Advertisment

Big News: इस्लामाबाद में होने वाली है बड़ी बैठक, पाकिस्तान दौरे पर जाएंगे विदेश मंत्री एस जयशंकर

India-Pakistan News: भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर एससीओ समिट में शामिल होने के लिए पाकिस्तान दौरे पर जाएंगे. MEA ने इस बात की पुष्टी की है.    

Advertisment
author-image
Ajay Bhartia
New Update
s jaishankar

Big News: इस्लामाबाद में होने वाली बड़ी बैठक, पाकिस्तान दौरे पर जाएंगे विदेश मंत्री एस जयशंकर

Advertisment

India-Pakistan News: पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में बड़ी बैठक होने वाली है. भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर एससीओ समिट में शामिल होने के लिए पाकिस्तान दौरे पर जाएंगे. भारतीय विदेश मंत्रायल ने इस खबर की पुष्टी की है. भारत और पाकिस्तान के बीच लंबे समय से रिश्तों में खटास है. दोनों देशों के बीच बातचीत भी नहीं हो रही है. ऐसे में विदेश मंत्री एस जयशंकर का पाकिस्तान दौरे पर जाना, बड़ी खबर हो जाती है.   

Advertisment

ये भी पढ़ें: Big News: क्या है NMEO-Oilseeds, जिसको पीएम मोदी ने किया लॉन्च, देश को ऐसे होगा बड़ा फायदा!

 

Advertisment

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने एक ब्रीफिंग में कहा, 'विदेश मंत्री जयशंकर 15 और 16 अक्टूबर को इस्लामाबाद में होने वाले एससीओ शिखर सम्मेलन के लिए पाकिस्तान जाने वाले प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे.'

Advertisment

पाकिस्तान कब जाएंगे जयशंकर?

पाकिस्तान में इस बार शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के शासनाध्यक्षों का शिखर सम्मेलन आयोजित हो रहा है. इसी समिट में भाग लेने के लिए विदेश मंत्री एस जयशंकर 15-16 अक्टूबर को पाकिस्तान का दौरा करेंगे. बता दें कि भारत के विदेश मंत्री के रूप में एस जयशंकर की यह पहली पाकिस्तान यात्रा होगी.

Advertisment

ये भी पढ़ें: UP News: हैवान बना होम ट्यूटर, 4 साल की बच्ची के साथ किया रेप, इलाके में मच गया कोहराम!

क्या है शंघाई सहयोग संगठन (SCO)?

शंघाई सहयोग संगठन (SCO) एक यूरेशियाई राजनीतिक (Eurasian political), आर्थिक और सैन्य संगठन है. शुरुआत में इसे ‘शंघाई फाइव’ (Shanghai Five) के नाम से जाना जाता था. बाद में, इसमें विस्तार हुआ है फिर SCO अस्तित्व में आया. वर्तमान में यह आठ देशों का सगंठन है, जिसके कज़ाखस्तान, चीन, किर्गिजस्तान, रूस, ताजिकिस्तान, उज़्बेकिस्तान, भारत और पाकिस्तान सदस्य हैं.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Britain ने मॉरीशस को सौंपा चागोस द्वीपसमूह, खत्म हुआ 50 साल पुराना विवाद, जानें- कैसे रंग लाया भारत का रूख!

गौरतलब है कि ‘शंघाई फाइव’ का गठन रूस, चीन, कज़ाखस्तान, किर्गिज़स्तान और ताजिकिस्तान ने साथ मिलकर साल 1996 में किया था. यह समूह यूरेशिया के लगभग 60% से अधिक क्षेत्रफल, वैश्विक आबादी के 40% से अधिक हिस्से और वैश्विक जीडीपी के लगभग एक-चौथाई हिस्से का प्रतिनिधित्त्व करता है.  

ये भी पढ़ें: Israel में फिर आग बरसाने की तैयारी में ईरान, लीक हुआ नया प्लान! हिट लिस्ट में नेतन्याहू समेत ये टॉप 5 लीडर

INDIA pakistan sco-summit Jaishankar in SCO Summit
Advertisment
Advertisment