Advertisment

Eco Warrior Awards 2024: दीपक सरमाह को लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड, बेल्लारी खनन घोटाले का किया था पर्दाफाश

Eco Warrior Awards 2024: इको वॉरियर अवार्ड्स 2024 से सम्मानित हुए लोगों का ऐलान हो गया है. ये अवॉर्ड्स इंडियन फॉरेस्ट सर्विस (IFS) अधिकारियों को वन और वन्य जीव संरक्षण के लिए उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए दिए गए.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
Eco Warrior Awards 2024

Eco Warrior Awards 2024

Eco Warrior Awards 2024: इको वॉरियर अवार्ड्स 2024 से सम्मानित हुए लोगों का ऐलान हो गया है. ये अवॉर्ड्स इंडियन फॉरेस्ट सर्विस (IFS) अधिकारियों को वन और वन्य जीव संरक्षण के लिए उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए दिए गए. इस वर्ष कुल छह आईएफएस अधिकारियों को अलग-अलग श्रेणी में अवॉर्ड मिले. बेल्लारी खनन घोटाले का पर्दाफाश करने वाले रिटायर्ड IFS ऑफिसर दीपक सरमाह (Deepak Sarmah) को उनकी सेवाओं के लिए ईको वॉरियर लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड दिया गया. बता दें कि बेल्लारी खनन घोटाला एक लाख करोड़ रुपये से अधिक का बताया जाता है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: भारत की ‘सीक्रेट मिसाइल’ का सफल परीक्षण, चुटकियों में दुश्मनों को कर देती है तबाह, स्पीड से ही कांपा चीन!

कर्नाटक कैडर के रिटायर्ड IFS हैं दीपक?

दीपक सरमाह कर्नाटक कैडर के रिटायर्ड आईएफएस ऑफिसर हैं. इंटरनेशनल बिग कैट एलियांज के महानिदेशक और आईएफएससी संगठन के संरक्षक डॉक्टर एसपी यादव ने उनको इस प्रतिष्ठित अवॉर्ड से सम्मानित किया. बता दें कि बेल्लारी खनन घोटाले को उजागर करने के अलावा दीपक सरमाह ने अपने पूरे करियर में वन संरक्षण में बहुत बड़ा योगदान दिया है. इको वॉरियर अवार्ड्स 2024 समारोह का आयोजन दिल्ली के डॉक्टर अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में हुआ, जिसे इंडियन फॉरेस्ट सर्विस एसोसिएशन और इंडियन मास्टरमाइंड संयुक्त रूप से आयोजित किया था.

ये भी पढ़ें: Ayushman Bharat: क्यों बढ़ाया गया 'आयुष्मान भारत' योजना का दायरा, नए ऐलान के बाद क्या आएगा बदलाव? जानिए

किन-किन ऑफिसर्स को मिले अवॉर्ड्स

दीपक सरमाह के अलावा अन्य आईएफएस ऑफिसर को भी उनके फॉरेस्ट कंजर्वेशन और वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्शन की दिशा में उनके सराहनीय प्रयासों के लिए सम्मानित किया. जिन आईएफएस ऑफिसर को अवॉर्ड मिले, उनके नाम इस प्रकार हैं–

  1. मध्य प्रदेश के रीवा के डीएफओ अनुपम शर्मा को ‘फॉरेस्ट प्रोटेक्शन’ के इको वॉरियर अवॉर्ड मिला. उनको ये अवॉर्ड सेंधवा में लकड़ी तस्करों पर लगाम लगाने के लिए दिया गया.

  2. कर्नाटक के मुख्य वन संरक्षक डॉक्टर पी रमेश कुमार को ‘वन्यजीव संरक्षण’ के लिए इस अवॉर्ड से सम्मानित किया गया. उनको ये अवॉर्ड बाघों के संरक्षण करने के लिए दिया गया.

  3. मध्य प्रदेश के शिवपुरी में स्थित माधव नेशनल पार्क शिवपुरी की डिप्टी डायरेक्टर प्रतिभा अहिरवार को ‘वाइल्डलाइफ प्रोटेक्शन’ के लिए अवॉर्ड से सम्मानित किया गया.

  4. छत्तीसगढ़ के गरियाबंद में उदंती सीतानदी टाइगर रिजर्व (यूएसटीआर) के उप निदेशक वरुण जैन को ‘बेस्ट यूज ऑफ टेक्नोलॉजी फॉर कंजर्वेशन’ कैटेगरी का अवॉर्ड मिला.

  5. वहीं, ‘कम्युनिटी कनेक्ट’ कैटेगरी का इको वॉरियर अवॉर्ड एस. जोन्स जस्टिन को दिया गया. वह पश्चिम बंगाल में सुंदरबन टाइगर रिजर्व के डिप्टी फील्ड डायरेक्टर हैं.

ये भी पढ़ें: Sitaram Yechury के निधन से देश में शोक की लहर, PM Modi ने जताया दुख, बोले- वो वामपंथ के अग्रणी नेता थे

रणदीप हुड्डा थे समारोह के खास मेहमान

Advertisment

इको वॉरियर अवार्ड्स 2024 समारोह के खास मेहमान बॉलीवुड एक्टर रणदीप हुड्डा थे. उन्होंने पुरस्कार पाने वाले सभी अधिकारियों की भूरी-भूरी प्रशंसा की. साथ ही कार्यक्रम के दौरान उन्होंने फॉरेस्ट कंजर्वेशन एंड वाइल्डलाइफ प्रोटेक्शन के विषय पर खुलकर अपनी विचार रखे. वहीं कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने भी वीडियो संदेश के जरिए पुरस्कार पाने वाले सभी लोगों को बधाई दी और उनके प्रयासों की सराहना भी की. 

ये भी पढ़ें: Superbug Bacteria: क्या अस्पताल ही आपको बना रहे बीमार? हुआ ऐसा खुलासा, जानकर उड़ जाएंगे होश!

Eco Warrior Awards 2024
Advertisment
Advertisment