Advertisment

Burj Khalifa: बुर्ज खलीफा बनाने वाले बिल्डर पर ED की कार्रवाई, करोड़ों की संपत्तियों को किया जब्त

Burj Khalifa: दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग बुर्ज खलीफा बनाने वाली कंपनी के खिलाफ ईडी ने कार्रवाई की है. ईडी ने एमआर की भारतीय ईकाई की प्रोपर्टी जब्त की है.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Emaar India ED action

Emaar India ED action

Burj Khalifa: संयुक्त अरब अमीरात के दुबई में बुर्ज खलीफा बनाने वाली कंपनी पर ईडी ने शिंकजा कसा है. दरअसल, दुबई की जानी-मानी रियल स्टेट कंपनी की भारतीय ईकाई एमार इंडिया पर ईडी ने कार्रवाई की है. एमआर इंडिया और एमजीएफ डेवलेपमेंट्स लिमिटेड की अचल संपत्तियों को ईडी ने जब्त कर लिया है. जब्त संपत्तियों की कीमत 834.03 करोड़ रुपये हैं. एआर इंडिया और एमजीएफ डेवलपमेंट्स पर ईडी ने धन शोधन निवारण अधिनियम- 2002 के तहत कार्रवाई की है. ईडी ने खुद एक्स पर इसकी जानकारी दी है.  

Advertisment

यह भी पढ़ें- LPG Cylinder Price Hike: फिर महंगा हुआ एलपीजी सिलेंडर, आज से ही लागू हुईं नई कीमतें

अब जानें कंपनी के बारे में

साल 1997 में मोहम्मद अलब्बार ने एआर प्रोपर्टीज की स्थापना की थी. यह कंपनी वर्तमान में कमर्शियल, रेजीडेंशियल प्रोपर्टीज के साथ-साथ लग्जरी होटल और मॉल बनाती है. स्थापना के वक्त कंपनी का 100 प्रतिशत स्वामित्व दुबई सरकार के पास था. वहीं, संस्थापक शेयरधारकों के पास 24.3 प्रतिशत की हिस्सेदारी थी. हालांकि, कंपनी अब शेयर मार्केट में है, साल 2000 में आईपीओ आने के बाद से कंपनी पब्लिक कंपनी के तौर पर कारोबार कर रही है. 

यह भी पढ़ें- Attack on Union Minister Giriraj Singh: गिरिराज सिंह पर मुस्लिम युवक ने किया जानलेवा हमला, बाल-बाल बचे केंद्रीय मंत्री

दुनिया भर में प्रसिद्ध है एमआर

एमआर कंपनी सिर्फ दुबई और भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया भर में छाई हुई है. कंपनी विभिन्न प्रकार के आयोजन करती है. जैसे- 2015 में अमेरिका में न्यू ईयर इवेंट, जो उस वक्त टीवी पर सबसे अधिक देखा जाने वाला शो बन गया था. गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी एमआर का नाम दर्ज है. मोहम्मद अलब्बार ने दिसबंर 2000 में अपने पद से इस्तीफा तो दे दिया था पर प्रबंध निदेशक के रूप में कंपनी में होने वाली हर रोज की गतिविधि पर वे नजर रखते हैं. एमआर प्रोपर्टीज के पास कुल 23.76 बिलियन डॉलर की संपत्ति है.  

एमआर प्रॉपर्टीज पर पहले भी हो चुकी है कार्रवाई

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में पहली बार एमआर प्रॉपर्टीज पर एक्शन नहीं हुआ है. एमार कंपनी की सहायक एमार इंडिया लिमेटेड के कुछ अधिकारी पिछले साल 2023 में धोखाधड़ी के एक मामले में दिल्ली पुलिस की ईओडब्ल्यू शाखा के समक्ष पेश हुए थे. 

यह भी पढ़ें- आसोज अमावस्या की वजह से हरियाणा में बदलनी पड़ी चुनाव की तारीख, जानें क्या है ये पर्व

Advertisment

 

 

Burj Khalifa News ed Burj Khalifa
Advertisment
Advertisment