Advertisment

महासंकट! Corona से भी बड़ी आफत बनी यह घातक बीमारी, भारत मेंं 32 प्रतिशत लोग हुए शिकार...तुरंत करें लक्षणों की पहचान

आप अगर अपना लिपिड़ प्रोफाइल ठीक रखें. एलडीएल 100 के अंदर रखें. नॉर्मल खाना खाएं. जंक फूड से बचें. चीज ज्यादा ना खाएं, चिकनाई ज्यादा ना खाएं. ये तले हुए समोसे जो छह छह बार तेल तल के बनते हैं वो ना खाएं. घटिया घी ना खाएं, घटिया तेल ना खाएं.

Advertisment
author-image
Mohit Sharma
New Update
Fatty Liver Cases

महासंकट! Corona से भी बड़ी आफत बनी यह घातक बीमारी, भारत मेंं 32 प्रतिशत लोग हुए शिकार...तुरंत करें लक्षणों की पहचान

Advertisment

Fatty Liver Cases: आज बात आपकी सेहत से जुड़ी खबर की खबर फैटी लीवर से जुड़ी है. चिंता की बात यह है कि देश में नॉन अल्कोहलिक फैटी लीवर के मरीजों की गिनती में लगातार इजाफा हो रहा है. इस बीमारी को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से भी कुछ गाइडलाइंस जारी की गई हैं. जिगर में लगातार फैल रहा है जहर बढ़ता जा रहा है. लीवर का मोटापा फैटी लीवर की वजह से बढ़ रहा है. लीवर सिरोसिस और लीवर कैंसर का खतरा वैसे तो फैटी लीवर ज्यादा शराब पीने वाले लोगों को होता है, लेकिन शराब नहीं पीने वाले भी इसकी चपेट में आ रहे हैं.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  गुड न्यूजः महिलाओं को हर महीने 2,000 रुपए, बसों में FREE यात्रा और 25 लाख तक का 'मुफ्त' इलाज...माजरा क्या है?

केंद्र सरकार ने जारी की गाइडलाइन

Advertisment

सवाल है क्यों कस रहा है नॉन एल्कोहलिक फैटी लीवर का फंदा. टाइप टू डायबिटीज की तरह देश में बीते कुछ सालों में नॉन अल्कोहलिक फैटी लीवर के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं. इसको देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस बीमारी को लेकर गाइडलाइन जारी की है. केंद्र ने सभी राज्यों को इसका पालन करने की हिदायत दी है. रिपोर्ट के मुताबिक देश में नॉन अल्कोहलिक फैटी लीवर यानी कि एनएफ एलडी मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. एक अनुमान के मुताबिक हर 10 में से एक से तीन लोग इस बीमारी का शिकार हो रहे हैं. नॉन अल्कोहलिक फैटी लीवर डिजीज एक ऐसी बीमारी है, जिसमें लीवर में बहुत ज्यादा वसा जमा हो जाती है. वैसे तो यह बीमारी सभी उम्र के लोगों को प्रभावित करती है. लेकिन ज्यादा वजन वाले लोगों में इसका खतरा ज्यादा होता है.

यह खबर भी पढ़ें-  खुशखबरीः किसी को नहीं थी उम्मीद, मोदी सरकार के इस तोहफे ने सबको किया हैरान...अब घर-घर मन रही खुशी

क्या हैं इस बीमारी से बचने के उपाय

Advertisment

 हालांकि भारत में देखा जा रहा है कि बिना मोटापे वाले करीब 20 फीसद लोग भी इसका शिकार हो रहे हैं. फैटी लीवर से मतलब लीवर फेल्योर से है. लीवर में सिरोसिस होती है लेकिन यह सबको नहीं होता. आप अगर अपना लिपिड़ प्रोफाइल ठीक रखें. एलडीएल 100 के अंदर रखें. नॉर्मल खाना खाएं. जंक फूड से बचें. चीज ज्यादा ना खाएं, चिकनाई ज्यादा ना खाएं. ये तले हुए समोसे जो छह छह बार तेल तल के बनते हैं वो ना खाएं. घटिया घी ना खाएं, घटिया तेल ना खाएं.

यह खबर भी पढ़ें-  Bad News: अभी-अभी देश के इस दिग्गज नेता का हुआ निधन, राजनीतिक जगत में दौड़ी शोक की लहर

देश में 32 फीसदी लोग इस बीमारी की चपेट में

Advertisment

एक्सपर्ट फैटी लीवर को लीवर से जुड़ी बीमारियों की वजह मानते हैं. फैटी लीवर को साइलेंस महामारी के तौर पर भी देखा जाता है. रिपोर्ट के मुताबिक देश में 32 फीसदी लोग इस बीमारी की चपेट में हो सकते हैं.

Fatty Liver Fatty liver Health Issue fatty liver disease fatty liver foods to avoid fatty liver diet fatty liver food fatty liver food diet Fatty Liver Cases
Advertisment
Advertisment