जानें- क्या है तरंग शक्ति? भारत समेत 30 देश दिखाएंगे सैन्य ताकत, लड़ाकू विमानों की गर्जना से गूंजा आकाश

Exercise Tarang Shakti 2024: तमिलनाडु के सुलुर (Sulur) आज यानी मंगलवार को लड़ाकू विमान आकाश में उड़ते हुए दिखाई दिए. लड़ाकू विमानों की गर्जना से इलाके में पूरा आकाश गूंजता हुआ दिखाई दिया.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
Fighter Plans Exercise

लड़ाकू विमानों से गूंजा आकाश (File Photo: Social Media)

Exercise Tarang Shakti 2024: तमिलनाडु के सुलुर (Sulur) आज यानी मंगलवार को लड़ाकू विमान आकाश में उड़ते हुए दिखाई दिए. लड़ाकू विमानों की गर्जना से इलाके में पूरा आकाश गूंजता हुआ सुनाई दिया. ये लड़ाकू विमान इंडियन एयरफोर्स के एक अहम कार्यक्रम ‘तरंग शक्ति’ के तहत उड़ान भरते हुए दिखाई दिए थे. ‘तरंग शक्ति’ भारत की ओर से आयोजित एक एयर एक्सरसइज है. आज से सुलुर में इसका आगाज हुआ. इस अभ्यास में भारत समेत 30 देश अपनी सैन्य ताकत को दिखाएंगे. वहीं, 10 देश अपने लड़ाकू विमानों के साथ इस अभ्यास में शामिल होंगे. आइए तरंग शक्ति अभ्यास 2024 के बारे में सबकुछ जानते हैं. 

Advertisment

एयर चीफ मार्शल ने क्या कहा

भारत के लिए बड़ा मौका है जब देश में तरंग शक्ति युद्धाभ्यास का आयोजन किया जा रहा है. इंडियन एयरफोर्स और जर्मनी वायुसेना के लड़ाकू विमान मंगलवार को आकाश में उड़ते हुए दिखाए दिए. इन विमानों की गर्जना ऐसी थी कि दुश्मन भी कांप जाए.

इस दौरान, एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने बताया कि 6 अलग-अलग प्रकार के इंडियन एयरफोर्स के विमान हैं, जो युद्धाभ्यास में शामिल देशों के दो यूरोफाइटर टाइफून और राफेल विमान के साथ उड़ान भर रह हैं.

एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने आगे कहा, ‘यह हमारे लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है कि हम भारत में इतने बड़े पैमाने पर अभ्यास आयोजित करने में सक्षम हैं. हम पिछले कई वर्षों से कई देशों के साथ द्विपक्षीय अभ्यास करते रहे हैं और यह पहली बार है कि हम इस पैमाने का बहुपक्षीय अभ्यास कर रहे हैं. यह एक चुनौती है और वायुसेना और सभी प्रतिभागियों ने इस चुनौती का डटकर सामना किया है.’

पहली बार भारत आई जर्मनी सेना

Advertisment

तरंग शक्ति युद्धाभ्यास में शामिल होने के लिए पहली बार जर्मनी सेना भारत आई है. जर्मन वायुसेना के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल इंगो गेरहार्ट्ज ने भी सुलुर में फाइटर प्लेट उड़ाया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि, ‘मैंने आज उड़ान भरी और यह बहुत बढ़िया रहा. भारतीय वायुसेना के विमान हमारे पास आए और हमें रोका. मैं इस अभ्यास में को लेकर उत्सुक हूं.’

 तरंग शक्ति अभ्यास के बारे में सबकुछ?

  • तरंग शक्ति अभ्यास को आयोजित करने के पीछे भारत का मकसद अपनी रक्षा क्षमताओं का प्रदर्शन कना है. 

  • इसके अलावा युद्ध अभ्यास में शामिल हो रही सेनाओं के बीच सहयोग बढ़ाना भी भारत का अहम मकसद है.

  • भारत तरंग शक्ति युद्धाभ्यास में स्वदेशी फाइटर जेट्स का भी प्रदर्शन करेगा, ताकि दुनिया इन विमानों की सैन्य क्षमताओं को देख सके.

  • भारत के तेजस, राफेल, मिराज, जगुआर और मिग 29 लड़ाकू विमान आकाश में हुंकार भरते हुए नजर आएंगे.

कौन-कौन से देश शामिल

तरंग शक्ति अभ्यास 2024 में भारत समेत 30 देश शामिल हो रहे हैं. इनमें अमेरिका, फ्रांस, यूके, ऑस्ट्रेलिया, जापान, UAE, हंगरी, जर्मनी, स्पेन और साउथ अफ्रीका समेत अन्य देश शामिल हैं. बांग्लागेश को भी अभ्यास में शामिल होने के लिए बुलाया गया था. हालांकि वहां तख्तापलट होने के कारण बांग्लादेशी वायु सेना अभ्यास में शामिल नहीं हो पाई है. 

जरूर पढ़ें: शेख हसीना को लगा एक और झटका, ब्रिटेन के बाद अमेरिका ने भी किया शरण देने से इनकार, आखिर भारत में कब तक रहेंगी?

2 फेज में होगी एयर एक्सरसाइज

यह तरंग शक्ति एक्सरसाइज 2 फेज में होगी. इसका पहला फेज 14 अगस्त तक चलेगा. इस फेज में फ्रांस, जर्मनी, स्पेन और यूनाइटेड किंगडम की वायु सेनाएं अपने लड़ाकू विमान से दमखम दिखाएंगी. वहीं दूसरा फेज में ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, ग्रीस, सिंगापुर, संयुक्त अरब अमीरात और अमेरिका समेत 6 देश शामिल होंगे. दूसरा फेज 29 अगस्त से 14 सितंबर तक चलेगा, जो राजस्थान के जोधपुर में होगा.

ये भी पढ़ें: शेख हसीना का बड़ा कदम, यूरोप के किसी देश जा सकती हैं पूर्व बांग्लादेशी PM, 48 घंटे में छोड़ सकती हैं भारत!

 

 

Tamil Nadu news Indian Air Force Tamil Nadu News In Hindi Tarang Shakti latest Tarang Shakti news Tarang Shakti Bangladesh Fighter Planes Germany Tejas
Advertisment