Advertisment

Haryana Election: क्या जातीय समीकरण में पास होंगे मुख्यमंत्री नायब सैनी, OBC और सवर्णों को लेकर चली यह बड़ी चाल

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. 67 उम्मदीवरों की लिस्ट में भाजपा ने सभी जातियों में सामांज्य बैठाया है. पढ़िए टिकट बंटवारे का पूरा Analysis...

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Harayana BJP Ticket

Harayana BJP Ticket Analysis

BJP First List: हरियाणा में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. सभी दलों ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है. भाजपा ने चुनाव के मद्देनजर अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. लिस्ट में 67 उम्मीदवारों के नाम हैं. भाजपा ने 67 उम्मीदवारों की सूची में सोशल इंजीनियरिंग का दांव खेला है. आसान भाषा में बोले तो जिस समुदाय के वोटरों की जितनी आबादी है, उस हिसाब से भाजपा ने नामों का एलान किया है. जैसे प्रदेश में ओबीसी की आबादी सबसे अधिक- 42 प्रतिशत है. इसलिए पार्टी ने पहली लिस्ट में 14 चेहरों को जगह दी है.  

Advertisment

ओबीसी उम्मीदवारों को यहां से खड़ा किया 

ओबीसी जातियों में गुर्जर, यादव, कंबोज, कश्यप, सैनी और कुम्हार सहित अन्य जातियां शामिल हैं. भाजपा ने ओबीसी उम्मीदवारों को लाडवा, जगाधरी, इंद्री, कैथल, रेवाड़ी, समालखा, अटेली, रानिया, कोसली, नांगल चौधरी, सोहाना, बादशाहपुर और तिगांव से मैदान में उतारा है. 

जाटों का भी सम्मान

पार्टी ने जाटों को साधने की कोशिश करते हुए 13 जाट उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है. जैसे- पानीपत ग्रामीण से महिपाल ढांडा, कलायत से कमलेश ढांडा, टोहाना से देवेंद्र सिंह बबली, नलवा से रणधीर पनिहार,  नारनौंद से कैप्टन अभिमन्यु, बाढड़ा से उमेद पातुवास, लोहारू से जेपी दलाल, तोशाम से श्रुति चौधरी, दादरी से सुनील सांगवान, महम से दीपक हुड्डा, गढ़ी सांपला किलोई से मंजू हुड्डा, बादली से ओम प्रकाश धनखड़. 

ब्राह्मणों की नाराजगी नहीं लेना चाहती भाजपा

पार्टी ने ब्राह्मणों से भी नाराजगी मोल नहीं ली है. उन्होंने पहली लिस्ट में नौ ब्राह्मणों को टिकट दिया है. जैसे- गोहाना से अरविंद शर्मा, कालका से शक्तिरानी शर्मा, उचाना कलां से देवेंद्र अत्री, सफीदों से रामकुमार गौतम, बहादुरगढ़ से दिनेश कौशिक, गुड़गांव से मुकेश शर्मा, पलवल से गौरव गौतम,  बल्लभगढ़ से मूलचंद शर्मा, पृथला से टेकचंद शर्मा.

Haryana Assemble Election

दलितों को भी लिस्ट में उचित जगह

भाजपा ने अपनी सूची में दलितों को भी जगह दी है, खासकर- वाल्मिकी, धानुक, बावरिया, जाटव और बावरिया. सूूची में भाजपा ने पंजाबी समुदाय से आठ, वैश्य समाज से पांच और बिश्नोई समाज से दो उम्मीदवारों का एलान किया है. पार्टी ने सभी जातियों में सामंज्स्य बनाने की कोशिश की है.

Advertisment

आठ विधायकों के काटे टिकट, मुख्यमंत्री की बदल दी सीट

भाजपा ने अन्य दलों से भाजपा में शामिल हुए 10 नेताओं को टिकट दिया है. पार्टी ने आठ विधायकों के टिकट काट दिए हैं. भाजपा ने पिछले चुनाव में हारे पांच नेताओं पर फिर से भरोसा जताया है. सूची में आठ महिलाओं को जगह दी गई है. भाजपा ने मुख्यमंत्री सहित चार विधायकों की सीट बदल दी है. लिस्ट में 25 नए चेहरे हैं. लिस्ट में सबसे उम्रदराज रामकुमार गौतम (78) हैं तो वहीं, सबसे युवा दीपक हुड्डा (30) और मंजू हुड्डा (30) हैं. 

पूर्व मुख्यमंत्रियों के पोता-पोतियों को मौका 

भाजपा ने प्रदेश के तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों के पोता-पोतियों को भी मौका दिया है. भाजपा ने पूर्व सीएम राव बिरेंद्र सिंह की पोती आरती राव, चौधरी बंसीलाल की पोती श्रुति चौधरी और चौधरी भजनलाल के पोते भव्य बिश्नोई को जगह दी है.

Haryana Election Candidate Name Haryana Elections haryana Election news congress BJP Haryana Election 2024 Haryana Election
Advertisment
Advertisment