Advertisment

Rain ALERT: उत्तर प्रदेश-राजस्थान सहित 22 प्रदेशों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट, जानें आपके प्रदेश का क्या है हाल

मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. 22 प्रदेशों में आईएमडी ने भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी है. जानें आपके प्रदेश का क्या है हाल…

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Heavy Rain Alert

Heavy Rain Alert

पूरा देश इन दिनों भीषण बारिश की चपेट में है. फिर चाहे वह पहाड़ी क्षेत्र हो या फिर मैदानी, मूसलाधार बारिश हर जगह जारी है. पहाड़ी राज्यों में बारिश के कारण काफी नुकसान हो रहा है. शनिवार को मूसलाधार बारिश से उत्तराखंड के चमोली में कई जगह लैंडस्लाइड हुआ. बदरीनाथ नेशनल हाइवे पर वाहनों की आवाजाही ठप हो गई. बड़ी संख्या में लोग फंस गए. हिमाचल में लैंडस्लाइड और बाढ़ से 135 सड़कें ठप पड़ गईं हैं. मौसम विभाग ने रविवार को पूर्वी सात प्रदेशों सहित देश के 22 राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश को लेकर ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है.  

Advertisment

चारधाम यात्री रास्ते में फंसे

बदरीनाथ नेशनल हाइवे पर कई जगह भूस्खलन हुआ. कमेडा, नंदप्रयाग और चिंका में पहाड़ से काफी अधिक मलबा गिरा, जिससे हाइवे बंद हो गया. मलबा हटाया जा रहा है पर इसमें कितना समय लगेगा यह कहना थोड़ा मुश्किल है. चारधाम यात्री भी लैंडस्लाइड के कारण फंसे हुए हैं. कई श्रद्धालु रास्ते में फंसे हुए हैं. 

हिमाचल में भारी बारिश से काफी नुकसान

शनिवार को हिमाचल के शिमला, धर्मशाला, बिलासपुर और हमीरपुर में जबरदस्त बरसात हुई. सिरमौर के नाहन में सबसे अधिक बारिश- 168.3 मिमी दर्ज की गई. भूस्खलन और बाढ़ के नाहन के अमरपुर मोहल्ले के घरों और दुकानों में बारिश का पानी भर गया. कालका-शिमला, रामपुर-किन्नौर और पांवटा-शिलाई नेशनल हाईवे 18 घंटे तक प्रभावित रहे. साथ ही 135 सड़कें, 56 पेयजल योजनाएं और 24 बिजली ट्रांसफार्मर ठप पड़ गए.  

इन राज्यों में जमकर बारिश

आईएमडी ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से बारिश के लिए परिस्थियां अनुकूल हैं. पिछले 24 घंटे में पुडुचेरी, तमिलनाडु, हिमाचल प्रदेश, मेघालय और पश्चिमी मध्य प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश हुई. इसके अलाव पंजाब, उत्तराखंड, हरियाणा, पूर्वी मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा, झारखंड, अरुणाचल प्रदेश, गोवा, कोंकण, मध्य महाराष्ट्र और रायलसीमा में अलग-अलग इलाकों में भारी बरसात दर्ज की गई।

आज इन प्रदेशों में बरसात का अलर्ट

आईएमडी ने उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, गोवा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, केरल, बिहार और असम सहित पूर्वी सभी सातों राज्यों के लिए रविवार को ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है. राज्यों ने 22 प्रदेशों में 16 अगस्त तक भारी से बहुत भारी बरसात की चेतावनी दी है. 

Rain alert Weather Update heavy rain
Advertisment
Advertisment