनको भरना पड़ेगा Tax

विशाल एस्टेरॉइड धरती से 620000 मील की दूरी से गुजरेगा

करीब 720 फुट विशाल एस्टेरॉइड धरती से 620000 मील की दूरी से गुजरेगा. हालांकि अंतरिक्ष की दुनिया में यह दूरी बहुत ज्यादा है तो नासा ने टक्कर नहीं होने की संभावना भी जताई है. लेकिन अगर किसी कारण से इसकी दिशा बदली तो टकराव हो सकता है. यह एस्टेरॉइड साइज में दो क्रिकेट पिचो जितना विशाल है. नासा के नियर अर्थ ऑब्जेक्ट ऑब्जर्वेशन प्रोग्राम के वैज्ञानिक एस्टेरॉइड ओन 2024 पर इसके विशाल आकार और तेज स्पीड के कारण बारीकी से नजर रखे हुए हैं. इसके लिए कैलिफोर्निया के पासाडेना में जेट प्रोप्ले लेबोरेटरी के रडार और ऑप्टिकल दूरबीन का इस्तेमाल किया जा रहा है. हालांकि इसकी तेज स्पीड और साइज के कारण इसके धरती से टकराने की संभावना कम है. फिर भी वैज्ञानिक इसकी स्पीड और साइज को लगातार ट्रैक कर रहे हैं ताकि जरूरत पड़ने पर अलार्म बताया जा सके.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- प्लीज मत देखना! Kolkata Rape Case में CBI के हाथ लगा कुछ ऐसा, देखा तो हो जाएंगे शर्मसार

धरती से टकराने की संभावना

वहीं अगर यह धरती के पास से गुजरता है तो इसकी तरंगों से धरती प्रभावित होगी, जिससे कंपन की स्थिति बन सकती है. अंतरिक्ष वैज्ञानिकों के अनुसार पिछले कई महीनों से लगातार एस्टेरॉइड धरती की तरफ आगे बढ़ रहे हैं. यह कैसे बन रहे हैं और इनमें से किसके धरती से टकराने की संभावना है, इसे लेकर रिसर्च की जा रही है. यूरोपिय अंतरिक्ष एजेंसी यानी कि ईएसए के समेत कई इंटरनेशनल एजेंसी इस रिसर्च में सहयोग कर हैं. 13 अप्रैल 2029 को अपोफिस एस्टेरॉइड के निश्चित ही धरती से टकराने का अलर्ट नासा और अंतरिक्ष वैज्ञानिकों ने दिया है, लेकिन इससे पहले भी धरती के कई प्रकार के खतरे अंतरिक्ष में मौजूद हैं. नासा अपनी वेबसाइट और सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर रेगुलर अपडेट देकर दुनिया को सतर्क करता रहता है.

Earth Asteroid Collision Asteroid Collision
Advertisment
Advertisment