Advertisment

Haryana Election: हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीख में हो सकता है फेरबदल, EC मंगलवार को कर सकता है ऐलान

Haryana Assembly Election: हरियाणा में विधानसभा चुनाव की तारीख में बदलाव होने की संभावना है. बताया जा रहा है कि चुनाव आयोग इस संबंध में मंगलवार यानी 27 अगस्त को ऐलान कर सकता है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Haryana Assembly Election 24

Haryana Assembly Election: हरियाणा विधानसभा की तारीख में बदलाव होने की संभावना है. सूत्रों ने इस बारे में जानकारी दी है. बताया जा रहा है कि चुनाव आयोग मंगलवार को इस बारे में फैसला ले सकता है. जानकारी के मुताबिक, राजनीतिक दलों के अनुरोध के बाद चुनाव आयोग मंगलवार को इस मामले में बैठक करेगा. जिसमें चुनाव की तारीख को लेकर निर्यण लिया जाएगा. हरियाणा की सभी 90 विधानसभा सीटों पर एक ही चरण में 1 अक्टूबर को चुनाव होने हैं. जबकि चुनावी नजीते 4 अक्टूबर को आएंगे. लेकिन अब मतदान की तारीख में बदलाव की खबर भी सामने आई है.

Advertisment

बीजेपी ने की मतदान की तारीख बदलने की मांग

बताया जा रहा है कि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने चुनाव आयोग से हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीख बदलने की मांग की है. चुनाव आयोग के सूत्रों के मुताबिक, चुनाव आयोग हरियाणा विधानसभा के लिए मतदान की तारीख को 1 अक्टूबर से बदल कर 7 या 8 अक्टूबर को कर सकता है. इसके साथ ही मतगणना की तारीख को भी बदला जाएगा. हालांकि इस मामले में चुनाव आयोग मंगलवार को घोषणा कर सकता है.

ये भी पढ़ें: UP पुलिस भर्ती परीक्षा में पकड़े गए 17 नकलची, 133 संदिग्ध, एक्शन में प्रशासन

Advertisment

बीजेपी ने चुनाव आयोग को लिखी चिट्ठी

बता दें कि हरियाणा बीजेपी के अध्यक्ष मोहन लाल बडोली ने हाल ही में चुनाव आयोग को एक पत्र लिखा था, जिसमें उन्होंने कम वोटिंग के डर से 1 अक्टूबर की मतदान तिथि को बदलने का अनुरोध किया था. बडोली का कहना है कि 1 अक्टूबर की मतदान की तारीख से पहले और बाद में कई छुट्टियां हैं, जिसकी वजह से कम मतदान होने की संभावना है, इसलिए 1 अक्टूबर को मतदान कराने की तारीख को बदला जाना चाहिए.

ये भी पढ़ें: Mann Ki Baat Live: पीएम मोदी ने की 'मन की बात', स्पेस सेक्टर से जुड़े युवाओं से जाना उनका अनुभव

Advertisment

मोहन लाल बडोली ने चुनाव आयोग को लिखे पत्र में स्पष्ट किया कि 1 अक्टूबर को मतदान के दिन के आगे और पीछे की छुट्टियां पड़ रही हैं. इन छुट्टियों की वजह से लोग बाहर घूमने जा सकते हैं. इसका असर मतदान प्रतिशत पर पड़ने की संभावना है. उन्होंने इस आधार पर निर्वाचन आयोग और हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को मतदान की तारीख बदलने का अनुरोध किया है.

ये भी पढ़ें: 'तुरंत खाली कर दें इलाका...', इजरायल ने चेतावनी जारी कर हिजबुल्लाह के 100 से ज्यादा ठिकानों पर दागे गोले

1 अक्टूबर के आसपास पड़ रही कई छुट्टियां

Advertisment

बीजेपी नेता ने अपने पत्र में कहा है कि 28 सितंबर को शनिवार और 29 तारीख को रविवार है, 30 को बीच में सोमवार यानी वर्किंग डे है, जबकि मतदान की तारीख 1 अक्टूबर (मंगलवार) रखी गई है. वहीं 2 अक्टूबर को गांधी जयंती की छुट्टी रहेगी. जबकि 3 अक्टूबर को अग्रसेन जयंती का अवकाश है. ऐसे में 6 दिन का लंबा वीकेंड होने की वजह से लोग छुट्टियों पर जा सकते हैं. यही नहीं लोकसभा चुनाव के बाद निर्वाचन आयोग भी कह चुका है कि हमने इन चुनावों से सबक लिया है कि भीषण गर्मी में चुनाव और सप्ताहांत में मतदान नहीं कराना चाहिए.

Haryana Election haryana assembly election 2024 Haryana Election 2024 Haryana Assembly Election haryana assembly elections
Advertisment
Advertisment