Advertisment

Heart Attack: युवाओं और बच्चों को क्यों आ रहे हैं हार्ट अटैक? डॉक्टर्स ने किया चौंकाना वाला खुलासा

डॉक्टर ने बताया कि आप जो रात में सोते हैं छ सात घंटे कम से कम आपको स्लीप रेस्ट लेना है. अगर आप स्लीप डिस्टरबेंस है तो फिर यह सब लाइफ स्टाइल मॉडिफिकेशन आप नहीं करेंगे तो यह प्रॉब्लम कभी किसी के साथ भी हो सकती है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Heart Attack in Youngsters

Heart Attack: युवाओं और बच्चों को क्यों आ रहे हैं हार्ट अटैक? डॉक्टर्स ने किया चौंकाना वाला खुलासा

Advertisment

Heart Attack in Youngsters: ज्यादातर अब जो दिल है लोगों को धोखा देने लगा है. आपको बता दें कि लगातार हार्ट अटैक के मामले बढ़ते जा रहे हैं. ऐसा एक मामला शादरा में आया है, जहां एक युवा रामचंद्र जी का रोल मंचन पर कर रहा था और अचानक उसको हार्ट अटैक आया और उसकी मौत हो गई. इस बारे में डॉक्टर संतराम वर्मा फिजिशियन डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल एमएमजी ने बताया कि मैं लोगों से केवल यही रिक्वेस्ट करना चाहूंगा कि हो सके तो अपनी लाइफ स्टाइल को चेंज करें. कोशिश करें कि शाम का जो खाना है वह 8 बजे तक खा ले ठीक है और मॉर्निंग में जो वॉकिंग करनी है.सुबह और शाम को कम से कम 40 से 45 मिनट होनी चाहिए और वो वॉकिंग ऐसी होनी चाहिए, जिसमें पसीना है. 

यह खबर भी पढ़ें-  भई वाह! मोदी सरकार ने बुजुर्गों के लिए कर दिया बड़ा ऐलान, अब आराम से कटेगा पूरा जीवन

छ सात घंटे कम से कम आपको स्लीप रेस्ट लेना

डॉक्टर ने बताया कि आप जो रात में सोते हैं छ सात घंटे कम से कम आपको स्लीप रेस्ट लेना है. अगर आप स्लीप डिस्टरबेंस है तो फिर यह सब लाइफ स्टाइल मॉडिफिकेशन आप नहीं करेंगे तो यह प्रॉब्लम कभी किसी के साथ भी हो सकती है. इसके लिए आप यह नहीं कह सकते कि आजकल ऐसा क्यों हो रहा है. पहले इतना ज्यादा पब्लिक स्ट्रेस नहीं लेती थी. अब ज्यादा स्ट्रेस है लाइफ में भागदौड़ ज्यादा है. आदमी सोने का टाइम चेंज हो गया है. पहले हम लोग 10 बजे सब लोग सो जाते थे. अब कहो 11 बजे तक सड़क पर ट्रैफिक में खड़े हैं. यह कहना बड़ा मुश्किल है, कि आज की डेट में इनको यह प्रॉब्लम हो गई हार्ट अटैक हो गया. हार्ट अटैक होता है अरेस्ट होता है तो तो विद इन फोर मिनट ही डेथ हो जाती है. जिस तरीके से मामले लगातार मामले आ रहे हैं और युवाओं में भी, यह मामले बढ़ चढ़कर सामने आ रहे हैं.

यह खबर भी पढ़ें-  योगी सरकार ने पुलिसवालों को कर दिया खुश, दिवाली का दिया ऐसा तोहफा को खुशी में डूबा डिपार्टमेंट

कई प्रकार की कार्डियक जो इलनेस होती हैं

आप लगातार खबरें सुनते होंगे. उसको हार्ट अटैक हो गया और उसकी डेथ हो गई. क्या लाइफ स्टाइल ही कारण हो सकता है. इसका देखिए लाइफ स्टाइल के अलावा कई प्रकार की कार्डियक जो इलनेस होती हैं. उन्होंने कहा कि जागरूकता के पॉइंट ऑफ व्यू से हम यही कहेंगे कि अपना लाइफ स्टाइल मॉडिफिकेशन करें. टाइमली सो जाए 10 बजे तक सो जाए और 8 बजे तक अपनी इवनिंग मील ले लें.

Heart attack Fear of heart attack Heart Attack in Youngsters
Advertisment
Advertisment