Advertisment

Earthquake : सुबह-सुबह भूकंप से टूटी लोगों की नींद, इस राज्य में महसूस किए गए तेज झटके!

भारत में आज शुक्रवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार, सिक्किम के सोरेंग क्षेत्र में सुबह 6 बजकर 57 मिनट पर भूकंप आया, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.4 मापी गई है.

author-image
Ravi Prashant
एडिट
New Update
earthquake today

भूकंप (X)

भारत में आज शुक्रवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार, सिक्किम के सोरेंग क्षेत्र में सुबह 6 बजकर 57 मिनट पर भूकंप आया, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.4 मापी गई है. अभी तक इस भूकंप से किसी प्रकार के नुकसान की कोई सूचना नहीं मिली है.

Advertisment

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, उन्होंने भूकंप के झटके को स्पष्ट रूप से महसूस किया. उनके घरों की वस्तुएं हिलने लगीं, जिससे लोग घबराकर घरों से बाहर निकलकर सड़कों पर आ गए. कुछ लोगों की नींद भी भूकंप के झटकों से खुली. हालांकि, अब तक किसी के हताहत होने की कोई जानकारी सामने नहीं आई है.

दो दिन पहले आया था भूकंप

बता दें कि गुरुवार को जापान के दक्षिणी तट पर एक शक्तिशाली भूकंप आया, जिससे पूरा देश हिल गया और तीन लोग घायल हो गए. भूकंप के कारण सुनामी की चेतावनी जारी की गई और स्थानीय निवासियों को समुद्र तट से दूर रहने की सलाह दी गई.

जापान मौसम विज्ञान एजेंसी के अनुसार, भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.1 मापी गई. भूकंप का केंद्र जापान के दक्षिणी मुख्य द्वीप क्यूशू के पूर्वी तट पर, लगभग 30 किलोमीटर (18.6 मील) की गहराई में स्थित था. सबसे तीव्र झटके क्यूशू द्वीप के मियाजाकी प्रांत के निचिनान शहर और आसपास के क्षेत्रों में महसूस किए गए. इससे दो दिन पहले नेपाल में भी भूकंप के झटके आए थे.

 

earthquake INDIA An earthquake
Advertisment
Advertisment