Advertisment

Noida Expressway के पास घर लेने का सुनहरा मौका, इंतजार कर रहीं ये 19 धांसू स्कीम, कहीं चूक ना जाएं आप!

YEIDA Plots Scheme: घर खरीदना हर किसी का सपना होता है. ऐसे लोगों के लिए यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) शानदार मौका लेकर आया है. यीडा ने नोएडा एयरपोर्ट के पास एक्सप्रेसवे पर 19 ग्रुप हाउसिंग प्लॉट्स की नीलामी करने का फैसला किया है.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
Group Housing Scheme

घर खरीदने का शानदार मौका (Image: Social Media)

YEIDA Plots Scheme: घर खरीदना हर किसी का सपना होता है. ऐसे लोगों के लिए यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) शानदार मौका लेकर आया है. यीडा ने नोएडा एयरपोर्ट के पास एक्सप्रेसवे पर 19 ग्रुप हाउसिंग प्लॉट्स की नीलामी करने का फैसला किया है. यह स्कीम 1 अगस्त, 2024 को शुरू हुई और 30 अगस्त, 2024 तक जारी रहेगी. हालांकि, इन प्लॉट्स की ई-नीलामी 30 सितंबर को होगी. ये धांसू स्कीम आपका इंतजार कर रही हैं, इसलिए जल्दी कीजिए कहीं आप मौका चूक ना जाएं.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Tihar Jail Jailer Viral Video: बर्थडे पार्टी में तिहाड़ जेल का जेलर बना ‘खलनायक’, लहराई पिस्टल और फिर…

प्लॉट्स की है काफी डिमांड 

अगर नहीं, चलिए हम आपको बताते हैं. यीडा को इन स्कीम से काफी उम्मीदे हैं, प्राधिकरण ने करीब 1,407 करोड़ रुपये जुटाने का अनुमान लगाया है. नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास होने के चलते इन हाउसिंग प्लॉट्स की काफी डिमांड है, क्योंकि यहां घर बनाने का मतलब दिल्ली, नोएडा, मथुरा और आगरा जैसे अहम शहरों तक पहुंच का आसान होना. 

ये भी पढ़ें: किसानों पर मेहरबान हुई ये सरकार, खरीफ फसलों के लिए प्रति एकड़ दे रही इतना बोनस, जल्द करें अप्लाई

किन सेक्टर्स में हैं ये प्लॉट्स

ऐसे में लोगों इन स्कीम को लेकर खासा रूचि दिखा रहे हैं. वे हर हाल में इस सुनहरे अवसर को खोना नहीं चाहते हैं. ये सभी ग्रुप हाउसिंग प्लॉट्स यमुना एक्सप्रेसवे के साथ सेक्टर 17, 18, और 22डी में स्थित हैं. अब चलिए इन प्लॉट्स के आकार और कीमतों के बारे में जानते हैं- 

  • 2.5 से 12 एकड़ भूमि पर ये ग्रुप हाऊसिंग स्कीम बनाई जानी है. इसी भूमि में ये प्लॉट्स काटे जाएंगे हैं.

  • सबसे छोटे प्लॉट का साइज 11,513 वर्ग मीटर जबकि सबसे बड़ा प्लॉट 48,585 वर्ग मीटर का है.

  • प्लॉट्स की आरक्षित कीमतें 32,375 प्रति वर्ग मीटर से 35,612 प्रति वर्ग मीटर तक तय की गई हैं.

  • हालांकि, एरिया और लोकेशन के हिसाब से प्लॉट्स की कीमतें अलग-अलग हो सकती हैं.

  • साथ ही घर खरीदरों को इन प्लॉट्स पर बहुमंजिला इमारतों में भी घर मिल सकेगा.

अगर एरिया के हिसाब से देखा जाए लोगों के लिए यहां प्लॉट्स खरीदना घाटे का सौदा नहीं होगा. अब आइए जानते हैं कि इन प्लॉट्स की नीलामी कैसे होगी. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार,

  • ई-नीलामी के जरिए इन सभी प्लॉट्स का आवंटन किया जाएगा, जो 30 सितंबर को आयोजित की जाएगी.

  • इन स्कीम के तहत लगभग 25 हजार अपार्टमेंट्स बनाने की प्लानिंग है. इनमें लोगों की जरूरत के हिसाब से किफायती और लग्जरी अपार्टमेंट्स भी होंगे.

Advertisment

बिल्डर को भुगतान का प्रोसेस

खरीदारों को आसान तरीके से पेमेंट करने का मौका भी दिया जा रहा है. शुरुआत में आवेदकों को प्लॉट की आरक्षित कीमत का 10 फीसदी अमाउंट (यानी EMD) जमा करना होगा. इसके बाद सफल बोलीकर्ताओं को आवंटन पत्र प्राप्त दिया जाएगा. ऐसे लोगों को आवंटन पत्र होने के 60 दिनों के भीतर कुल कीमत का 40 फीसदी पेमेंट करना होगा, जबकि बाकी 60% अमांउट को 5 वर्षों में 10 अर्ध-वार्षिक किस्तों में चुकाना होगा.

ये भी पढ़ें: कौन हैं हरीश साल्वे, जो दिलवाएंगे विनेश फोगाट को इंसाफ, जानिए- कई गुना कैसे बढ़ गईं मेडल दिलवाने की उम्मीदें!

 

UP News Apna Ghar greater noida expressway Yamuna Expressway Housing scheme
Advertisment
Advertisment