Advertisment

Earthquake Today: देश के इस राज्य में सुबह-सुबह महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर इतनी थी तीव्रता

Earthquake Today: रविवार सुबह देश के एक राज्य में एक बार फिर से भूकंप के झटके महसूस किए गए. हालांकि, भूकंप से किसी भी प्रकार के नुकसान की जानकारी सामने नहीं आई है. इससे पहले अगस्त में जम्मू-कश्मीर के बारामूला में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.

author-image
Suhel Khan
New Update
Earthquake Today

Earthquake Today: पूर्वोत्तर के राज्य नागालैंड में रविवार तड़के भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. हालांकि इस भूकंप से अभी तक किसी भी प्रकार के जान या माल के नुकसान की खबर नहीं है. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) के अनुसार, रविवार सुबह नागालैंड के नोकलाक शहर में 3.0 तीव्रता का भूकंप आया. एनसीएस के मुताबिक, भूकंप के ये झटके सुबह 3.36 बजे महसूस किए गए. भूकंप का केंद्र नोकलाक के पास करीब 10 किलोमीटर की गहराई में था.

Advertisment

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने इसे लेकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट किया. जिसमें बताया गया कि, "नागालैंड के नोकला में सुबह 3:36:39 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए. इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.0 दर्ज की गई. ये भूकंप अक्षांश: 26.24 उत्तर, लंबाई: 95.03 पूर्व, गहराई: 10 किलोमीटर, स्थान: नोकलाक, नागालैंड में आया."

ये भी पढ़ें: Paris Paralympics 2024 Day-4 Schedule: आज ऐसा रहेगा भारत का शेड्यूल, कई इवेंट में मेडल्स की उम्मीद 

अगस्त में जम्मू-कश्मीर में आया था भूकंप

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) के मुताबिक, इससे पहले 20 अगस्त को जम्मू-कश्मीर के बारामूला में 4.9 तीव्रता का भूकंप आया था. एनसीएस के अनुसार, भूकंप का केंद्र अक्षांश 34.17 उत्तर, देशांतर 74.16 पूर्व में 5 किलोमीटर की गहराई पर स्थित था. ये भूकंप 20 अगस्त की सुबह 6.45 बजे आया था. हालांकि इस भूकंप से भी किसी भी प्रकार के जान या माल के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई थी.

ये भी पढ़ें: LPG Cylinder Price Hike: फिर महंगा हुआ एलपीजी सिलेंडर, आज से ही लागू हुईं नई कीमतें

जानें क्यों आता है भूकंप?

Advertisment

बता दें कि हमारी पृथ्वी की चार प्रमुख परतों से मिलकर बनी हुई है. इन परतों को इनर कोर, आउटर कोर, मेंटल और क्रस्ट कहते हैं. धरती के नीचे मौजूद टेक्टोनिक प्लेट्स लगातार धूमती रहती हैं. इस दौरान वह कई बार आपस में टकरा जाती हैं. इन प्लेट्स के टकराने से ऊर्जा पैदा होती है. जब ये ऊर्जा बाहर निकलती है तो उसे बाहर निलने के लिए रास्ता नहीं मिलता, तब जमीन में कंपन महसूस होता है. जमीन के इस कंपन को ही भूकंप कहा जाता है. अगर ये कंपन ज्यादा होता है तो भूकंप की तीव्रता भी उतनी ही होती है और ये काफी दूर तक महसूस किया जाता है. भूकंप की तीव्रत का रिक्टर स्केल पर माना जाता है.

ये भी पढ़ें: Weather Updates: सितंबर में भी कहर बरपाएगी बारिश! उत्तराखंड-हिमाचल समेत इन राज्यों में जमकर बरसेंगे बदरा

earthquake today news earthquake earthquake today india earthquake today Today Earthquake
Advertisment
Advertisment