Advertisment

Agniveer Reservation: अग्निवीरों के लिए आई अच्छी खबर, अब ब्रह्मोस एयरोस्पेस में मिलेगा 50 फीसदी आरक्षण

Agniveer Reservation: अग्निवीरों को लेकर सरकार लगातार नई-नई घोषणा कर रही है, इस बीच अब ब्रह्मोस एयरोस्पेस ने भी अग्निवीरों को नौकरी में 50 फीसदी आरक्षण देने का ऐलान किया है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Agniveer1

ब्रह्मोस एयरोस्पेस में अग्निवीरों को मिलेगा आरक्षण (File Photo)

Advertisment

Agniveer Reservation: अग्निवीरों को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल, अब पूर्व अग्निवीरों को ब्रह्मोस एयरोस्पेस की नौकरियों में 50 फीसदी आरक्षण मिलेगा. जिसका ऐलान शुक्रवार को किया गया. ब्रह्मोस एयरोस्पेस ने अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण की घोषणा की है. जिसके तहत तकनीकी वर्ग के 15 फीसदी रिक्त पदों पर अग्निवीरों की भर्ती की जाएगी.

बता दें कि ब्रह्मोस एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड भारत और रूस सरकार का संयुक्त उपक्रम है. बता दें कि ब्रह्मोस एयरोस्पेस ने नियमित कॉन्ट्रैक्ट के इतर अग्निवीरों भी भर्ती करने का ऐलान किया है. जिसमें उन्हें आउटसोर्सिंग अनुबंधों में भी शामिल किया जाएगा. इसके साथ ही प्रशासनिक और सुरक्षा भूमिकाओं में भी 50 फीसदी पदों पर उन्हें आरक्षण दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें: घरों में कैद होने की कर लो तैयारी, फिर लॉकडाउन की बारी, जारी हुई चेतावनी

अग्निवीरों को आरक्षण देने वाली पहली कंपनी बनी ब्रह्मोस

इसी घोषणा के साथ ब्रह्मोस एयरोस्पेस अग्निवीरों के लिए नौकरियों में आरक्षण देने वाली पहली कंपनी बन गई है. बता दें कि ब्रह्मोस एयरोस्पेस दुनिया की सबसे तेज सुपरसोनिक मिसाइल बनाने वाली कंपनी है. बता दें कि कंपनी ने इस पहल के दायरे का विस्तार खुद से परे कर किया है, जो अपने उद्योग भागीदारों को भी प्रोत्साहित कर रहा है. जिससे ब्रह्मोस एयरोस्पेस की जरूरतों से जुड़ी भूमिकाओं में अपने कार्यबल का 15 प्रतिशत अग्निवीरों के लिए आरक्षित करें. इस घोषणा ने कंपनी ने अपने 200 से अधिक उद्योग भागीदारों को भी अग्निवीरों को अवसर प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित किया है.

ये भी पढ़ें: Israel Attack: इजरायल के लेबनान पर हमले से क्यों चिंतित पूरी दुनिया? UN ने दी बड़ी चेतावनी

ब्रह्मोस में क्यों शामिल किए जा रहे अग्निवीर

बता दें कि भारत सरकार ने अग्निपथ योजना की शुरुआत साल 2022 में की थी. जिसके तहत युवा व्यक्तियों-अग्निवीरों को सशस्त्र बलों में चार साल के कार्यकाल के लिए भर्ती किया जाता है. नौकरी के दौरान उन्हें अन्य कौशल के अलावा सैन्य रणनीति और तकनीकी दक्षता में प्रशिक्षण दिया जाता है.

अग्निवीरों को कंपनी में शामिल करने के पीछे के तर्क को समझाते हुए, ब्रह्मोस एयरोस्पेस के सीईओ और एमडी अतुल दिनकर राणे ने कहा कि, कंपनी में  अग्निवीरों को लेने की वजह ये है कि अग्निवीर पहले से प्रशिक्षण प्राप्त किए होंगे, साथ ही वे अन्य लोगों की तुलना में अनुशासित होंगे, जिससे हमें उनके अतिरिक्त प्रशिक्षण पर संसाधन खर्च नहीं करने पड़ेंगे.

ये भी पढ़ें: BJP ने जीता MCD स्टैंडिंग कमेटी मेंबर का चुनाव, कांग्रेस और AAP के पार्षदों ने नहीं डाला वोट

यहां भी मिलता है अग्निवीरों को आरक्षण

बता दें कि देश के पूर्व अग्निवीरों को फिलहाल सीमा सुरक्षा बल (BSF), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), केंद्रीय औद्योगिकर सुरक्षा बल (CISF) और इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस (ITBP) में 10 प्रतिशत आरक्षण मिलता है. इसके साथ ही उनके लिए फिजिकल ट्रेनिंग और उम्र सीमा में भी छूट दी जाती है. इसके अलावा यूपी पीएससी की भर्तियों में भी उन्हें छूट मिलती है.

agniveer agniveer Reservation in BSF Agniveer Reservation BrahMos Aerospace
Advertisment
Advertisment