Advertisment

चमकी किसान की किस्मत, 32.80 कैरेट का बेशकीमती हीरा मिला, खेत में 8 वर्ष से खदान लगाकर की तलाश

इसकी अनुमानित कीमत एक करोड़ के आसपास आंकी गई है. इस हीरे को नीलामी के लिए रखा जाएगा. 

author-image
Mohit Saxena
New Update
diamond

diamond

बेशकीमती हीरों के लिए विश्वविख्यात मध्यप्रदेश के पन्ना जिले की रत्नगर्भा धरती से एक बार फिर गरीब किसान की किस्मत चमकी है. जिसे 8 वर्ष की कड़ी मेहनत के बाद किसान स्वामीदीन पाल को सरकोहा क्षेत्र की खदान से 32.80 कैरेट का बेशकीमती हीरा मिला है. इसकी अनुमानित कीमत करीब एक से डेढ़ करोड़ रुपए बताई जा रही है. हीरा मिलने के बाद  किसान ने हीरा कार्यालय में जमा कर दिया है. इसे आने वाली हीरा नीलामी में रखा जाएगा.

Advertisment

ये भी पढ़ें: कोरोना के बाद अब इस खतरनाक वायरस ने बरपाया कहर, बच्चों पर पड़ रहा बुरा असर, अस्पतालों में बिछ जाएंगी लाशें!

हीरे की तलाश विगत 8 वर्ष से कर रहा था

दरअसल पन्ना के नगर नारंगीबाग मोहल्ला निवासी किसान स्वामीदीन पाल का सरकोहा में ढाई एकड़ खेत है. इसमें वह किसानी के साथ हीरा कार्यालय से हीरा खनन के लिए पट्टा बनवाकर हीरे की तलाश विगत 8 वर्ष से कर रहा था. पारिवारिक स्थिति  सही न होने की वजह से खदान के काम के बाद मजदूरी कर परिवार का पालनपोषण करता था. मगर कहते हैं कि जब ऊपर वाला देता है तो छप्पर फाड़ के देता है.

कीमत करीब एक से डेढ़ करोड़ बताई जा रही 

कुछ इसी प्रकार का वाक्या स्वामीदीन के साथ हुआ. 8 साल की परीक्षा के बाद आखिरकार उसकी किस्मत चमक गई. गुरुवार की सुबह जब वह अपने दोनो बेटों के साथ खदान में हीरे की चाल की धुलाई कर रहा था. तभी उसे बेशकीमती हीरा दिखा.जिसे पाने के बाद तुरंत अपने बेटों के साथ हीरा कार्यालय पहुंचा और जमा करवा दिया. जिसका बजन 32.08 कैरेट हैं. इस हीरे की अनुमानित कीमत करीब एक से डेढ़ करोड़ बताई जा रही है.

वहीं इस हीरे अगली आने वाली हीरा नीलामी में रखा जाएगा. नीलाम होने के बाद करीब 12 परसेंट रॉयल्टी काटकर बांकी रकम हीरा धारक किसान के खाते में भेज दी जाएगी. हीरा पाने के बाद स्वामीदीन ने बताया कि जिंदगी भर बहुत ज्यादा गरीबी   भोगी है. अब कही जाकर भगवान ने सुनी है दो बेटे हैं. जिनके कुछ खेती की जमीन खरीदूंगा. वहीं पन्ना कलेक्टर सुरेश कुमार ने बताया कि नारंगीबाग के निवासी किसान को 32.80 कैरेट का बेशकीमती हीरा मिला है. जिसकी अनुमानित कीमत एक  करोड़ से अधिक है. 

diamond auspicious Blue Diamond Diamond
Advertisment
Advertisment