Advertisment

लो जी आ गई बड़ी खबर, देश में New Income Tax System लाने की चल रही तैयारी, दूर होंगे टैक्सपेयर्स के ये झंझट!

New Income Tax System: देश में न्यू इनकम टैक्स सिस्टम लाने की तैयारियां जोरों से चल रही हैं. बताया जा रहा है कि नई आयकर प्रणाली अगले साल 2025 बजट में पेश की जा सकती है.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
New Income Tax System

New Income Tax System: टैक्स सिस्टम को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. देश में न्यू इनकम टैक्स सिस्टम लाने की तैयारियां जोरों से चल रही हैं. बताया जा रहा है कि नई आयकर प्रणाली अगले साल 2025 बजट में पेश की जा सकती है. न्यू इनकम टैक्स सिस्टम से लोगों के कई झंझट दूर हो जाएंगे, क्योंकि इसको लाने के पीछे मोदी सरकार का मकसद टैक्स सिस्टम और प्रोसेस को सरल बनाना है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: अंतरिक्ष में कुछ बड़ा करने की तैयारी में मोदी सरकार! चंद्रयान-4 को दी मंजूरी, हैरान कर देने वाला है पूरा मिशन

एक हिंदी बेवसाइट की रिपोर्ट के अनुसार, न्यू टैक्स सिस्टम को लाने की दिशा में वित्त मंत्रालय में तेजी से काम चल रहा है. इसके लिए पुराने आयकर अधिनियम की जगह नया आयकर अधिनियम जल्द ही पेश किया जाएगा. वित्त मंत्रालय की ओर से आगामी बजट में न्यू इनकम टैक्स सिस्टम को लेकर बड़ा ऐलान हो सकता है. नए आयकर अधिनियम की समीक्षा और अंतिम रूप देने का काम आने वाले महीनों में पूरा हो जाएगा. 

ये भी पढ़ें: One Nation One Election: 5 प्वॉइंट्स में समझिए वन नेशन वन इलेक्शन से क्या होंगे देश को फायदे

Advertisment

न्यू सिस्टम में क्या हो सकते हैं बदलाव?

  • नए सिस्टम के तहत 125 सेक्‍शन और सब सेक्‍शन समाप्‍त हो सकते हैं.

  • अनावश्यक धाराओं और उपधाराओं को समाप्त किया जा सकता है.

  • टैक्स सिस्टम और इसकी प्रक्रिया को पूरी तरह से सरल बनाने पर जोर  

अगर नया सिस्‍टम आता है तो कहा जा रहा है कि टैक्‍सपेयर्स के कई तरह के झंझट दूर होंगे. उनके लिए टैक्स फाइल करने की प्रक्रिया आसान और सरल हो सकती है. ऐसा होने से टैक्सपेयर्स आसानी से टैक्स फाइल कर पाएंगे. साथ ही टैक्सपेयर्स के लिए टैक्स प्रणाली में स्पष्टता बढ़ेगी. इस बदलाव के तहत एक्‍सपेंडेचर, निवेश, होल्डिंग, संपत्ति, देनदारियों के लिए नई तालिकाएं पेश की जाएंगी. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: One Nation One Election: संविधान के खिलाफ… व्यावहारिक नहीं… नौटंकी, जानें- किस नेता ने क्या कहा?

न्यू सिस्टम लाने के पीछे क्या मकसद?

न्यू इनकम टैक्स सिस्टम को लाने के पीछे मोदी सरकार का बड़ा मकसद है. मोदी सरकार चाहती है कि अधिक से अधिक लोग टैक्स के दायरे में आएं. यही वजह है कि सरकार नए टैक्स सिस्टम को लाने जा री है. बता दें कि इनकम टैक्स एक्ट 1961 एक अप्रैल 1962 को देश में लागू हुआ था. सरकार ने 2020 में एक नए टैक्‍स सिस्‍टम की शुरुआत की थी. वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 72% टैक्‍सपेयर्स ने इस नए टैक्‍स सिस्‍टम के तहत अपना रिटर्न फाइल किया था. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: Japan Army Scandal: क्या है जापान का वॉर टाइम 'डर्टी' स्लेवरी कांड, पूरी कहानी जान कांप जाएगी रूह!

New Income Tax System Narendra Modi Finance Ministe Nirmala Sitharaman Income Tax modi govt
Advertisment
Advertisment