Advertisment

Sansad: ‘रूस की सेना में काम कर रहे आठ भारतीयों की मौत’, भारत सरकार ने दी जानकारी

रूसी सेना में काम कर रहे आठ भारतीयों की मौत हो गई है. राज्यसभा में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री ने कहा कि रूसी सेना में कार्यरत 63 भारतीय जल्द सेवानिवृत्ति चाहते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस मुद्दे को रूसी राष्ट्रपति के साथ उठाया था.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
India Government

India Government

रूसी सेना में काम कर रहे आठ भारतीयों की मौत हो गई है. भारत सरकार ने गुरुवार को सदन में यह जानकारी दी. 12 सैनिक पहले ही रूसी सैन्य बल छोड़ चुके हैं. राज्य सभा में एक सवाल का जवाब देते हुए केंद्रीय गृह राज्य मंत्री ने कहा कि रूसी सेना में कार्यरत 63 भारतीय जल्द सेवानिवृत्ति चाहते हैं. 

Advertisment

आज कीर्तिवर्धन सिंह ने सदन में कहा कि रूसी सैना में काम कर रहे कुछ भारतीयों ने सरकार से अनुरोध किया है कि उन्हें जल्द कार्य से मुक्त कराया जाए. इन्हें कथित तौर पर अस्पष्ट परिस्थितियों में रूसी सेना में शामिल किया गया था. हालांकि, अब तक भारत सरकार को वहां कार्यरत भारतीयों की सटीक जानकारी नहीं है. अब तक 12 भारतीय रूस से निकल चुके हैं. वहीं, 63 भारतीय जल्द वहां से बाहर आना चाहते हैं. 

बता दें, रूस दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस मुद्दे को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ उठाया था. पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति से मांग की थी कि जल्द भारतीयों को वापस भारत भेजा जाए.    

भारतीयों के पार्थिव देह को वापस लाने की तैयारी

Advertisment

गृह राज्य मंत्री ने राज्यसभा में बताया कि सरकार ने भारतीयों के पार्थिव देह को स्वदेश लाने के लिए आर्थिक मदद मुहैया कराई है. भारतीयों की मदद के लिए भारत सरकार प्रतिबद्ध है. जून में भी विदेश मंत्रालय कह चुकी है कि रूसी सेना में काम कर रहे भारतीयों की सुरक्षा मोदी सरकार की प्राथमिकता नहीं सर्वोच्च प्राथमिकता है. भारतीय विदेश मंत्रालय ने मामले में त्वरित कार्रवाई की मांग की थी.

russia Russian Army
Advertisment
Advertisment